Create
Notifications

WWE WrestleMania में Triple H द्वारा लड़े गए 3 बेस्ट और 3 सबसे बेकार मैचों पर नजर 

रेसलिंग इतिहास के सबसे महान लोगों में से एक हैं ट्रिपल एच
रेसलिंग इतिहास के सबसे महान लोगों में से एक हैं ट्रिपल एच
reaction-emoji
Neeraj
visit

ट्रिपल एच (Triple H) प्रोफेशनल रेसलिंग का इतना बड़ा नाम हैं कि उन्हें कोई भुला नहीं सकता है। डेब्यू से लेकर अब तक ट्रिपल एच ने लगातार शानदार काम किया और WWE को आगे बढ़ाते रहे हैं। हाल ही में ट्रिपल एच ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया है कि वह रिंग को अलविदा कह रहे हैं। पिछले साल उन्हें दिल में दिक्कत हुई थी और संभवतः उसी के कारण उन्होंने रिंग छोड़ा है।

मॉडर्न रेसलिंग में जितना योगदान ट्रिपल एच का है उतना शायद किसी और का नहीं होगा। WWE के डेवलेपमेंटल ब्रांड के लिए ट्रिपल एच ने जैसा काम किया है उसकी जितनी भी तारीफ की जाए वो कम है। उनके इस तरह अचानकर रिटायर हो जाने के बाद फैंस रेसलिंग में उनके द्वारा दिए गए योगदानों को याद कर रहे हैं।

एक नजर डालते हैं ट्रिपल एच द्वारा WWE WrestleMania में लड़े गए तीन अच्छे और दो खराब मैचों पर।

#3 बेस्ट: ट्रिपल एच बनाम शॉन माइकल्स बनाम क्रिस बैन्वा - WrestleMania 20

March 14th 2004, WMXX. 13 years ago today Chris Benoit defeated HHH & Shawn Michaels to win the WWE World Title for the first time. #WWE https://t.co/6uxcr7AyXT

WrestleMania मेन इवेंट में ट्रिपल एच ने जो चार शुरुआती मैच गंवाए थे उन सभी में टाइटल दांव पर था। क्रिस बैन्वा, बतिस्ता, जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन ने ट्रिपल एच से टाइटल जीतने के बाद खुद को बड़ा सुपरस्टार बनाया था। WrestleMania 20 में ट्रिपल एच का सामना शॉन माइकल्स और क्रिस बैन्वा से हुआ था। अंत में इस मैच में क्रिस बैन्वा ने जीत दर्ज करते हुए इस मैच को यादगार बनाया था।

#2 खराब: ट्रिपल एच ने बिगाड़ा बुकर टी का काम

Booker T losing clean to Triple H at WrestleMania 19 twitter.com/TheEnduringIco…

WWE में अपनी जगह बनाने के बाद बुकर टी शानदार मोमेंटम में चल रहे थे और महान बनने की ओर अग्रसर थे। दूसरी ओर ट्रिपल एच लगातार टाइटल गंवा रहे थे और उनका असर कम होता दिख रहा था। ऐसे साफ संकेत थे कि बुकर टी WrestleMania 19 में जीतने वाले हैं, लेकिन उन्होंने यह मैच गंवा दिया था। SummerSlam 2007 में बुकर को ट्रिपल एच के खिलाफ हार मिली। यह ट्रिपल एच के लिए अच्छी स्टोरीलाइन नहीं थी।

#2 बेस्ट: डेनियल ब्रायन के खिलाफ शानदार मैच

5) Daniel Bryan vs Triple H - WM 30 (****1/2)One of Triple H's best career performances. Doing a great job of working on the arm, which Bryan matches with his selling and comeback. HHH even busts out a tiger driver! Bryan was Bryan which is praise enough. Excellent opener. https://t.co/wvGACcpPn0

ब्रायन डेनियलसन की रेसलिंग में महानता को WrestleMania 30 के यस मूवमेंट के तौर पर याद रखा जाएगा। हर हीरो को अपनी स्टोरी हिट करने के लिए एक विलेन की जरूरत होती है और ब्रायन के पास द गेम वह विलेन थे। यह मैच वास्तव में काफी शानदार रहा था और इसको देखने के बाद पता चला था कि किंग ऑफ किंग्स किसी भी विपक्षी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

#2 खराब: स्टिंग के खिलाफ ट्रिपल एच की जीत

The #MondayNightWars were revisited at @WrestleMania as @Sting took on @TripleH! trib.al/Be59Vgc #WrestleMania http://t.co/chaALy7e8c

स्टिंग जितने महाने रेसलर हैं उस हिसाब से उन्हें वह WrestleMania मोमेंट नहीं मिला जो उन्हें मिला था। WrestleMania डेब्यू में वह सुपरस्टार्स से घिरे हुए थे और ट्रिपल एच ने उन्हें पिन किया था। WrestleMania 31 आने तक ट्रिपल एच भविष्य के हॉल ऑफ फेमर और रेसलिंग के सबसे बड़े नामों में से एक बन चुके थे। इस जीत से उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ, लेकिन हार ने स्टिंग को काफी नुकसान पहुंचाया।

#1 बेस्ट: WrestleMania 28 में हुआ एक ऐरा का समापन

WWE के सबसे बड़े नामों में से एक हैं ये तीनों सुपरस्टार्स
WWE के सबसे बड़े नामों में से एक हैं ये तीनों सुपरस्टार्स

ट्रिपल एच, अंडरटेकर और शॉन माइकल्स WWE इतिहास के तीन सबसे बड़े नामों में से एक हैं। WrestleMania 28 में तीनों ने साथ आकर एक शानदार स्टोरीलाइन दिखाई थी जिसे इवेंट के इतिहास के बेस्ट मैचों में से एक के रूप में याद रखा जाएगा। इन सुपरस्टार्स को पता था कि रेसलिंग जगत उन्हें ही देख रहा है और इसी कारण उन्होंने मैच में अपना सबकुछ झोंक दिया था। इस इवेंट में फैंस ने एक ऐरा को खत्म होते देखा था। माइकल्स भविष्य के सुपरस्टार्स को तैयार कर रहे हैं, अंडरटेकर हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले हैं और ट्रिपल एच ने रिटायरमेंट लिया है।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now