COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

WWE सुपरस्टार कैसे बॉडी बनाते हैं?

ANALYST
53   //    29 Aug 2018, 16:55 IST

WWE की फाइट वैसे तो विदेशों मे होती है लेकिन भारत में इसकी दीवानगी का अलग ही आलम है। शायद कुछ ही लोग होंगे जो ये फाइट देखना पसंद ना करते हों। WWE दिग्गजों का बोलने का तरीका और उनके स्किल के सभी दीवाने रहते है। लेकिन इनमें एक खास चीज है जो इन्हें बड़े लेवल पर ले जाती है,वो है इनकी बॉडी। बॉडी का शेप और सभी पार्ट इनके एक अच्छे लेवल में नजर आते है। जिस वजह से ये खतरनाकर मूव्स भी आसानी से कर जाते है।

कभी-कभी आपको इनके खतरनाक मूव्स देखकर आश्चर्य जरूर होता होगा कि ये लोग इंसान हैं या नहीं? अगर हैं तो क्या इनको दर्द नहीं होता है। WWE के इन रैसलर्स को देखकर एक बात जरूर मन में आती होगी की ये लोग ऐसी बॉडी कैसे बनाते हैं। दरअसल उनके ऊपर ऐसे आरोप लगते रहते हैं कि ये लोग इसके लिए ड्रग्स भी लेते है। इसको रोकने के लिए WWE ने वैलनेस पॉलिसी नाम का एक नियम भी लगाया हुआ है। इसके बावजूद ऐसे मामले सामने आते रहते हैं।

हर रैसलर एक जैसा नहीं होता। इन्हें इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। बचपन से ही ये अपने शरीर का ध्यान रखते है। दिन में लगभग 4 से 5 घंटा ये जिम में व्यतीत करते है। इनकी बॉडी का एक राज इनका खान पान भी है। इसमें हमेशा इन्हें ध्यान देना पड़ता है। दुनिया के हर कोने में जाकर इन्हें फाइट करनी पड़ती है। WWE के ट्रेनर द्वारा इनके लिए अलग से डाइट प्लान बनाया जाता है।

जब हम ये फाइट देखते हैं तो ऐसा लगता है कि इतनी बुरी तरह से मार खाने पर उनको बहुत तेज दर्द होता होगा। पर ऐसा नहीं है रैसलर्स को सालों इसी बात की ट्रेनिंग दी जाती है कि वार कहां पर करना हैं। जिससे उनको तकलीफ कम हो। बॉडी का शेप ये लोग इस तरह बनाते है कि इन्हें मूव्स मारने में परेशानी नहीं होती है। ब्लड इंजरी ये फाइट स्क्रिप्टेड होने के बावजूद भी कई ऐसे मामले हुए हैं जिनमें फाइटर्स घायल हो जाते है। ये सब बिल्कुल सच होता है। इनकी एक गलती इन पर भारी पड़ सकती है।

WWE  सुपरस्टार को बॉडी बनाना जितना मुश्किल है, उसे बनाए रखना उससे भी अधिक कठिन है। सभी सुपरस्टार अपने वर्कआउट रूटीन पर बहुत मेहनत करते है। वह कई अलग-अलग तरह की एक्सरसाइज करते हैं, जिससे उनकी फिटनेस का स्तर बरकरार रहे। कुछ ऐसी चीजें है जो हर सुपरस्टार करता है जिस कारण उनकी बॉडी इतनी शानदार होती हैं।

स्ट्रेचिंग: कोई भी वर्कआउट करने से पहले आपको अच्छी तरह स्ट्रेचिंग कर लेनी चाहिए। 

डेडलिफ्ट विद ट्रैप:किसी भी एक्सरसाइज को असरदार तरीके से करने के लिए आपको मजबूत कमर की जरुरत पड़ती है। डेडलिफ्ट एक्सरसाइज आपकी कमर को मजबूत बनाती है।

स्प्रिंट: शरीर को फुर्तीला और चुस्त बनाने के लिए स्प्रिंट एक बेहतर तरीका है।

बैटल रोप वर्कआउट: बैटल रोप वर्कआउट एक पूरा बॉडी वर्कआउट है, जो आपके कंधों, हाथों, एब्स और कमर की मसल्स को मजबूत बनाता है।

ANALYST
Fetching more content...