Create
Notifications

WWE Survivor Series के इतिहास के बारे में दिलचस्प बातें जिसके बारे में फैंस को जरूर जानना चाहिए

WWE Survivor Series पीपीवी का इंतजार सभी को रहता है
WWE Survivor Series पीपीवी का इंतजार सभी को रहता है
EXPERT COLUMNIST

WWE का अगला बड़ा पीपीवी सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) है, जोकि 21 नवंबर (भारत में 22 नवंबर) को लाइव आने वाला है। Survivor Series WWE के साल के टॉप चार पीपीवी में शामिल हैं। रॉयल रंबल (Royal Rumble), रेसलमेनिया (WrestleMania) और समरस्लैम (SummerSlam) के साथ फैंस को Survivor Series का इंतजार भी फैंस को बेसब्री से रहता है।

Does #WWERaw or #SmackDown have the edge with their champions at #SurvivorSeries this Sunday? https://t.co/WlZAa6Uzpd

Survivor Series एक मात्र ऐसा पीपीवी है जिसमें Raw और SmackDown ब्रांड एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हुए दिखाई देते हैं। इस साल भी हालात अलग नहीं है और इस साल Survivor Series में ब्लू ब्रांड के चैंपियंस का सामना रेड ब्रांड के चैंपियंस से होगा। इसके अलावा पीपीवी में दो (मेंस और विमेंस ) 5 ऑन 5 एलिमिनेशन मैच देखने को भी मिलेंगे।

फैंस को बता दें कि इस साल Survivor Series का 35वां संस्करण होगा औऱ जिस तरह का मैच कार्ड अबतक नजर आ रहा है, उसको देखते हुए पीपीवी के सफल होने की पूरी उम्मीद है।

WWE Survivor Series की शुरुआत 1987 में हुई थी

Survivor Series की शुरूआत साल 1987 में हुई थी और इसके पीछे का असल वजह उसी साल हुए WrestleMania 3 का सफल होना था, जिसके बाद कंपनी ने पीपीवी के कॉन्सेप्ट को काफी गंभीरता से लेना शुरू कर दिया और तब से लेकर आज तक यह पीपीवी नवंबर महीने में ही होता है।

Survivor Series के पहले आठ संस्करण को थैंक्स गिविंग डे के दिन आयोजित कराया जाता था, लेकिन 1995 से इस पीपीवी को थैंक्स गिविंग डे के एक हफ्ते पहले कराया जाने लगा। Survivor Series इस चीज के लिए भी याद किया जाता है, WWE इतिहास के सबसे खतरनाक मैचों से एक एलिमिनेशन चैंबर मैच की शुरूआत भी Survivor Series से हुई थी और इसका डेब्यू साल 2002 में हुआ था, जहां ट्रिपल एच ने WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप को केन, शॉन माइकल्स, क्रिस जैरिको, रॉब वैन डैम औऱ बुकर टी के खिलाफ डिफेंड किया था।

Survivor Series को सबसे ज्यादा टैग टीम एलिमिनेशन टैग टीम के लिए याद किया जाता है और 1998 में हुए पीपीवी को छोड़ दिया जाए, तो हर साल एलिमिनेशन मैच देखने को मिले हैं। सबसे पहला टैग टीम एलिमिनेशन मैच हल्क होगन और आंद्रे द जाइंट की टीम के बीच देखने को मिला था।

WWE दिग्गज द अंडरटेकर ने अपना डेब्यू 1990 में हुए Survivor Series में ही किया था। इसके अलावा पिछले साल उन्होंने आधिकारिक तौर पर रिटायरमेंट भी इसी पीपीवी में ली थी। द रॉक ने भी 1996 में हुए Survivor Series में अपना पहला मैच लड़ा था और इस साल उन्हें WWE में 25 साल भी पूरे होने वाले हैं।

इस साल Survivor Series में कुल मिलाकर 6 मुकाबले होने वाले हैं, जिसमें 4 चैंपियन vs चैंपियन मैच होंगे और 2 ट्रेडिशनल 5 ऑन 5 एलिमिनेशन टैग टीम मैच देखने को मिलेंगे। रोमन रेंस, बिग ई, सैथ रॉलिंस, बैकी लिंच, शार्लेट फ्लेयर, रैंडी ऑर्टन जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स इस साल पीपीवी में लड़ते हुए नजर आने वाले हैं।


Edited by मयंक मेहता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now