Create

4 चीजें जो WrestleMania को ज्यादा दिलचस्प बना सकती है

undertaker

रैसलमेनिया 35 कई मायनों में ख़ास है और इसके आयोजन में केवल एक महीना शेष है। ख़ास इसलिए क्योंकि विमेंस डिवीज़न में एक ऐसी स्टोरीलाइन जन्म ले चुकी है, जो रैसलमेनिया 35 के मेन इवेंट के रूप में नजर आ सकती है। कुछ WWE सुपरस्टार जिन्हें NXT से मेन रोस्टर में भी लाया गया है। जॉन सीना और अंडरटेकर जैसे दिग्गज रैसलर, जिनका अभी तक कोई अता-पता नहीं कि वो रैसलमेनिया का हिस्सा बनेंगे भी या नहीं। यानी नए रैसलरों को रैसलमेनिया में मौका मिलना तय है, जो इस मौके का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करते नजर आएंगे।

नई प्रतिभाएं यहाँ उबर कर आएँगी, नए रैसलर जिन्हें सुपरस्टार का औदा दिया जाएगा। तो आइये ऐसे ही कुछ पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं, जिससे रैसलमेनिया 35, WWE के इतिहास के बेहतरीन इवेंट में शुमार हो सकता है।

अंडरटेकर की गैरमौजूदगी

undertaker wrestlemania entrance

यदि अंडरटेकर, रैसलमेनिया 35 का हिस्सा नहीं बनते हैं, तो रैसलमेनिया 16 के बाद यह पहली बार होगा जब किसी रैसलमेनिया में अंडरटेकर शामिल न हो। अंडरटेकर की रैसलमेनिया 35 में मौजूदगी पर अभी तक कोई पुख्ता जानकारी हासिल नहीं हो सकी है। हालाँकि रैसलमेनिया 35 के लिए, दस मार्च को होने वाली फास्टलेन के बाद करीब एक महीने का समय बाकी है और इसी दौरान अंडरटेकर की किसी न किसी रूप में वापसी कराई जा सकती है।

वापसी होगी यह तय माना जा रहा है, क्योंकि अभी उन्होंने आधिकारिक रूप से अपने संन्यास की पुष्टि नहीं की है। यह भी संभव है कि रैसलमेनिया में अंडरटेकर एक चौंकाने वाली एंट्री ले सकते हैं। 'द डैड मैन' की उम्र काफी हो चली है। नवम्बर 2018 में हुई WWE क्राउन ज्वेल के दौरान देखा गया कि किस तरह उनकी उम्र उनके प्रदर्शन पर हावी हो रही है। जब वे केन के साथ टीम बनाकर ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स के खिलाफ रिंग में उतरे।

नामी रैसलरों पर निर्भरता

triple h

पिछले कई वर्षों से WWE बड़े और नामी रैसलरों पर ही निर्भर रही है। 'द रॉक', जॉन सीना, गोल्डबर्ग जैसे रैसलर मेन इवेंट को अपने इशारों पर नचाते आये हैं। परन्तु इस बार स्थिति पूर्णतः उलट है। रैसलमेनिया 35 के लिए एकमात्र बड़ी स्टोरीलाइन जो पनप रही है, वह बतिस्ता बनाम ट्रिपल एच है। इसीलिए WWE को संभलने की जरुरत है। एक भी गलती हुई और रैसलमेनिया तहस नहस हो जाएगी। बहुत से ऐसे रैसलर हैं, जो अभी बहुत युवा हैं और रैसलमेनिया का अनुभव या तो ना के बराबर है, या है ही नहीं।

या तो नामी सुपरस्टार चोटिल हैं या किसी भी स्टोरीलाइन का हिस्सा नहीं हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं कि युवाओं को अत्यधिक दबाव की स्थिति से गुजरना होगा। परन्तु इसका ख़ास पहलू यह ह, यदि नए और युवा सुपरस्टार रैसलरों ने अच्छा प्रदर्शन किया, तो पूरे वर्ष WWE को बड़े और नामी रैसलरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

रैसलर्स को WWE से जोड़े रखने की चुनौती

dean ambrose asking for release

AEW(ऑल एलीट रैसलिंग) के कारण WWE को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। विंस मैकमैहन को बीते वर्षों में इतने कठिनाई के दौर से कभी नहीं गुजरना पड़ा है। एक नहीं, दो नहीं बल्कि काफी संख्या में रैसलर WWE की रणनीतियों से खुश नहीं हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि रैसलमेनिया से पूर्व रैसलरों को पर्याप्त मौके दिए जाएँ।

WWE रॉ टैग टीम चैंपियन टीम, 'द रिवाइवल', WWE से बाहर जाने का फैसला कर चुकी है। हालाँकि इस टीम ने कुछ महीने पूर्व भी रिलीज़ की मांग की थी, परन्तु चैंपियन बनने के बाद भी इस टैग टीम का रवैया कुछ ऐसा ही है। रुसेव भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीँ कुछ ख़बरों के मुताबिक डीन एम्ब्रोज़ ने WWE से मिला नया कॉन्ट्रैक्ट ठुकरा दिया है, यह जैसे विंस मैकमैहन के लिए बहुत बड़ा झटका है।

विमेन रैसलरों के बीच मेन इवेंट

ronda rousey wrestlemania

WWE रॉ विमेंस चैंपियनशिप मैच को रैसलमेनिया का मेन इवेंट बनाना WWE के लिए एक बहुत बड़ी जीत भी साबित हो सकता है और एक बड़ी हार भी। रोंडा राउजी के WWE में आगमन के साथ ही ख़बरें बनने लगी थीं कि रैसलमेनिया की मेन इवेंट विमेन रैसलरों के बीच होने वाली है। अब बैकी लिंच और शार्लेट की मौजूदगी ने भी इस फियूड को और भी दिलचस्प बना दिया है कि परिस्थितियाँ जीत की ही नजर आती हैं।

पिछले कुछ महीनों में WWE ने विमेंस डिवीज़न को बड़ा पुश देने के लिए अथक प्रयास किये हैं। जिनमें WWE विमेंस टैग टीम डिवीज़न सबसे नया और बड़ा प्रयास है। जिस तरीके से WWE द्वारा रॉ विमेंस चैंपियनशिप मैच को बहुत बड़ा पुश दिया गया है, वह साफ दर्शाता है कि यह मैच WWE के इतिहास का सबसे बेहतरीन मैच बन सकता है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment