5 रैसलर्स जिन्हें नए फिनिशिंग मूव की ज़रुरत है

ambrosedirtydeeds-1455939089-800

एक रैसलर के लिए उसका फिनिशिंग मूव सबसे बड़ा हथियार होता है। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, रैंडी ऑर्टन और रिक फ्लेयर जैसे सुपरस्टार्स के मूव्स दुनिभा भर में मशहूर हो गए। किसी रेसलर का फिनिशिंग मूव बेकार हो या उसमें क्रिएटिविटी की कमी हो तो ये उसके लिए बेकार साबित हो सकता है। आइए नज़र डालते हैं कि उन रेसलरों पर जिनके फिनिशिंग मूव्स में बदलाव की वजह से उनके करियर का ग्राफ काफी ऊपर जा सकता है।

#5 डीन एम्ब्रोज़

डीन एम्ब्रोज का डर्टी डीड्स, डबल अंडरहुक डीडीटी उनका ऑरीजिनल मूव नहीं है। ये द मिज़ के स्कल क्रूजिंग फिनाले से मिलता जुलता है। एम्ब्रोज को सबमिशन मूव की जरुरत है। उन्हें दर्द से फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने अपने पुराने मैचों में सबमिशन में काफी क्रिएटिविटी दिखाई है। खासतौर पर वो रिंग पोस्ट के पास होल्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि मैच ज्यादा मजेदार बने।

#4 ब्रॉन स्ट्रोमैन

braunfinisher-1455938812-800

अगर अफवाहों की माने तो ब्रॉन स्ट्रोमैन को जल्दी ही सिंगल्स में बड़ा पुश मिलने वाला है। ये कहा गया था कि रेसलमेनिया 32 में उनका सामना अंडरटेकर के साथ होगा। उनका कोई अच्छा फिनिशिंग मूव नहीं है। वो सिंगल शोल्डर स्लैम वैरिएशन को यूज़ करते है। वो विरोधी को अपने कंधों पर उठा लेते हैं। ये किसी छोटे रेसलर के लिए काम कर सकता है, लेकिन बड़े मैचों के लिए कारगर नही है।

#3 रोमन रेंस

reignsspear-1455938605-800

रोमन रेंस के स्पीयर फिनिशर में कोई खासी दिक्कत नहीं है। पहले स्पीयर इस्तेमाल करने वाले रेसलरों से कहीं ज्यादा अच्छे से रोमन रेंस ने इसका इस्तेमाल किया है। यहां तक कि सुपरमैन पंच भी काफी शानदार लगता है। लेकिन रोमन रेंस को थोड़े ज्यादा की जरुरत है। रोमन रेंस के ये दोनों ही मूव्स अच्छे है। लेकिन ये दोनों एक ही तरह के सैटअप से आते हैं। जिसकी वजह से रोमन रेंस के मैच जल्दी खत्म हो जाते है। रेसलर को पिन करने से पहले वो उसके खड़े होना का इंतजार करते हैं। वो पावरबॉम्ब वैरियंट स्लैम या टॉप रोप मूव का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#2 नओमी

naomirearview-1455938231-800

कुछ फिनिशर्स ऐसे हैं जो कुछ चुनिंदा हालातों में काम करते हैं। नओमी का रियरव्यू उनमें से एक नहीं है। वो विरोधी के चेहरे पर रीयर शॉट का इस्तेमाल करती है। जिससे की एक एथलीट के तौर पर उनकी स्ट्रैन्थ दिखती है। नओमी डीवाज़ डिवीजन में सबसे एथलैटिक परफॉर्मर्स में से एक हैं। उन्हें बड़े फिनाले की जरुरत है। नाओमी बुलडॉग या फिर नेकब्रैकर का इस्तेमाल कर सकती है। रस्सियों को इस्तेमाल करने अपने खेल में शानदार सुधार ला सकती है।

#1 एलबर्टो डैल रियो

adrstomp-1455937934-800

WWE में वापसी के बाद भी अपने बेकार फिनिशर की वजह से उन्होंने काफी वाहवाही बटोरी है। यूएस चैंपयनशिप के लिए भी वो शानदार रहे है। उनका रोलिंग आर्मब्रेकर सबमिशन ठीक है। कॉर्नर स्टॉम्प मूव काफी बेकार है। उनका ये मूव कोई सैंस नहीं बनाता। क्यों कोई विरोधी रेसलर डबल फुट स्टॉम्प के लिए टिका रहेगा। डैल रियो का आर्मब्रेकर काफी अच्छा है। वो इसमें कुछ और शामिल कर सकते हैं। लेखक- जेरेमी, अनुवादक- विजय शर्मा