WWE यूनिवर्स के 8 विवादित पोस्टर साइन

Enter caption

WWE ही नहीं हर एक स्पोर्ट में फैंस का होना बेहद ज़रूरी है और इसलिए कोई भी शो इनके बिना नहीं हो सकता। जब फैंस आते हैं तब ही रेसलिंग गियर्स की बिक्री होती है और कंपनी को फायदा होता है। इन फैंस की तरफ से अपने पसंदीदा रैसलर के समर्थन या विरोध में कुछ साइंस भी होते हैं जिसको ये टीवी पर दिखाते हैं और कुछ अपनेआप ही नज़र आ जाते हैं।

आपको याद होगा कि एक समय जब पॉल हेमन प्रोमो कट कर रहे हैं तो फैंस ने 'शी सेड यस' के चैंट्स लगाना शुरू कर दिया था। असल में एक शादी के प्रोपोज़ल की वजह से ये प्रोमो बीच में रुक गया था, लेकिन ये तो वर्बल प्रोमो और साइन थे, कई बार फैंस कुछ ऐसे कार्ड्स अपने साथ लाते हैं जिन्हें कॉन्ट्रोवर्शियल कहा जाता है और इस आर्टिकल में मैं ऐसे ही 8 विवादित पोस्टर के बारे में बात करेंगे

#8 ट्रिपल एच को डिवोर्स से डर लगता है

Enter caption

आज भले ही फैंस ट्रिपल एच के मुरीद हों और ये चाहते हों कि वो विंस मैकमैहन से उनका बिज़नस ले लें, एक दौर ऐसा भी था जब फैंस उन्हें नापसंद करते थे, और उसकी वजह थी उनका चायना को दिया गया धोखा।

उस समय ट्रिपल एच चायना और स्टैफनी मैकमैहन दोनों के साथ इश्क़ में थे, और आखिरकार उन्होंने चायना और स्टैफनी मैकमैहन में से विंस की बेटी को अपनी पत्नी के तौर पर चुना। इस घटना के बाद फैंस ने उन्हें एक बिज़नसमैन मानना शुरू कर दिया जिसने मौके के लिए स्टैफनी मैकमैहन से शादी की ताकि वो विंस से बिज़नस ले लें। इसकी वजह से एरीना में कई कॉन्ट्रोवर्शियल साइंस भी आते थे जो उनके इस बिज़नस डील या शादी को लेकर काफी कॉन्ट्रोवर्शियल थे और उस समय आज की तरह पीजी का दौर नहीं था इसलिए सारे साइंस काफी भड़काऊ होते थे।

Get WWE News in Hindi here

#7 डाई रॉकी डाई

Enter caption

आज रॉक काफी पसंद किए जाने वाले WWE रैसलर हैं लेकिन जब इन्होने नेशन ऑफ़ डोमिनेशन और रॉकी मालवीया के नाम से एंट्री की थी उस समय इन्हें काफी हीट मिलती थी। ये वो दौर था जब ये फारुख और अन्य निकनेम वाले रैसलर्स के साथ आते थे। अगर आप ध्यान देंगे तो आजकल ना केवल साइंस बल्कि ऑडियंस को काफी गहरी चेकिंग के बाद ही एंट्री दी जाती है (यहाँ हम एंज़ो अमोरे वाली घटना की बात नहीं करेंगे) लेकिन एट्टीट्यूड एरा में फैंस बहुत वोकल थे और उनके साइंस उनकी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते थे।

रॉक इस साल रॉयल रंबल और रैसलमेनिया में होंगे या नहीं इसपर सस्पेंस बरकारार है लेकिन वो सबसे पसंदीदा WWE रैसलर और एक्टर हैं, इस बात में कोई सस्पेंस नहीं है। उनकी एंट्री तो सभी फैंस चाहते हैं पर क्या वो वाकई वापसी करेंगे ये देखना होगा।

#6 मैं खुश हूं कि मुझे माइकल कोल को नहीं सुनना पड़ेगा

Enter caption

माइकल कोल को वॉइस ऑफ़ रॉ और WWE कहा जाता है, लेकिन एक दौर वो भी था जब फैंस इन्हें जिम रॉस का एक सही रिप्लेसमेंट नहीं मानते थे। दरअसल बात उन दिनों की है जब जिम रॉस एक कहानी का हिस्सा थे और उसकी वजह से उन्हें टीवी से हटा दिया गया था जिसके बाद माइकल कोल को वो जगह दी गई थी लेकिन फैंस इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं कर पा रहे थे।

इनका स्टाइल जिम से जुदा था, और लोग इन्हें जैरी लॉलर के साथ नहीं देख पा रहे थे। इसी कड़ी में एक शो के दौरान एक नन्हे फैन ने इस बात की पुष्टि एक साइनकार्ड के ज़रिए की थी जिसमें उन्होंने ये कहा था, कि मुझे आज माइकल कोल को सुनना नहीं पड़ेगा।

ये अपने आप में बताता है कि रैसलिंग 90 के दशक में किस स्तर पर थी।

#5 ब्रेट एक शिटमैन हैं, हिटमैन नहीं

Enter caption

रैसलमेनिया 13 तक ब्रेट हार्ट एक बेबीफेस थे और स्टीव ऑस्टिन एक हील लेकिन इस मैच के खत्म होते होते इनके रोल्स रिवर्स हो गए थे। हम सब जानते हैं कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के प्रोमोज़ का कोई मुकाबला नहीं है, और जब इस मैच के बाद भी इन दोनों के बीच एक लड़ाई चलती रही तो स्टोन कोल्ड ने ब्रेट हार्ट को लेकर ये प्रोमो कट किया कि अगर आप हिटमैन के आगे 'स' लगा दें तो जो नाम बनता है वहीँ ब्रेट के बारे में उनकी राय है।

