Create
Notifications

WWE Survivor Series 2017: 8 गलतियां जो WWE को पीपीवी में करने से बचना चाहिए

Amit Shukla
visit

सर्वाइवर सीरीज अब बस आ ही गया है, और जिस तरह से WWE ने एक बेजान से कार्ड को एकदम बेहतरीन बना दिया है तो ये भी ज़रूरी है कि वो इसको सही तरह से सबके सामने प्रस्तुत करें ताकि हमें कुछ बेकार से अनुभव ना हो जाए। वैसे हम ये इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कंपनी पहले भी अच्छे भले मैचों और कार्ड को बेकार बना चुकी है। आज हम आपको बताते हैं उन निर्णयों की जिन्हें WWE यदि नहीं करती तो ये पे-पर-व्यू एक अच्छा शो साबित होगा।

पहली गलती: उसोस का हारना

a450c-1510940449-800

एक तरफ उसोस है जिन्होंने अपने काम से पूरे साल WWE टैग टीम डिवीज़न का ध्यान अपनी तरफ बनाए रखा और उन दिनों में भी अच्छा काम किया जब स्मैकडाउन बुरे दौर से गुज़र रहा था। उनका न्यू डे के साथ हुआ झगड़ा उन्हें बहुत ही अच्छी जगह पर पहुँचा चुका है, और अब यहां से उन्हें बस आगे ही बढ़ना चाहिए। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि उनके सामने है द बार जो रॉ के नीचे जाते हुए टैग टीम डिवीज़न को अपने काम से उठाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उसमें काफी मेहनत की ज़रूरत रहेगी जबकि स्मैकडाउन पहले से ही अच्छी जगह पर है। इसलिए इस शो पर उसोस को ही जीतना चाहिए।

दूसरी गलती: असुका का एलिमिनेट होना

5e287-1510940627-800

असुका को एक ऐसी रैसलर के तौर पर दिखाया गया है जो हारती नहीं है, पर अगर WWE ने उन्हें किसी प्रकार से हारने वाला या निष्काषित होने वाला बनाया तो ये ना सिर्फ उनके लिए बल्कि कम्पनी के लिए भी गलत होगा, हालांकि काउंटआउट और डिसकालीफिकेशन इससे अछूते हैं। अगर उसकी जगह ऐसा हो कि वो स्मैकडाउन की महिला टीम पर हर तरीके से भारी पड़ें और फिर चाहे पेज वापस आएं या निक्की बैला, कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके साथ ही अगर वो किसी भी तरह से अपनी टीम को जीत दिलाने वाली इकलौती रैसलर बन जाए तो इससे कितना धमाल मचेगा, आप अंदाजा लगा सकते हैं।

तीसरी गलती: मिज़ का किसी भी तरह जीतना

a3556-1510941011-800

मिज़ हर हाल में बैरन कॉर्बिन से ज़्यादा अच्छे हैं और वो लोगों को काफी आनंद भी प्रदान करते हैं, लेकिन यहां देखने वाली बात ये है कि वो काफी पुराने हैं, जबकि बैरन काफी नए। अब यहाँ अगर मिज़ चाहें तो अपने लिए एक जीत दर्ज कर सकते हैं ताकि वो एक अच्छी शुरुआत कर सकें और अगर वो इसी तरह कई और मैचों में भी जीत प्राप्त करते हैं तो ये बात उनको अगले साल होने वाले शो में एक अच्छी जगह दिला सकती है। अब यहां देखना दिलस्चप रहेगा कि बैरन कॉर्बिन किस तरह मिज़टूराज़ से निपटते हैं, क्योंकि इस मैच में मिज़ तो बेबीफेस ही रहेंगे।

चौथी गलती: कार्मेला अभी भी अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन नहीं करती

c6864-1510941203-800

अब जब शार्लेट ने इस हफ्ते ही विमेंस टाइटल जीता है तो उनके द्वारा सर्वाइवर सीरीज़ का मैच हारना लगभग नामुमकिन है, लेकिन आप कभी भी इंकार नहीं कर सकते कि कार्मेला इस समय अपना कॉन्ट्रेक्ट कैश इन कर सकती हैं। इस समय एल्सवर्थ कम्पनी के साथ नहीं है, और उनकी ही वजह से कार्मेला को काफी चीज़ें देखनी पड़ रही थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब कार्मेला उनपर अपना कॉन्ट्रेक्ट कैश इन करके एक हील बन सकती हैं, लेकिन इनके बीच रैसेलमेनिया तक ये लड़ाई चलेगी, ऐसा कम ही लगता है क्योंकि उस समय तो 4 होर्सविमेन वाला एक मैच संभावित है।

