WWE इतिहास के 5 सबसे ज़्यादा बकवास करने वाले रैसलर्स

54bfe77215cfa.hires_-1461296455-800

सच कहूँ तो WWE एक शो है और इसमें कामयाब होने के लिए आपको रिंग के साथ साथ माइक्रोफोन पर भी अच्छा काम करना आना चाहिए। कई बार हमने ऐसे रैसलर्स देखें हैं जो रिंग में अच्छे हैं लेकिन माइक पर अच्छे न होने के कारण ज्यादा लोकप्रिय नहीं बन पाएं। अगर कोई ऐसा रैसलर है जो माइक पर अच्छा होने के साथ साथ, रिंग में कमाल करें और हाई फ्लायर हो, तो उसे सुपरस्टार कहा जाता है। इस लिस्ट में भी हम ऐसे ही 5 बेहतरीन रैसलर्स के बारे में बात करेंगे जिन्होंने माइक के साथ अच्छा काम किया है। इस लिस्ट में हम उन रैसलर्स की बात कर रहे हैं जो अपने विरोधी की बोलती बन्द करवा सकते थे, ना की उन रैसलर्स की जिन्होंने अच्छे प्रोमो दिए।

#5 एज और क्रिश्चन

अगर आपको लगता है की न्यू डे सबसे मनोरंजक टैग टीम है, तो शायद आपने वो दौर न देखा हो जहाँ पर एज और क्रिश्चन सबसे असरदार टैग टीम थी। न्यू डे के प्रोमो देखे दिखाएँ से लगते हैं लेकिन जब एज और क्रिश्चन डड्ली बोयज़ या हार्डी बोयज़ से मुकाबला करते तो उनका का हर प्रोमो मजेदार हुआ करता था। हील के रूप में शानदार काम करनेवाले एज और क्रिश्चन हमेशा घरेलू दर्शकों का अपमान किया करते थे और उनके टीमों की बुराई करते थे। कर्ट एंगल के साथ उनका काम शानदार था और फाइव सेकंड पोज़ को कोई कैसे भूल सकता है। दोनों अपने विरोधियों की बोलती बंद करवा सकते थे। एज का बिल्ली गन को "ह्यूमन वैक्यूम क्लीनर जो एक साथ सक और ब्लो करता है" कहना कमाल था।

#4 रोड्डी पाइपर

Roddy Piper-1461296916-800

रोड्डी पाइपर कमाल के हील थे और वें अपनी बातों से दर्शकों का ग़ुस्सा बढ़ा सकते थे। पाइपर हमेशा अपने विरोधी में की कुछ कमियां ढून्ढ निकालते और फिर जमकर उसकी खबर लेते। रोड्डी पाइपर अपने समय से आगे थे। उन्होंने हील का सही रूप दिखाया और एटिट्यूड एरा के शुरू होने के पहले ही हमे उसकी झलक दिखा दी। उनकी एक कमाल का घटना याद आती है जहाँ पर वें ब्रेट हार्ट के बारे में कहते हैं कि हार्ट 8 साल की उम्र तक डाइपर पहनते थे। वें माइक पर इतने अच्छे थे की WWE ने उन्हें खुद का शो दे दिया- पाइपर्स पीत। इसी पर आधारित बाद में एज, क्रिस्टिन और मिज ने अपना-अपना शो बनाया।

#3 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

steve-austin-beer-1461297479-800

एटिट्यूड एरा के दौरान रिंग में और माइक पर शानदार काम करनेवाले स्टोन कोल्ड, उस एरा के मुख्य रैसलर बन गए। वें अपनी बातों से किसी भी रैसलर का आत्मविश्वास तोड़ सकते थे और उन्होंने कुछ ऐसी चैंट्स बनाई जिनका उपयोग आज भी होता है। ऑस्टिन का "द व्हाट" चैन्ट, जिसमें ऑस्टिन चिल्ला कर व्हाट कहा करते थे और जिसकी मदद से वें विरोधी का प्रोमो काटते थे वो कमाल का था। इसका इस्तेमाल आज भी किया जाता है। विंस मैकमैहन और द रॉक के साथ उनके कई कमाल के फिउड हुए जहाँ पर ऑस्टिन ही आखिर में कुछ बोल कर रिंग से बाहर गए क्योंकि "यही बॉटम लाइन, ऐसा ऑस्टिन कह गए।"

#2 सीएम पंक

pnk5rhzh501qz4rgp-1461300260-800

सीएम पंक माइक पर अच्छा काम किया करते थे। वें अकेले कमाल का काम किया करते थे, शानदार प्रोमो देते और उनमें अच्छे मैचेस देने की काबिलियत थी। लेकिन WWE काफी समय तक पंक की इस काबिलियत को नहीं देख पाई। पंक WWE से इतना मायूस हो गए की 2011 में उन्होंने अपना कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू न करवाने का इरादा बना लिया। कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के दो हफ्ते पहले WWE की क्रिएटिव टीम ने उनसे उनकी परेशानी रॉ पर लाइव बताने को कहा, जिससे उनके शो को बन्द किया जा सके। वहां हमे पंक का शानदार प्रोमो देखने मिला, लाइव दर्शकों ने इसकी सराहना की और टीवी दर्शकों ने और ज्यादा दिखाने की मांग की। WWE को दर्शकों की बात माननी पड़ी और फिर सीएम पंक का डेब्यू हुआ और वें "गूंगो की आवाज बनकर लौटे।" उस समय ट्रिपल एच, जॉन सीना और अल्बर्टो डेल रियो को पंक के पाइपबोम्ब का सामना करना पड़ा और उन्होंने रॉ में केविन नैश का अपमान किया वो काबिले तारीफ है। पंक 2014 में रैसलमेनिया में चैंपियनशिप के लिए मुकाबला न मिलने पर WWE छोड़ कर चले गए। इसके पहले यक उन्होंने WWE में कई बेहतरीन फिउड्स दिए।

#1 द रॉक

71779-large-257243-1461301038-800

बिना किसी खास काबिलियत के आप हॉलीवुड के बड़े स्टार नहीं बन सकते। ड्वेन "द रॉक" जॉनसन ऐसा करने में कामयाब हुए। उनके करियर में बेबीफेस रॉकी मॉविए किरदार से निकलकर द रॉक बनाना उनके करियर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण मोड़ था। दर्शक जो उन्हें पहले बू किया करते थे वें अब उनके साथ थे और जब वें अपने विरोधियों का अपमान करते तब उनका साथ दिया करते थे। रॉक कई मशहूर कहावत लेकर आएं और आपने विरोधियों की बोलती बंद करने लगे। एटिट्यूड एरा में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के साथ उनकी दुश्मनी के चलते वें मंडे नाईट वॉर्स को WWE की ओर मोड़ने में कामयाब हुए। 2003 में हॉलीवुड में काम करने के लिए उन्होंने रैस्लिंग छोड़ दी और करीब एक दशक बाद जब वें लौटे तब भी वें माइक पर कमाल के दिखे। इसके पीछे जॉन सीना और विकी ग्युरेरो का बड़ा हाथ था। क्रिएटिव कण्ट्रोल, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

App download animated image Get the free App now