COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्यों कुछ WWE रैसलर रिंग में घुसने से पहले रिंग एपरन पर अपने पैर रगड़ते हैं ?

Sanjay Dutta
ANALYST
21   //    15 Jul 2018, 14:06 IST

प्रो रैसलिंग में कुछ ऐसी बारिकियां भी होती हैं जो फैंस आमतौर पर गौर ही नहीं करते हैं। ऐसा ही कुछ है, रैसलर्स का रिंग में घुसने से पहले रिंग एपरन पर अपना पैर रगड़ना। यह प्रथा कब और कैसे शुरू इस बारे में कोई स्टीक जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन रैसलिंग जगत में यह प्रथा पिछले कुछ दशकों से चली आ रही है।

रैसलर्स ऐसा इसलिए करते हैं ताकि रिंग साफ-सुथरी रहे और उनके पैर की गंदगी रिंग पर ना पड़े। लेकिन इस प्रथा का एक और महत्व भी है। रैसलर्स इससे अपने बाद परफॉर्म करने जा रहे सहकर्मियों के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करते हैं। इसके अलावा वह इससे रिंग के प्रति अपना सम्मान भी जाहिर करते हैं।

WWE दिग्गज विलियम रीगल के मुताबिक, वह ऐसा रिंग के प्रति अपनी श्रद्धा और सम्मान व्यक्त करने के लिए करते हैं क्योंकि इस रिंग के बिना वह इस मुकाम पर नहीं होते।

WWE दिग्गज स्टोन कॉल्ड स्टीव ऑस्टिन को उनके पोडकास्ट पर जब एक फैन ने इस प्रथा के बारे में पूछा तब ऑस्टिन ने जवाब देते हुए कहा:

"यह अपने प्रतिद्वंद्वी और उस शो में रैसल करने वाले दूसरे रैसलर्स के प्रति सम्मान दिखाने का एक जरिया है। एक रैसलर बहुत सारी गंदी जगहों से होकर रिंग पर आता है जिसके कारण उनके बूट पर काफी गंदगी जम जाती है और अपने पैरों पर पौंछकर या रगड़कर वह उस गंदगी को रिंग में जाने से रोकते हैं ताकि रिंग साफ-सुथरी रहे और इस प्रक्रिया से वह अपनी कर्मभूमि का भी सम्मान कर रहे हैं। मैंने इसे हमेशा उसी नज़र से देखा है। मुझे किसी यह नहीं सिखाया, यह अच्छी तहज़ीब है और मैं इसे काफी पसंद करता हूं। मैंने ऐसा सबसे पहले अपने पूर्व ट्रेवेल पार्टनर विलियम रीगल को करते हुए देखा और यह चीज हर मैच में किया करते थे। मेरा कैरेक्टर मुझे ऐसा करने की इजाजत नहीं देता था कयोंकि मेरा काम सीधे लोगों पर हमला करने का था।"

Sanjay Dutta
ANALYST
Advertisement
Fetching more content...