पांचवीं गलती: जेसन जॉर्डन हील नहीं बने

27a1a-1510941416-800

जेसन जॉर्डन का हील बनना तबसे ही तय था जबसे ये बताया गया कि वो कर्ट एंगल के पुत्र हैं। ये कहानी लोगों को पसंद ही नहीं आई लेकिन उससे भी ज़्यादा बड़ा कारण हमें इस हफ्ते रॉ पर मिला जब ट्रिपल एच ने आकर उनकी जगह ले ली, और साथ ही लोगों को और मज़ा तब आया जब उनको पेडिग्री दी गई। इस मैच में मज़ा तो तब आएगा जब वो आकर इन दो पार्ट टाइमर को बाहर कर देंगे, ताकि बाकी बचे रैसलर्स को उनका समय और स्थान मिल सके, और इससे खुद उनके किरदार को काफी रोचकता प्राप्त होगी।

छठवीं गलती: ब्रॉन स्ट्रोमैन द्वारा अपना वर्चस्व ना दिखाना

30d63-1510941775-800

2016 के ब्रॉन स्ट्रोमैन और 2017 के स्ट्रोमैन में ज़मीन आसमान का फर्क है। उस समय वो खुद को एकल प्रतियोगी के तौर पर स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जैसे ही वक़्त बदला उन्होंने WWE को दिखाया है कि वो क्या धमाल कर सकते हैं, और वाकई में वो इस साल अद्भुत ही रहे हैं। उनका इस साल समरस्लैम वाला मैच अगर कोई निशानी है तो आप ये समझ सकते हैं कि वो रिंग में क्या कर सकते हैं। वो अपनी टीम के सबसे कम उम्र वाले रैसलर हैं, और उनमें एक अलग ही ऊर्जा है। एक तरफ जहां उनके साथ काम करने वाले ज़्यादातर रैसलर्स 40 साल के या उससे ज़्यादा के हैं, तो वो अभी 30 की दहलीज को छू रहे हैं। इस मैच में अगर वो जॉन सीना को किसी प्रकार बाहर कर दें तो उन्हें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी। इसके साथ ही ऐसा हो कि एक समय जब लग रहा हो कि स्मैकडाउन जीत जाएगा, तब वो आए और पूरी कहानी ही पलट जाए।

सातवीं गलती: सैमी ज़ेन और केविन ओवंस की वजह से स्मैकडाउन का मैच न हारना

607e8-1510942002-800

जबसे इन दो बेहतरीन रैसलर्स ने एक दूसरे का साथ देना शूरु किया है तबसे कमाल ही हो रहा है। उन्होंने सबसे पहले तो रॉ द्वारा स्मैकडाउन पर अटैक किए जाने पर पूरे रोस्टर को उसके हाल पर छोड़ दिया था। इसमें एक बड़ी बात ये है कि ये दोनों ही शेन मैकमैन की अथॉरिटी को नकारते हैं, और अगर ये मैच के अंत में आकर टीम रॉ को जीत दिलाते हैं तो उससे इनको काफी हीट मिलेगी लेकिन ये मैच रैसेलमेनिया तक ले जाने वाला होगा और अगर इसकी दिशा नहीं बदलती या भटकती तो ये बिल्कुल मुम्किन है।

आठवीं गलती: जिंदर महल एक ड्रीम मैच में दखल दें

d4bed-1510942156-800

जब एजे स्टाइल्स ने जिंदर महल से टाइटल जीता तो ये लगने लगा कि अब एक जबरदस्त मैच होगा, और उसको बेहतर बनाया पॉल हेमन और डैनियल ब्रायन के प्रोमो ने लेकिन ऐसा भी मुमकिन है कि इन दोनों के बीच जो मैच हो उसमें या तो स्टाइल्स ब्रॉक की ताकत के आगे हार जाएं या फिर लैसनर स्टाइल्स की फुर्ती के आगे। इन दोनों के बीच मैच होना तो एक सपने सरीखा है, लेकिन इस सपने को तोड़ने वाले भी हैं। क्या हो अगर जिंदर अपनी हार का बदला लेने इस मैच के दौरान आ जाए, और फिर एजे स्टाइल्स को बहुत पीटे। इस दखलअंदाज़ी का कोई औचित्य नहीं दिख रहा और इससे कोई नज़दीकी या दूरगामी फायदा होता भी नहीं दिख रहा, तो इसे इस्तेमाल नहीं करने में ही भलाई है।

लेखक: सीज़र ऑगस्टस अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now