Create

WWE TLC 2017 में कर्ट एंगल के रिंग में वापसी की 5 अच्छी बातें

20-15-51-30001-1508783885-500

करीब 11 साल बाद कर्ट एंगल ने रिंग में वापसी करते हुए और मैच लड़ा और WWE यूनिवर्स को खुश होने का मौका दिया। हमारे जैसे कई लोग इस ओलंपिक हीरो से कई ज्यादा की उम्मीद कर रहे थे लेकिन हमें उनका जितना भी प्रदर्शन देखने मिला वो बेहद खास रहा। कंपनी में वापसी करने के बाद से कर्ट एंगल के अहम प्रोग्रामिंग का हिस्सा रहे हैं। हालांकि पहले उनकी कुछ समस्याएं थी लेकिन उसके आधार पर हम उसका आंकलन नहीं कर सकते। अब वो रॉ के जनरल मैनेजर हैं और उनकी छवि साफ है। कर्ट एंगल के जनरल मैनेजर बनने के बाद उनका सम्मान बढ़ गया है और वो अथॉरिटी बनकर बांकी रैसलर्स को निर्देश दे सकते हैं। इसके साथ ही वो थोड़ी बहुत कॉमेडी भी कर लेते हैं जिससे शो दिलचस्प बना रहता है।ये रहे 5 अच्छी चीजें जिसे हम कर्ट एंगल की रिंग में वापसी के बाद देख सके।

#5 उन्हें मजा आया

एंगल ने रिंग में वापसी की और उन्होंने इसका भरपूर मजा लिया। ये बात उनके चेहरे की खुशी बता रही थी मानो जैसे किसी बच्चे को टॉफी मिल मिल गयी हो। अगर कोई रैसलर अपने काम का मजा नहीं ले रहा है तो उससे उसके काम करने के स्तर में गिरावट आ सकती है। कर्ट एंगल इतने साल रैलसिंग से दूर रहे थे तो ऐसा लगा कहीं वो अपना रैसलिंग का जुनून खो न दें। लेकिन अगर आप जो करना पसंद करते हैं उसमें आप काफी मेहनत करते हैं। कर्ट एंगल के पॉजिटिव परफॉरमेंस ने उनके वापसी को खास बना दिया।

#4 दर्शकों ने इसे पसंद किया

20-16-03-d30dc-1508783956-500

कर्ट एंगल की एंट्री पर दर्शकों से जोरदार चीयर किया। उनका सैगमेंट रैसलमेनिया के बाद होने वाले रॉ जैसा था। दर्शक कर्ट एंगल को देखकर पागल से हो गए थे। ये बात हमे मालूम थी कि उनकी वापसी पर दर्शक शांत नहीं बैठेंगे। इससे मैच में फायदा हुआ क्योंकि दर्शक पहले से एंगल की वापसी पर उत्साहित थे। हालांकि जिस तरह से मैच का अंत हुआ उससे हम निराश हैं लेकिन यहां की एक अच्छी बात ये है कि कर्ट एंगल वापस रिंग में लौट चुके हैं। पूरे मैच के दौरान "यु स्टिल गोट इट" और "दिस इस ऑसम" के चैंट्स चलते रहे। जब एंगल ने अपने अंदाज में दोबारा एंट्री की तब दर्शकों की खुशी और उत्साह दोगुनी हो गयी।

#3 वो आगे भी काम कर सकते हैं

20-16-24-c6d80-1508784004-500

मैच का हिस्सा बनने की वजह वो किनारे खड़े होकर देख रहे थे। हालांकि उन्होंने जर्मन सुप्लेक्स का इस्तेमाल किया लेकिन वो काम ब्रॉक लैसनर का है। स्ट्रोमैन के हाथों मार खाने के बाद वो कुछ समय के लिए रिंग से बाहर हो गए थे लेकिन फिर उन्होंने शानदार ढंग से रिंग में वापस एंट्री की। रैंप पर एंगल स्लैम, टेबल पर एंगल स्लैम और फिर द मिज़ को जब उन्होंने एंगल लॉक में पकड़ा तो दर्शकों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। भले ही ये सबसे खास लम्हा न हो लेकिन हम में से कौन इस तरह के TLC मैच या फिर 5 ऑन 3 मैच की उम्मीद कर रहा था। इसलिए हमें निराशा नहीं हुई। हमे एक बात पता चली है कि एंगल आगे भी अच्छा काम कर सकते हैं। वो आज 48 साल के हैं और अभी भी उनमे वो काबिलियत बाकी है।

#2 मैच के बाद वो स्वस्थ दिखें

20-16-47-abdc8-1508784053-500

कमाल की बात है कि मैच के बाद कर्ट एंगल चोटिल नहीं हुए। मैच के पहले अफवाहें थी कि कर्ट एंगल को इस मैच में आराम से काम करना चाहिए। बैकस्टेज टीम ने कम समय मे उन्हें रैसलिंग करने की अनुमति दे दी थी और इस वजह से दर्शकों के दिमाग मे ये बात थी कि क्या वो लड़ने के लिए पूरी तरह फिट हैं? लेकिन हम जानते हैं कि WWE अपने रैसलर्स का कितना ख्याल रखती है। अगर कंपनी एंगल को लेकर 1% भी असुरक्षित महसूस करती तो वो उन्हें लड़ने की अनुमति न देते। मैच में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने कर्ट एंगल को टेबल पर भी पटका था और अच्छी बात ये है कि इसके बाद भी वो चोटिल नहीं हुए।

#1 मैच में केवल कर्ट एंगल छाए नहीं रहे

20-17-15-9e688-1508784230-500

जब बात पता चली की रोमन रेन्स की जगह कर्ट एंगल मैच का हिस्सा होंगे तो हर जगह केवल एंगल की बातें हो रही है। द शील्ड के रीयूनियन से ज्यादा चर्चा और सुर्खियां कर्ट एंगल ने बटोर ली थी। यहां पर मुझे इस बात का डर लग रहा था कि कहीं उनकी वापसी के वजह से बाकी रैसलर्स का काम न ढक जाए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ वो वहां पर शुरू के 5 मिनट और आखिरी के 5 मिनट के किये थे और बाकी समय नार्मल स्टोरीलाइन आगे बढ़ती गई। इसे बड़े चालाकी से किया गया और बाकी रैसलर्स की अहमियत भी बनी रही। दर्शकों को दोगुनी खुशी मिली। जहां उन्हें मौजूदा स्टोरीलाइन के अनुसार मैच देखने मिला तो वहीं एंगल की वापसी से उनकी यादें ताजा हुई। लेखक: डेनियल मेसी, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment