Create
Notifications

WWE स्मैकडाउन लाइव बनाम WWE रॉ – सर्वाइवर सीरीज़ के लीड अप में जीत किसकी हुई?

सुर्यकांत त्रिपाठी

सर्वाइवर सीरीज अब कुछ दिन दूर है और दोनों ब्रैंड्स को बहुत कुछ करना है ताकि दर्शक इंटर ब्रैंड बैटल से जुड़े। इसमें स्मैकडाउन को पहले से उनके 900 वें हफ्ते से फायदा हुआ है। अगर इससे आप अपने आप को बूढ़े नहीं समझेंगे तो आप कभी नहीं समझेंगे। इसमें अंडरटेकर और एज के वापसी की ख़बर पहले ही पता चलने के कारण रॉ को कमर कसने की ज़रूरत थी। ब्रैंड के विभाजन के बाद दोनों ब्रैंड्स का स्कोर 8-8 है। पिछले हफ्ते मैंने साप्ताहिक बैटल में मैंने रॉ को विजेता घोषित किया था। मुझे रॉ में स्मैकडाउन के मुकाबले ज्यादा अच्छे मैचेस लगे एयर मैंने अपनी ओर से सबसे अच्छा नतीजा देने की कोशिश की। लेकिन ये बात ज्यादातर को पसंद नहीं आई की कैसे मैंने मंडे नाईट इवेंट में ट्यूसडे नाईट के ईवेंट से ऊपर रख दिया। मैं सभी की राय को महत्व देता हूँ, लेकिन अंतिम निर्णय रेफरी का होता है। लेकिन अब नए हफ्ते में मैं वापस नए ढंग से दोनों ब्रैंड्स का आंकलन करूँगा। यहाँ पर हमें पता चलेगा कि 30 वें सर्वाइवर सीरीज में कौनसा ब्रैंड विजेता बनकर उसमें एंट्री करता है। ये हफ्ता रैसलिंग के लिए काफी मजेदार रहा, इसलिए बिना समय गंवाए हम इसपर चर्चा करेंगे।

एक प्रतिष्ठित खिताब

क्या बढ़िया मैच था ये! अगर आप साप्ताहिक शो पर पे-पर-व्यू जैसे क्वालिटी मैच की बात करेंगे तो लिस्ट में इस मैच को भी जोड़ लीजिए। ये एक बेहतरीन मैच था। मुझे याद नहीं की स्मैकडाउन के 800 वें एपिसोड पर क्या हुआ था, लेकिन जब मुझसे कोई पूछेगा की स्मैकडाउन लाइव के 900 वें एपिसोड पर क्या हुआ, तो मैं इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप मैच का जिक्र करूँगा। दोनों रैसलर्स ने रिंग में अपना 100% दिया और मैच को बहुत ही रोमांचक बनाया। मैच में स्पिरिट स्क्वाड की बेकार दखल देखने मिली। इसमें डेनियल ब्रायन से लेकर द मिज़ का शातिर्ता देखने मिली और अंत में मिज़ की पत्नी मायर्स की चाल जिसने डॉल्फ ज़िगलर को हराकर मिज़ को ख़िताब जीतने में मदद की। मैच तो अच्छा था ही, लेकिन इसके साथ-साथ मिज़ के चैंपियन वाला मोमेंटम वापस आ गया है। उनसे ख़िताब लेना गलत कदम था, लेकिन फिर उस रात इसे वापस जीतवाकर WWE ने गलती सुधार ली। दर्शक के रूप में हम काफी खुशनसीब हैं की हमें इतने बढ़िया मैचेस देखने मिलते हैं, खासकर सालों पहले कंपनी के गिरावट के बाद। ब्रैंड के विभाजन से दोनों शो को फायदा हुआ है और इंटेरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप का इसके पहले इतना महत्व नहीं देखा गया। कमाल कर दिया स्मैकडाउन लाइव।

फैंटेसी प्रीव्यू

हमे उम्मीद नहीं थी की रिंग में ब्रॉक लैसनर से ज्यादा किसी और के पसीने छूटेंगे, लेकिन गोल्डबर्ग ने उनसे वो ताज ले लिया है। ये फाइट मजेदार होगी। गोल्डबर्ग को दोबारा रिंग में लड़ते देखना बहुत बड़ी बात है। हमे भी काफी समय बाद ब्रॉक को बराबरी की चुनौती देनेवाला कोई रैसलर देखने मिलेगा। पॉल हेमन हमेशा की तरह अपना काम बखूबी से किया और दर्शकों को उकसाया। गोल्डबर्ग और ब्रॉक के बीच सिक्योरिटी की दिवार थी। उन्होंने कई बार गोल्डबर्ग के परिवार का जिक्र किया जिसपर नाराज़ होकर गोल्डबर्ग ने सिक्योरिटी की दिवार तोड़ दी। बचे हुए तीन गार्ड को भागने के लिए उन्हें केवल 'जम्प' कहना पड़ा। रिंग में गोल्डबर्ग को ग़ुस्से में देखना बहुत अच्छा था। पुरे झगडे में ब्रॉक लैसनर ने अपना हील का काम अच्छे से किया। जो दर्शक दोनों को आपस में भिड़ते देखना चाहते थे, उन्हें काफी ग़ुस्सा आया होगा। यही तो चाल थी। इसी की वजह से हम सर्वाइवर सीरीज को लेकर उत्सुक हैं।

