Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें विंस मैकमैहन का फेवरेट ना होने के बावजूद भी बड़ा पुश मिला

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

WWE के CEO और कंपनी के बड़े शेयर होल्डर विंस मैकमैहन की कुछ सालों में ऐसी ख्याति बन गयी है कि वें एक खास तरह के रैसलर को पसंद करते हैं। वें कद में बड़े और फुर्तीले रैसलर्स ज्यादा पसंद करते हैं और ऐसे ही रैसलर्स को ज्यादा बढ़ावा दिया जाता है। लेकिन विंस एक बिज़नसमैन है और उन्हें दर्शकों को खुश रखना पड़ता है। ज़रूरी नहीं की दर्शकों की पसंद भी विंस की पसंद की तरह ही हो। ये रहे ऐसे 5 सुपरस्टार्स जो विंस को पसंद नहीं थे लेकिन फिर भी उन्हें WWE में बढ़ावा मिला:


#5 मिक फॉली

mankind-1459556346-800

WWE के इतिहास के लेजेंडरी परफ़ॉर्मर हैं मिक फॉली और कोई भी उनका वर्णन एक फुर्तीले और कंपनी के मार्केट फेस के रूप में नहीं करेगा। लेकिन रैस्लिंग करते समय मिक फॉली अपने शारीर को जोखिम में डालते थे और दर्शकों उनकी ये बात बहुत पसंद थी। यही कारण था कि WCW के ख़राब निर्णय के बाद फॉली को मैनकाइंड के रूप में WWF चैंपियनशिप जीतते देखने के लिए रॉ में दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा। इसीलिए विंस ने भी फॉली के शारीर पर ज्यादा ध्यान न देते हुए उन्हें कंपनी के टॉप तक पहुँचने दिया।

#4 सीएम पंक

cmpunk-1459557204-800

इस लिस्ट के बाकि स्टार्स का व्यवहार WWE के साथ अच्छा था, वहीँ सीएम पंक का व्यवहार कंपनी के साथ ज्यादा अच्छा नहीं था। WWE में उनका समय विवादास्पद रहा और पब्लिसिटी से भरा हुआ रहा। ऊपर से वें वैसे रैसलर नहीं थे जैसा विंस पसंद करते थे। लेकिन वें एक अच्छे परफ़ॉर्मर थे और यही कारण था कि उन्हें पुश मिला और उन्होंने ख़िताब 400 दिनों तक बचाये रखा। दशक का यह एक सबसे लम्बे रन में से एक है। इसके अलावा वें मनी इन द बैंक लैडर मैच 2 बार जीतने वाले एकमात्र रैसलर हैं।#3 जेफ हार्डी jeffhardy-1459557437-800 TNA में रैस्लिंग करने से पहले जेफ हार्डी रैसलर से ज्यादा एक पंक रॉकर लगते थे। हार्डी छोटे कद के थे, चमकीले बाल और नॉन रैस्लिंग गियर के साथ वें हल्क हॉगन और द रॉक से बिल्कुल अगल दिखा करते थे। इसके बावजूद जेफ और मैट हार्डी दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए वो सब काम किया करते थे जो कोई और रैसलर नहीं करता था। वें कंपनी के सबसे बड़े मंच पर ऊँचे ऊँचे स्थान जैसे लैडर्स से कूदा करते थे। इसीलिए हार्डी को अंडरटेकर से भी मुकाबला करने का मौका मिला और वें WWE का टॉप ख़िताब भी जीतने में कामयाब हुए।

#2 सिजेरो

cesaro-1459557683-800

सिजेरो की कद-काठी में कोई कमी नहीं है, वें 6 फ़ीट 5 इंच के हैं और उनका वजन 230 पाउंड्स है। इसके साथ साथ वें रिंग में शानदार प्रदर्शन करते हैं। लेकिन उनमे करिश्मे की कमी के चलते विंस को लगा कि उन्हें दर्शकों से जुड़ने में दिक्कत होगी। 2015 में विंस की ये बात गलत साबित हुई। जब सिजेरो के टैग टीम पार्टनर टाइसन किड गर्दन की चोट के चलते रिंग से दूर हुए, तब सिजेरो की लोकप्रियता आसाम छूने लगी। WWE इवेंट्स में कुछ महीनों तक उनका "सिजेरो सेक्शन" बढ़ता गया। बाद वें चोटिल हो गए और ये यहीं थम गया। लेकिन अब चोट से उभरने के बाद उन्हें वापस बड़ा पुश मिल सकता है। #1 डेनियल ब्रायन bryantitles-1459558098-800 अगर कोई ऐसा रैसलर है जो विंस मैकमैहन को पसंद नहीं फिर भी WWE के सबसे ऊँचे स्थान पर पहुंचा हो, तो वो है डेनियल ब्रायन। अपने तरीके से प्रमोशन करते हुए ब्रायन का WWE में स्टेटस उनकी रिंग के अंदर कमाल की तकनीकी काबिलियत और खतरा उठाने के दम पर बढ़ा। WWE में उनके आखरी पुश के समय उनके असली ज़िन्दगी और स्टोरीलाइन के बीच फर्क करना मुश्किल हुआ करता था। क्योंकि ब्रायन को ख़िताब जीतने से बहुत रोका गया लेकिन जब वें रैसलमेनिया 30 में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने तब दर्शकों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेखक: जेरेमी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now