Create
Notifications

WrestleMania के मेन इवेंट में सबसे ज्यादा बार हिस्सा लेने वाले सुपरस्टार्स की लिस्ट

Wrestlemania
Neeraj sharma
visit

कोई WWE रैसलर कितना बड़ा सुपरस्टार है। उसका पता लगाने का सबसे आसान तरीका यही है कि जो सबसे ज्यादा बार रैसलमेनिया की मेन इवेंट का हिस्सा रहा हो।

आपके दिमाग में पहला नाम अंडरटेकर का ही आया होगा। यह लाजिमी भी है, क्योंकि 'द डेड मैन', 26 रैसलमेनिया का हिस्सा जो रह चुके हैं। लेकिन क्या वो मेन इवेंट का हिस्सा रहे हैं।

खैर, अंडरटेकर के अलावा ट्रिपल एच, रोमन रेंस, ब्रॉक लैसनर समेत कई अन्य सुपरस्टार्स रहे हैं, जो एक अधिक बार रैसलमेनिया को हेडलाइन कर चुके हैं। ज्ञात हो कि हल्क होगन भी लम्बे समत तक WWE का हिस्सा रहे हैं। तो क्या हल्क होगन वह सुपरस्टार हैं, जिन्हें सबसे अधिक बार रैसलमेनिया की मेन इवेंट मैच का हिस्सा बनने का मौका मिला है।

इस लिस्ट में ऐसे ऐसे नाम शामिल हैं, जिन्हें देख आपकी आँखें खुली की खुली रह जाएँगी।

6) संयुक्त रूप से कई अन्य सुपरस्टार्स ने दो बार किया है ये कारनामा

wrestlemania 5 clash

मिस्टर टी और रॉडी पाइपर, रैसलमेनिया 1 और 2 की मेन इवेंट का हिस्सा रहे थे ये दोनों। एक बार टैग टीम मैच, दो दूसरी बार सिंगल्स मैच में।

रैंडी सैवेज, रैसलमेनिया 4 और 5, दोनों में ही अब WWE चैंपियनशिप अपने नाम करने में सफल रहे थेमाचो मैन।

योकोज़ूना, रैसलमेनिया 9 और 10, दोनों में ही WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप डिफेंड करने के इरादे से रिंग में उतरे थे। परन्तु दोनों ही बार उन्हें हार का मुँह देखना पड़ा था।

ब्रेट हार्ट, रैसलमेनिया 10 और 12 की मेन इवेंट का हिस्सा रहे हैं। उन्हें रैसलमेनिया 12 में शॉन माइकल्स के खिलाफ 60 मिनट आयरन मैन मैच के लिए अधिक जाना जाता है।

बतिस्ता, रैसलमेनिया 21 और 30 की मेन इवेंट मैच का हिस्सा रहे हैं। उनका मेन इवेंट में हार जीत का रिकॉर्ड 1-1 रहा है।

रैंडी ऑर्टन, रैसलमेनिया 30 में हुए ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच का हिस्सा थे। जहाँ डेनियल ब्रायन ने बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन को हराया था। इससे पहले उन्होंने अपनी पहली मेन इवेंट रैसलमेनिया 25 में लड़ी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

5) तीन मेन इवेंट का हिस्सा भी एक से अधिक सुपरस्टार्स रहे हैं

steve austin wrestlemania main event record

स्टीव ऑस्टिन, जिन्होंने 90 के दशक में रैसलिंग की दुनिया पर राज किया था। स्टोन कोल्ड, रैसलमेनिया 14, 15 और 17 की मेन इवेंट मैच का हिस्सा रहे हैं। ख़ास बात यह है कि मेन इवेंट में उनका जीत का रिकॉर्ड 100% रहा है।

ब्रॉक लैसनर का सफर रैसलमेनिया 19 से शुरू हुआ जहाँ उन्होंने कर्ट एंगल पर जीत हासिल की थी। उसके बाद उनके नाम रैसलमेनिया 31 और 34 की मेन इवेंट भी जुड़ी।