अगर आपने एटीट्यूड एरा का दौर देखा है तो आप ये जानते होंगे कि स्टोन कोल्ड फैंस के प्रिय थे और उनके इस प्रोमो को फैंस ने एक साइन की शक्ल दे दी। आज के दौर में शायद ही कोई भी रैसलर फैंस का इतना प्रिय होगा कि उसके एक प्रोमो को फैंस एक साइन की शक्ल दे दें।

#4 NXT की जगह रॉ से समझौता करना पड़ा

Enter caption

NXT एक ऐसा शो है जिसे फैंस पसंद करते हैं और उसकी वजह है उसमें होने वाला एक्शन और उससे जुड़ा हुआ धमाल। आज के दौर में भी फैंस एकदम स्पष्ट बोलने से नहीं कतराते और कुछ ऐसा ही तब देखने को मिला जब एक फैन ने इस साइन को बनाया ताकि वो अपना दुःख और रॉ की हकीकत लोगों को बता सके। इस फैन के द्वारा लिखी बात से हर रैसलिंग फैन एग्री करेगा क्योंकि ऐसा हमने कई बार देखा है, लेकिन बड़ी बात ये है कि इस साइन के दिखते ही कंपनी ने इसे शो में ले जाने से मना कर दिया।

ये साइन भले ही टीवी पर नहीं आया, लेकिन इसकी हकीकत से भी WWE ने कोई सबक नहीं लिया और हमें औसत स्तर की लड़ाइयां ही रॉ में देखने को मिली। उम्मीद करते हैं आनेवाले समय में कुछ अच्छा देखने को मिलेगा।

#3 सीना के फ्रूटी पैबल

Enter caption

जॉन सीना एक पीजी गिमिक के लिए हमेशा ही अच्छे बनकर रहते हैं, जबकि वहीँ सीएम पंक आज भी फैंस के प्रिय हैं। फ्रूटी पैबल्स का ज़िक्र उस समय शुरू हुआ जब जॉन ने इस ब्रैंड से जुड़े एक प्रोडक्ट का एड किया।

इसके बाद तो साइनबोर्ड्स की झड़ी सी लग गई जिसमें जॉन सीना की बेइज़्ज़ती की गई थी, और उन सारे साइंस में से ये सबका ध्यान खींचने में सफल रहा।

सीएम पंक एकदम स्पष्ट रूप से बात करते थे, और उनका काम काफी पसंद किया जाता था लेकिन इस साइन ने तो धमाल ही मचा दिया था। आज जॉन भले ही एक फ्री एजेंट हों, एक दौर में वो हर दिन कंपनी के शोज़ का हिस्सा बनते थे। वैसे आजकल तो पंक कंपनी का हिस्सा नहीं है लेकिन फैंस उनके चैंट्स लगातार करते हैं, जबकि जॉन सीना आज भी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं।

#2 मैं इससे अच्छा तो नाइट्रो देख रहा होता

Enter caption

WWE नेटवर्क हाल में ही लॉन्च हुआ था और कंपनी उसे प्रोमोट करने की सारी कोशिशें कर रही थी, लेकिन उसके बावजूद उनका कंटेंट लोगों की कसौटियों पर खरा नहीं उतर रहा था जिसकी वजह से जब कंपनी ने बैला ट्विन्स और स्टैफनी मैकमैहन के साथ मिलकर एक सेगमेंट करना चाहा उसी समय एक फैन ने ये साइन पब्लिक किया जिसमें ये लिखा हुआ था कि इसको देखने से तो अच्छा था कि मैं घर में बैठकर नाइट्रो देख लेता।

इस साइन की वजह से कंपनी को काफी नुकसान हुआ और उन्होंने इस फैन से पूछताछ भी की थी, लेकिन उस बातचीत में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिलने पर फैन को छोड़ दिया गया था जिसकी वजह से इंटरनेट में कई कहानियाँ बनी थी। वैसे ये कंपनी के लिए सबक है कि वो अपना कंटेंट ठीक करें क्योंकि फैंस उनके काम को पसंद नहीं कर रहे हैं।

#1 विंस रूसो बकरियों के साथ सोते हैं

Enter caption

विंस रूसो को फैंस की काफी हीट मिली है, और कई फैंस तो ये मानते हैं कि अगर WCW बिज़नस से बाहर हुई है तो उसकी एक बड़ी वजह रूसो का बेकार कंटेंट था जिसने कंपनी को फायदा कम और नुकसान ज़्यादा किया।

इसी प्रक्रिया में कुछ फैंस ने एक साइन बनाया जिसमें लिखा हुआ था कि विंस रूसो बकरियों के साथ सोते हैं, और उसकी वजह से रूसो की काफी बेइज़्ज़ती हुई थी। ऐसा कहा जाता है कि वो किसी भी कहानी को शुरू तो कर देते थे लेकिन वो उसका अंत नहीं कर पाते थे जिसकी वजह से कई कहानियां बेकार हुईं और कई करियर्स भी।

विंस भले ही इस बात को ना मानें लेकिन फैंस एट्टीट्यूड एरा में भी काफी मुखर थे और आज भी काफी स्पष्ट रूप से ये बताने में नहीं हिचकते कि उन्हें किसी रैसलर के काम और कहानी में कितना मज़ा आ रहा है। आप चाहे तो रोमन रेंस को मिलने वाली बूज़ और पंक की चैंट्स से इस बात को समझ सकते हैं कि कोई कहानी किस तरह चल रही है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now