फीमेल इन्वेजन

याद कीजिये साल 2001 जब WCW और ECW के स्टार्स ने WWF पर इंवेद किया था। वो कुछ नया और मजेदार था। जब नेक्सस ने साल 2010 में इंवेद किया था तब हमें कुछ अलग देखने मिला था। जब रॉ की महिलाओं ने स्मैकडाउन लाइव पर इंवेद किया तब भी मैं रोमांचित हुआ। इसने इन्वेजन की पुरानी यादें ताजा करवा दी। के बहुत की खास था। ब्रैंड के विभाजन के बाद हमे स्मैकडाउन के शो पर रॉ के स्टार्स देखकर कुछ अलग लगा। महिलाओं ने दूसरे ब्रैंड के लिए अपनी दुश्मनी बखूबी दिखाई और हमे उनपर विश्वास करने पर मजबूर किया। कार्मैला को निकी बैला की जगह रॉ पर ग़ुस्सा निकालते देख मैं कभी नहीं भूल सकता। इससे पता चलता है कि निजी दुश्मनी से बड़ी ब्रैंड की दुश्मनी है। नीले ब्रैंड से जवाबी करवाई क्या होती है वो देखना पड़ेगा। महिलाओं का मुकाबला देखने के लिये मैं उत्सुक हूँ। उस रात हमे निया जाक्स के बारे में बात करनी चाहिए। जब उन्होंने बैकी लिंच को बैरिकेड पर फेंका तब ऐसा लगा जैसे कोई कर टकराई है। इससे सेगेमेन्ट का स्तर बढ़ा और अब हमें रविवार को मालूम होगा की निया जाक्स कितनी खतरनाक है। इस मैच को लेकर मैं बहुत उत्सुक हूँ।

दो ब्रैंड्स की भिड़ंत

मंडे नाईट पर स्मैकडाउन लाइव बनाम रॉ हुआ। ब्रैंड के विभाजन के बाद पहली बार सभी बड़े स्टार्स आमने-सामने आये और उनकी टकराव हुई। इससे रॉ मजेदार बन गया। पूरा शो कुछ खास नहीं था, लेकिन मेन इवेंट ने बाजी मार ली। इसने रविवार को होनेवाले सर्वाइवर सीरीज पर के एलिमिनेशन मैच का स्तर बढ़ा दिया है। रॉ का ये सेगेमेन्ट स्मैकडाउन लाइव के कारण बढ़िया हुआ, लेकिन जब दोनों ब्रैंड्स के रैसलर्स आमने-सामने थे तब हमारे रोंगटे खड़े हो गए थे। हम में PPV को लेकर उत्साह बाढ़ गया था। हमने रैंडी और ब्रौन स्ट्रोमन, एजे स्टाइल्स और क्रिस जेरिको की दुश्मनी वापस शुरू होते हुए देखी। वहीँ शील्ड के दो सदस्य रोमन रेन्स और सैथ रॉलिन्स ने मिलकर वापस पावरबोम्ब का इस्तेमाल किया। इस सेगमेंट को और रोचक बनाने के लिए वे अंत में शील्ड हैण्डशेक करवा सकते थे। ये सेगेमेन्ट मजेदार था और इसने दर्शकों को जोड़े रखा। मैं जब WWE के इतिहास को देखता हूँ तो मेरे ख्याल से वे इस बार इसे बहुत अच्छे ढंग से कर रहे हैं। सभी योजनाएं सही ढंग से चल रही है और आनेवाले PPV पर दर्शकों का मनोरंजन होगा।

अंडरटेकर की वापसी

अंडरटेकर ने पूरी तरह से वापस लौटने के संकेत दे दिए हैं। क्रिसमस नजदीक है। इतना ही नहीं उन्होंने स्मैकडाउन लाइव टीम को धमकी भी दी। अगर वे हारें तो उन्हें डेडमैन से समस्या होगी। मुझे ख़ुशी है कि उन्होंने कहा अबसे रैसलमेनिया उनकी पहचान नहीं होगी, लेकिन मैं उम्मीद करता हूँ की वे पहले जैसा ही काम करें। अंडरटेकर ने जिस तरह से अपनी टीम का उत्साह बनाया उसे देखकर मुझे ख़ुशी हुई। मैं सोच रहा हूँ की टेकर का अगे फिउड किस से होगा? एजे स्टाइल्स, ब्रे वायट या रैंडी ऑर्टन विकल्पों की कोई कमी नहीं है। वे एक बार वापस ख़िताब जीत सकती हैं। मुझे टेकर की वापसी से ज्यादा रोमांचक लगा इस सेगेमेन्ट के संभावित नतीजे। ऊपर से ये सेगेमेन्ट एज के साथ किया गया उससे ये और ऐतिहासिक बन गया।

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...