4) चार मेन इवेंट: रोमन रेंस और अंडरटेकर

undertaker and roman reigns

अंडरटेकर के इस रिकॉर्ड पर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि कोई सुपरस्टार 26 रैसलमेनिया का हिस्सा रहते हुए भी केवल चार बार मेन इवेंट मैच का हिस्सा रहा है।

'द डेड मैन' की रैसलमेनिया मेन इवेंट क्रमशः इस प्रकार हैं, रैसलमेनिया 13, 24, 26 और 33। आख़िरी बार उन्हें मेन इवेंट में रोमन रेंस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

रोमन रेंस ने रैसलमेनिया 31, 32 33 और 34 में के मेन इेंट में हिस्सा लिया। 31 और 34 में लैसनर के खिलाफ लड़ा। रैसलमेनिया 32 में ट्रिपल एच और रैसलमेनिया 33 में अंडरटेकर पर जीत दर्ज की।

3) पांच मेन इवेंट: शॉन माइकल्स, 'द रॉक' और जॉन सीना

the rock wrestlemania main event record

शॉन माइकल्स को ऐसे ही मिस्टर रैसलमेनिया नाम नहीं दिया गया है। रैसलमेनिया के साथ माइकल्स की ढ़ेरों यादें जुड़ी हुई हैं।

रैसलमेनिया 12 में उन्होंने ब्रेट हार्ट को 60 मिनट आयरन मैन मैच में हराते हुए गजब का रैसलमेनिया मेन इवेंट डेब्यू किया था। उसके बाद 'हार्ट ब्रेक किड', रैसलमेनिया 14, 20, 23, 26 की मेन इवेंट की यादें भी अपने साथ जोड़ चुके हैं।

द रॉक भी इस मामले में पीछे नहीं रहे हैं। वे अपने करियर में पहली बार रैसलमेनिया मेन इवेंट का हिस्सा 1999 में बने। आख़िरी बार 'द रॉक' किसी रैसलमेनिया मेन इवेंट का हिस्सा 2013 में बने थे।

जॉन सीना, इस लिस्ट में आख़िरी नाम। 'द रॉक' की आख़िरी रैसलमेनिया इवेंट में उन्हें जॉन सीना ने ही मात दी थी, यानी रैसलमेनिया 29 में।

2) सात मेन इवेंट: ट्रिपल एच

triple h has entered 7 wrestlemania main events

यह कोई चौंकाने वाली बात नहीं है कि 'द गेम' सात बार सबसे बड़े शो की मेन इवेंट का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने महान सुपरस्टार्स को भी मात दी है। उनके प्रतिद्वंद्वियों की लिस्ट में 'द रॉक', बतिस्ता, शॉन माइकल्स जैसे महान रैसलर्स शामिल हैं।

उनका मेन इवेंट का सफर 2000 में शुरू हुआ, जहाँ उन्होंने फैटल-फोर-वे मैच में WWE चैंपियनशिप डिफेंड की थी। इन सात मेन इवेंट में उन्हें चार बार हार का स्वाद चखना पड़ा है।

1) हल्क होगन: 8 मेन इवेंट

hulk hogan tops the most wrestlemania main event match list

इस लिस्ट में सभी को धूल चटाते हुए हल्क होगन ने बाजी मारी है। पहली रैसलमेनिया की मेन इवेंट का हिस्सा भी रहे हैं हल्क होगन, जहाँ उन्होंने मिस्टर टी के साथ मिलकर रॉडी पाइपर और पॉल ओर्नडॉर्फ की टीम को मात दी थी।

हल्क होगन, रैसलमेनिया मेन इवेंट में 'आंद्रे द जायंट' जैसे मॉन्स्टर को भी मात दे चुके हैं। हल्क होगन के नाम इतने रैसलमेनिया रिकॉर्ड हैं, जो शायद ही कभी टूट पाएंगे।

Edited by Ankit
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now