तीरंदाजी विश्व कप : भारत ने जीते कुल 4 पदक, आखिरी दिन रिकर्व टीम में सिल्वर और एकल में मिला कांस्य

सिल्वर मेडल जीतने वाली रिकर्व टीम के सदस्य (बाएं से) बी धीरज, अतानु दास, तरुणदीप राय।
सिल्वर मेडल जीतने वाली रिकर्व टीम के सदस्य (बाएं से) बी धीरज, अतानु दास, तरुणदीप राय।

तुर्की के अंताल्या में संपन्न हुए तीरंदाजी विश्व कप स्टेज I के आखिरी दिन भारत को दो पदक हासिल हुए। पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा में जहां फाइनल में चीन के हाथों भारतीय टीम को हारकर सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा, तो वहीं रिकर्व की एकल स्पर्धा में बी धीरज ने कांस्य जीतने में कामयाबी हासिल की।

पुरुषों की रिकर्व टीम स्पर्धा में अतानु दास, बी धीरज और तरुणदीप राय भारतीय टीम को कड़े मुकाबले में चीन के हाथों हार मिली। पहले सेट में चीनी टीम 55-54 से विजयी रही। दूसरे सेट में चीन को 56-50 से जीत मिली। तीसरा सेट 59-58 से भारतीय टीम ने जीता और चौथा सेट 56-55 से फिर भारत के नाम रहा। ऐसे में चार सेट के बाद दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थीं। निर्णायक सेट में दोनों टीमों के 28 अंक थे लेकिन क्योंकि चीनी टीम का एक शॉट निशाने के बीचों बीच यानी Bulls-Eye पर लगा, ऐसे में नियमानुसार विजेता चीन को घोषित किया गया और भारत को सिल्वर मेडल मिला। पिछले साल विश्व कप की किसी भी स्टेज में भारत को रिकर्व टीम स्पर्धा में कोई पदक नहीं मिला था।

रिकर्व के पुरुष एकल सेमीफाइनल में खेल रहे भारत के बी धीरज को मोलडोवा के डैन ओलारू ने मात दी। डैन ने कुल 3 सेट जीतकर फाइनल में प्रवेश किया जबकि धीरज महज 2 सेट जीत पाए। इसके बाद ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले में धीरज ने कजाकिस्तान के इल्फत अब्दुलिन पर जीत दर्ज कर भारत को प्रतियोगिता का चौथा पदक दिलाया। एक दिन पहले ही ज्योति सुरेखा ने कम्पाउंड महिला एकल का गोल्ड जीता था और कम्पाउंड मिक्स्ड डबल्स में उन्होंने ओजक देओतले के साथ मिलकर गोल्ड हासिल किया।

धीरज ने रिकर्व के तीसरे दौर में ओलंपिक मेडलिस्ट और पूर्व विश्व चैंपियन ब्रेडी ऐलिसन को मात दी थी।
धीरज ने रिकर्व के तीसरे दौर में ओलंपिक मेडलिस्ट और पूर्व विश्व चैंपियन ब्रेडी ऐलिसन को मात दी थी।

साल 2023 के तीरंदाजी विश्व कप में कुल 5 इवेंट हैं जिनसे पहली स्टेज अंताल्या में समाप्त हुई है। दूसरी स्टेज का आयोजन 16 से 21 मई के बीच चीन के शांघाई में होगा, तीसरी स्टेज 13 जून से 18 जून के बीच कोलंबिया के मेडेलिन में खेली जाएगी जबकि चौथी स्टेज का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में 15 से 20 अगस्त के बीच होगा। मेक्सिको में 9-10 सितंबर को फाइनल होगा।

Edited by Prashant Kumar