Create
Notifications

सिंगल्स मैचों में ब्रॉक लैसनर को हराने वाले 7 WWE सुपरस्टार्स

Amit Shukla
visit

2012 से ब्रॉक लैसनर WWE में हैं और उन्होंने हमेशा ही अच्छा काम किया है, लेकिन रैसलमेनिया 32 में गोल्डबर्ग से टाइटल जीतने के बाद उनके पार्ट-टाइम स्टेटस के चलते उनकी लोकप्रियता में गिरावट आई है।

ब्रॉक लैसनर के बारे में कहा जाता है कि वो किसी के खिलाफ भी आसानी से नहीं हार सकते। रोमन रेंस ने समरस्लैम 2018 में ब्रॉक लैसनर को हराया था। इसके अलावा भी कई रैसलरों ने ब्रॉक लैसनर को हराया है।

इस आर्टिकल में हम उन 7 रैसलर्स के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होंने लैसनर को सिंगल्स मुकाबले में हराया है:

#7 बिग शो (सर्वाइवर सीरीज 2002)

2002 के सर्वाइवर सीरीज में लैसनर एक रिब इंजरी वाली कहानी में थे, फिर भी उन्होंने बिग शो को एक F-5 दिया और जब रेफरी काउंट कर रहे थे, तो हेमन ने रेफरी को रिंग से बाहर कर दिया।

उसके बाद लैसनर हेमन के पीछे भागे लेकिन बिग शो ने स्टील चेयर से रिब्स पर वार किया और एक चोकस्लैम देकर WWE चैंपियनशिप जीती।

#6 कर्ट एंगल (समरस्लैम 2003)

इस मैच के दौरान एंगल ने पहले DDT, एंकल लॉक और एंगल स्लैम देकर बढ़त बना ली थी। इन मूव्स से निकलने के दौरान लैसनर ने रेफरी को नीचे गिरा दिया और उसकी वजह से विंस मैकमैहन ने दखल दिया।

लेकिन जब लैसनर F-5 देने जा रहे थे, उसी समय कर्ट एंगल ने एक एंकल लॉक लगा दिया और अपनी WWE चैंपियनशिप रिटेन की।

#5 एडी गुरेरो (नो वे आउट 2004)

एडी गुरेरो ने 2004 के नो वे आउट में लैसनर से फाइट की थी लेकिन इस मैच में ज़्यादातर समय लैसनर अपनी हाइट और बिल्ड-अप की वजह से हावी रहे। जब लैसनर एडी को एक F-5 देने जा रहे थे उसी समय रेफरी गिर गए और उसका फायदा उठाते हुए गोल्डबर्ग ने लैसनर को स्पीयर दे दिया जिसकी वजह से इनके बीच फिउड शुरू हुई।

इसके बाद F-5 देने के लिए लैसनर उठे लेकिन वो एक DDT में बदल गया और ये उस बेल्ट पर ही लगाया गया जिसको लैसनर रिंग में लेकर आए थे, और फिर एक फ्रॉग स्प्लैश देकर एडी ने WWE चैंपियनशिप जीत ली।

#4 गोल्डबर्ग (रैसलमेनिया 2004 और सर्वाइवर सीरीज 2016)

2004 के नो वे आउट में एडी गुरेरो की मदद करने के बाद गोल्डबर्ग ने लैसनर से रैसलमेनिया 20 में लड़ाई की, लेकिन ये काफी बोरिंग मैच था और जब ये दोबारा 2016 के सर्वाइवर सीरीज में मिले तो गोल्डबर्ग ने महज 2 मिनट के अंदर लैसनर को हरा दिया जो बहुत सारे लोगों के लिए काफी हैरान कर देने वाला था, और इसकी वजह से गोल्डबर्ग यूनिवर्सल चैंपियन बन गए।

#3 जॉन सीना (एक्सट्रीम रूल्स 2012)

2004 में WWE छोड़ने वाले लैसनर ने वापसी करते ही जॉन सीना के साथ एक फिउड की जिसमें वो एक एक्सट्रीम रूल्स मैच में सीना से लड़ रहे थे। इस मैच के दौरान सीना को दो बार मेडिकल अटेंशन मिला फिर भी वो लड़ते रहे। उनको ये चोट लैसनर के हाथों मिले एक एल्बो का नतीजा थी।

जॉन सीना ने ब्रॉक लैसनर को एक मेटल चेन से पीटा जिसके बाद लैसनर के भी माथे से खून निकलने लगा। इसके बाद सीना ने लैसनर को स्टील स्टेप्स पर एक एट्टीट्यूड एडजस्टमेंट दिया और मैच जीत गए।

#2 ट्रिपल एच (रैसलमेनिया 2013)

इस मैच के दौरान ट्रिपल एच और ब्रॉक लैसनर ने एक दूसरे से ज़बरदस्त फाइट की जिसमें पॉल हेमन और शॉन माइकल्स भी इन्वॉल्व हुए, लेकिन आखिरकार लैसनर के किमुरा लॉक का उनपर ही इस्तेमाल करने के बाद ट्रिपल एच ने उन्हें स्टील स्टेप्स पर एक पेडिग्री देकर मैच जीत लिया।

#1 द अंडरटेकर (समरस्लैम 2015)

ब्रॉक लैसनर ने जिस साल रैसलमेनिया में अंडरटेकर की अपराजित स्ट्रीक खत्म की थी, ये उसके एक साल बाद का समरस्लैम था। इस मैच में चोकस्लैम, टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर और लास्ट राइड का इस्तेमाल करने के बाद भी टेकर, लैसनर को नहीं हरा पा रहे थे, वहीं लैसनर भी F-5 देने के बावजूद टेकर को पिन नहीं कर पाए।

अंडरटेकर ने लैसनर पर एक हेल्स गेट का इस्तेमाल किया जिसे बाद में किमुरा लॉक में बदल दिया गया, और फिर टाइमकीपर ने बेल बजा दी, क्योंकि उन्हें ये दिखाई दिया कि टेकर टैप-आउट कर रहे हैं। जिस समय रैफरी, टाइमकीपर से बातचीत कर रहे थे उसी समय टेकर ने एक लो-ब्लो देकर हेल्स गेट दोबारा एप्लाई कर दिया और आखिरकार लैसनर से टेकर जीत गए।

लेखक: नवीन के.; अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now