Create
Notifications

रोमन रेंस, द रॉक के अनोआ'ई खानदान से जुड़ी 6 बड़ी बातें जो फैंस नहीं जानते

Enter caption
मोहित राव

ज्यादातर देखा जाता है कि डॉक्टर का बेटा डॉक्टर, नेता का बेटा नेता और वकील का बेटा वकील बनता है। जिस काम को कोई अपने बचपन से देखता आ रहा होता हो उसकी समझ जल्दी हो जाती है। रैसलिंग में देखा जाता है कि अक्सर किसी रैसलर का बेटा/बेटी भी रैसलर ही बनते हैं।

रैसलिंग जगत में परिवारवाद के बहुत सारे उदाहरण मिलते हैं। अभी के हालातों पर गौर करें तो पता चला कि कई सारे दिग्गज रैसलरों के बच्चे रैसलिंग जगत में अपना डंका बजवा रहे हैं। हार्ट परिवार, रोड्स परिवार, ऑर्टन परिवार और अनोआ'ई परिवार रैसलिंग में परिवारवाद का जीता-जागता उदाहरण है।

अनोआ'ई परिवार रैसलिंग जगत के सबसे चर्चित परिवारों में से है। समोआ के इस परिवार ने लगभग हर दशक में रैसलिंग को एक नया चेहरा दिया है जिसने अपने काम से रैसलिंग को नई पहचान और शक्ल दी है।

आइए रैसलिंग इतिहास के सबसे चर्चित अनोआ'ई परिवार के बारे में बात करते हैं जिनके बारे में कम ही फैंस को पता होगा

टैग टीम के विशेषज्ञ

Enter caption

अनोआ'ई परिवार के रैसलरों को टैग टीम विशेषज्ञ माना जाता है। अनेकों दिग्गज टैग टीमें पीढ़ी दर पीढ़ी इस परिवार के जरिए आती रही है।

अफा और सीका ने मिलकर वाइल्ड समोअन बनाई। NWA, WWF में इन्होंने 21 टैग टीम खिताब अपने नाम किए। अनोआ'ई परिवार के रैसलरों ने द आइलैंडर्स, द हेडश्रिंकर्स, थ्री मिनट वॉर्निंग, द उसोज़ जैसी फेमस टैग टीमें दी हैं।

द उसोज़ ने अपने काम से WWE में बेहद खास जगह बना ली है। दुनिया की सबसे बेहतरीन और तेज तर्रार टैग टीमों में उसोज़ की गिनती की जाती है। जिमी उसो और जे उसो महान रैसलर रिकिशी के बेटे हैं। 2016 के ब्रांड विभाजन के बाद उसोज़ ने अपना किरदार बदला और हील बने। तब से लेकर अब तक उसोज़ भाइयों ने स्मैकडाउन लाइव पर राज किया हुआ है।

WWE में फिलहाल अनोआ'ई परिवार के सदस्य

Enter caption

रॉ और स्मैकडाउन लाइव में समोआ परिवार के कई सारे सदस्य हैं। WWE में अनोआ'ई परिवार के रोमन रेंस, जिमी उसो, जे उसो, नाया जैक्स, टैमिना स्नूका हैं। द उसोज टैग टीम के सदस्य जिमी उसो ने पूर्व स्मैकडाउन चैंपियन नेओमी से शादी की हुई है। इस तरह से अब नेओमी भी अनोआ'ई परिवार की सदस्य बन गई हैं।

यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस दिग्गज सीका के बेटे हैं। सीका ने रैसलिंग जगत में खूब नाम कमाया है। जिमी, जे उसो महान रैसलर रिकिशी के बेटे है। रिकिशी को WWE में अपने अलग तरह के डांस और सिग्नेचर मूव के लिए जाना जाता है।

नाया जैक्स और टैमिना स्नूका महिला डिवीजन का हिस्सा हैं। टैमिना स्नूका अब WWE के शो में कम ही नजर आती हैं। सालों से अनोआ'ई परिवार के सदस्य WWE को अपनी सेवाएं देते आ रहे हैं। उम्मीद रहेगी कि आगे भी इस परिवार की पीढ़ियां रैसलिंग की सेवा में लगी रहे।

अनोआ'ई परिवार के लगभग 2 दर्जन रैसलर

Enter caption

जिस खानदान के लगभग 2 दर्जन रैसलर अलग-अलग पीढ़ियों में रैसलिंग करते हो तब समझा जा सकता है कि उस खानदान की विरासत कितनी खास रही है। इससे साफ होता है कि इस खानदान में रैसलिंग को लेकर कितना जज्बा और जुनून है।

