Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

WWE लैजेंड रे मिस्टीरियो के फिनिशिंग मूव को 619 क्यों कहा जाता है ?

SENIOR ANALYST
न्यूज़
Published 25 Jun 2017, 13:54 IST
25 Jun 2017, 13:54 IST

Enter caption

WWE लैजेंड रे मिस्टीरियो की कंपनी में लंबे समय के लिए वापसी हो चुकी है। मिस्टीरियो स्मैकडाउन के 1000वें एपिसोड में शिंस्के नाकामुरा के खिलाफ मैच लड़ेंगे और वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करेंगे।

एटिट्यूड एरा और उसके बाद के रैसलिंग एरा के फैंस रे मिस्टीरियो के नाम को अच्छी तरह से जानते हैं। मिस्टीरियो रिंग में अब जबरदस्त चुस्ती फुर्ती और शानदार मूव्स के लिए जाने जाते हैं। मिस्टीरियो एक मैक्सिकन-अमेरिकन प्रोफेशनल रैसलिंग हैं, जो दुनिया भर की कई रैसलिंग प्रमोशन का हिस्सा रहे हैं।


उनका जन्म अमेरिका के कैलीफॉर्निया के सैन डिएगो में 11 दिसंबर 1974 को हुआ, उनका असली नाम ऑस्कर गुटीरेज है। उनका रिंग नेम रे मिस्टीरियो जूनियर था, रे मिस्टीरियो उनके अंकल हुआ करते थे। लेकिन बाद में उन्होंने अपने नाम से जूनियर शब्द हटा लिया। रैसलिंग की दुनिया में उन्होंने 14 साल की उम्र में डैब्यू किया और अपने अंकल से रैसलिंग की बारिकियां सीखी।


मिस्टीरियो ने साल 2002 में अपना WWE डैब्यू चावो गुरेरो के खिलाफ हुए मैच में किया। इस मैच में उन्होंने जीत हासिल की। मिस्टीरियो को उनके फिनिशिंग मूव 619 की वजह से काफी लोकप्रियता मिली, वो मूव मिस्टीरियो की खास पहचान बन गया। दरअसल इस मूव में विरोधी रैसलर टॉप और मिडल रोप के बीच में दोनो हाथ बाहर की तरफ कर झुक जाता है और फिर मिस्टीरियो भागकर आते हुए टॉप और मिडल रोप को पकड़कर उन्हें अपने दोनों पैर मारते हैं।


आपने शायद बहुत बार सोचा होगा कि आखिर क्यों मिस्टीरियो के इस फिनिशर को 619 कहा जाता है। 2004-05 में जब मिस्टीरियो ने एडी गुरेरो के साथ टीम बनाई हुई थी, उस दौरान वो एक कैमरा लेकर आते थे जिसका नाम ''619 कैम'' था। इस कैमरे के जरिए वो रिंग में आते हुए फैंस की वीडियो बनाते हैं।


सैन डिएगो में जिस जगह रे मिस्टीरियो का जन्म हुआ था, उस जगह का एरिया कोड 619 था। इस कारण से भी मिस्टीरियो ने अपने फिनिशर का 619 नाम रखा।


6190

साल 2002 में WWE में आने से पहले मिस्टीरियो WCW का हिस्सा था, वहां उन्होंने कई खिताब अपने नाम किए। इसके अलावा मिस्टीरियो 1 बार WWE चैंपियन, 2 बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, 4 बार टैग टीम चैंपियन और 2 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन भी रह चुके हैं। आखिरी बार WWE 2015 में कंपनी में नजर आए थे।

Modified 20 Dec 2019, 18:18 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...