Create

WWE के मालिक विंस मैकमैहन के बारे में 4 बातें जो शायद ही किसी को पता होगी

WWE के मालिक विंस मैकमैहन ने काफी सफलता हासिल की है
WWE के मालिक विंस मैकमैहन ने काफी सफलता हासिल की है

WWE को प्रोफेशनल रेसलिंग की सबसे बड़ी कंपनी माना जाता है। कई सारे रेसलर्स का करियर इस कंपनी में काम करने की वजह से बदल गया है। WWE की सफलता का मुख्य कारण विंस मैकमैहन (Vince McMahon) रहे हैं। उन्होंने दिमाग का सही तरह से इस्तेमाल करते हुए अपने पिता के एक छोटे रेसलिंग प्रमोशन में पूरी दुनिया में फैला दिया।

सालों से मैकमैहन खुद WWE चला रहे हैं और उन्होंने कई सारे सुपरस्टार्स का करियर बनाया है। विंस मैकमैहन के लिए आज का दिन काफी ज्यादा खास रहेगा। दरअसल, 24 अगस्त 1945 को उनका जन्म नॉर्थ कैरोलिना, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था। आज उनका जन्मदिन है और वो अब 76 साल के हो चुके हैं।

WWE के बारे में प्रशंसकों को काफी जानकारी होगी। हालांकि, WWE के मालिक विंस मैकमैहन को लेकर काफी कम लोगों के पास जानकारी होगी। उनसे जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स हैं जो शायद ही किसी को पता होंगे। इसलिए इस आर्टिकल में हम विंस मैकमैहन से जुड़ी 4 बातों के बारे में बात करने वाले हैं जो शायद ही किसी फैन को पता होगी।

4- WWE के मालिक विंस मैकमैहन ने ट्रिपल एच, बॉबी लैश्ले और रिक फ्लेयर जैसे सुपरस्टार्स को पिनफॉल द्वारा हराया है

विंस मैकमैहन एक प्रोफेशनल रेसलर नहीं थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने WWE में कुछ मैच लड़े हैं। इस दौरान वह कुछ बड़े सुपरस्टार्स को पराजित कर चुके हैं। उन्होंने ट्रिपल एच, रिक फ्लेयर और बॉबी लैश्ले को पिनफॉल की मदद से हराया हुआ है। दरअसल, उन्होंने सितंबर 1999 को SmackDown के एपिसोड में ट्रिपल एच को पिनफॉल से हराकर WWE टाइटल जीता था।

इसके अलावा उन्होंने 2006 में एक बार फिर एच को पिन करके पराजित किया था। जून 2002 में Raw के एक एपिसोड के दौरान उन्होंने रिक फ्लेयर का सामना किया था। इस मुकाबले में भी उन्हें जीत मिली थी। 16 बार के वर्ल्ड चैंपियनशिप को मैकमैहन ने हराया हुआ है। बॉबी लैश्ले के खिलाफ मार्च 2007 को Raw के एपिसोड में विंस मैकमैहन ने मैच में बड़ी जीत अपने नाम की थी।

3- विंस मैकमैहन का अंतिम मैच

विंस मैकमैहन ने अपने रेसलिंग करियर में कम मैच लड़े हैं। कई लोगों को उनके कुछ रोचक मैच याद आते होंगे। हालांकि, मैकमैहन के में ने अंतिम मुकाबले के बारे में किसी को पता नहीं होगा। उन्होंने 8 अक्टूबर 2012 को Raw के एपिसोड में सीएम पंक के खिलाफ सिंगल्स मैच लड़ा था।

उनके इस मुकाबले का अंत नो कांटेस्ट में गया था। इसके बाद से मिस्टर मैकमैहन ने कोई भी मैच नहीं लड़ा है। हालांकि, उस समय भी उनकी उम्र काफी ज्यादा थी लेकिन फिर भी उन्होंने सिंगल्स मैच में उतरने का निर्णय लिया था। विंस मैकमैहन ने अपने WWE करियर में 46 प्रतिशत मैच जीते हैं।

2- विंस मैकमैहन की नेट वर्थ

विंस मैकमैहन ने WWE को अपनी मेहनत से काफी सफल बनाया है। इस दौरान पैसों के मामले में उन्हें जबरदस्त तरीके से फायदा भी हुआ है। उनकी कुल कमाई 190 करोड़ यूनाइटेड स्टेट्स डॉलर्स बताई जाती है। विंस मैकमैहन ने WWE के PG एरा की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा कमाई की है।

पिछले साल विंस मैकमैहन ने 3.9 मिलियन डॉलर्स की कमाई की थी। लगातार मैकमैहन का बिजनेस बढ़ते ही जा रहा है। इसी वजह से वो 76 साल की उम्र होने के बावजूद भी WWE को चला रहे हैं। मैकमैहन ने WWE को आगे बढ़कर खुद का काफी फायदा कराया है। काफी कम लोगों को मैकमैहन से जुड़ी इस बात के बारे में पता होगा।

1- विंस मैकमैहन सबसे बूढ़े WWE चैंपियन रहे हैं

विंस मैकमैहन ने 1999 में SmackDown के एपिसोड में ट्रिपल एच का सामना किया था। असल में यह एक WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच था। किसी ने नहीं सोचा था कि विंस इस मुकाबले में जीत दर्ज करेंगे। उन्होंने मैच में चीटिंग से जीत दर्ज करते हुए चैंपियनशिप जीती थी। उस समय उनकी उम्र 54 साल थी।

वो सिर्फ 6 दिनों तक चैंपियन रहे। दरअसल, वो स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन से दुश्मनी में हार गए थे। नियम के अनुसार वो WWE के टेलीविजन पर दिखाई नहीं दे सकते थे। इसी वजह उन्हें Raw के अगले ही एपिसोड में टाइटल को छोड़ना पड़ा। इसके अलावा मैकमैहन ने ECW चैंपियनशिप भी जीती हुई है।

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
Be the first one to comment