दशकों लंबे रैसलिंग करियर में अनोआ'ई परिवार ने ढेरों दिग्गज रैसलरों को जन्मा है। अनोआ'ई परिवार के करीब 21 रैसलर अब तक रैसलिंग में अपना हाथ आजमा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर लोगों को कामयाबी हासिल हुई और दुनिया भर में खूब नाम कमाया।

इन रैसलरों में अफा, सीका, योकोजुना, रोमन रेंस, जिमी उसो, जे उसो, रोजी, द रॉक, नाया जैक्स, टैमिना स्नूका, नेओमी, रिकिशी कुछ चुनिंदा नाम हैं। अक्सर लोग समोआ जो के नाम से धोखा खा जाते हैं कि वह भी अनोआ'ई परिवार से नाता रखते हैं। लेकिन यह सही नही है समोआ जो का अनोखा खानदान से कोई लेना देना नही है।

समोआ ट्राइबल टैटू

Enter caption

आप द रॉक, रोमन रेंस, द उसोज़ के बड़े फैन रहे हैं तो जरूर उन सभी के कंधे और हाथ पर एक खास तरह का टैटू बना देखा होगा। बहुत सारे रैसलर अपने करियर के दौरान टैटू बनवाते हैं। कुछ शौक के तौर पर तो बहुत सारे किसी विरासत की वजह से ऐसा करते हैं।

रॉक और रोमन रेंस जैसे रैसलरों के कंधों पर बना यह टैटू अनोआ'ई परिवार की विरासत और समोआ ट्राइब को प्रदर्शित करता है। यह टैटू सबसे पहले पीटर माविया ने बनवाया था। पीटर ने अपनी टांग और पेट पर इस टैटू को गुदवाया।

2003 में द रॉक ने अपने दादा की विरासत को आगे ले जाते हुए वैसा ही टैटू बनवाया। द रॉक का कहना था कि टूटै बनवाने में उन्हें करीब 60 घंटे खर्च करने पड़े। उमागा, जिमी उसो, जे उसो और द बिग डॉग रोमन रेंस ने भी यही टैटू बनवाया हुआ है।

अनोआ'ई परिवार के WWE वर्ल्ड चैंपियंस

Enter caption

जो परिवार सालों से रैसलिंग जगत पर दबदबा बनाता हुआ आ रहा है उसने WWE में भी खूब नाम कमाया ही होगा। WWE का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार वर्ल्ड चैंपियनशिप मानी जाती है और अनोआ'ई परिवार के 3 रैसलर WWE के वर्ल्ड चैंपियन बने है और परिवार की इज्जत को कई गुना बढ़ाया है।

अनोआ परिवार की तरफ से पहले WWE चैंपियन योकोजुना बने। सूमो पहलवान की तरह दिखने वाले योकोजुना ने पहली बार WWE खिताब रैसलमेनिया 9 में ब्रेट हार्ट को मात देकर हासिल किया था। इस खिताब को योकोजुना, हल्क होगन के खिलाफ हारे। लेकिन बाद में उन्होंने इस खिताब को फिर से जीत लिया।

अनोआ'ई परिवार के दूसरे WWE चैंपियन द रॉक बने थे। अगर हम कहें कि अनोआ'ई परिवार के सबसे कामयाब रैसलर और इंसान द रॉक रहे हैं, तो बिल्कुल भी गलत नही होगा। द रॉक ने अपने पहला खिताब 1998 के सर्वाइवर सीरीज में जीता। द रॉक कई बार WWE के चैंपियन रहे।

रोमन रेंस ने भी अपना टाइटल सर्वाइवर सीरीज मे ही जीता था। अनोआ'ई परिवार के तीनों चैंपियन रैसलरों की सबसे खास बात यह है कि तीनो रॉयल रंबल भी जीते हैं।

WWE हॉल ऑफ फेम

Enter caption

किसी भी खेल या व्यवसाय के हॉल ऑफ फेम में जगह मिलने का मतलब है कि उस शख्स ने अपने काम से खेल का नाम रौशन किया। WWE हॉल ऑफ फेम भी उन दिग्गज रैसलरों को दिया जाता है जिन्होंने रैसलिंग जगत में नाम कमाकर इस खेल को आगे बढ़ाने का काम किया।

अनोआ'ई परिवार में कई सारे WWE हॉल ऑफ फेमर बन चुके हैं। सबसे पहले WWE हॉल ऑफ फेम का खिताब अफा और सीका, जो वाइल्ड समोअंस के नाम से जाने जाते थे, को मिला। रोजी और सामू ने अफा और सीका को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

2008 में द रॉक ने अपने पिता रॉकी जॉनसन और दादा पीटर माविया को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया। उनके दादा को मरणोपरांत हॉल ऑफ फेम में जगह मिली। इसके अलावा योकोजुना और रिकिशी भी WWE हॉल ऑफ फेमर बन चुके है।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...