Create

दीपिका कुमारी ने विश्‍व कप में गोल्‍ड मेडल की हैट्रिक लगाई

दीपिका कुमारी
दीपिका कुमारी

भारत की स्‍टार तीरंदाज दीपिका कुमारी ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स से पहले विश्‍व कप में गोल्‍ड मेडल की हैट्रिक लगाई है। दीपिका कुमारी के शानदार प्रदर्शन से भारत ने विश्व कप के तीसरे चरण में तीन गोल्‍ड मेडल अपने खाते में जोड़े। अब तक प्रतियोगिता में भारत के नाम चार गोल्‍ड मेडल हो गए हैं।

दीपिका कुमारी ने महिलाओं की व्‍यक्तिगत रिकर्व स्‍पर्धा के फाइनल में रूस की एलेना ओसीपोवा को 6-0 से मात देकर एक दिन में गोल्‍ड मेडल की हैट्रिक पूरी की। इससे पहले वो मिश्रित और महिला गोल्‍ड मेडल विजेता भारतीय टीम का हिस्‍सा थीं।

मिश्रित फाइनल में दीपिका और पति अतनु दास ने नीदरलैंडस के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला स्‍कोलेसर के खिलाफ 0-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और मुकाबला 5-3 से जीता।

इससे पहले दीपिका ने अंकिता भक्‍त और कोमोलिका बारी के साथ महिलाओं की रिकर्व टीम में मैक्सिको मात देकर गोल्‍ड मेडल जीता। भारतीय महिला टीम पिछले सप्‍ताह ओलंपिक में जगह बनाने से चूक गई और इस गोल्‍ड मेडल से उस निराशा को कुछ हद तक दूर किया जा सका।

गोल्‍ड मेडल के बाद अतनु दास ने ये कहा

अतनु दास ने जीत के बाद कहा, 'यह शानदार एहसास है। पहली बार हम एकसाथ फाइनल में खेल रहे थे और हमने एकसाथ जीत हासिल की, बहुत खुशी महसूस हो रही है।'

दास ने आगे कहा, 'ऐसा लगता है कि हम एकदूसरे के लिये बने हैं। मगर मैदान में हम युगल नहीं हैं बल्कि अन्य प्रतिस्पर्धियों की तरह हम एक दूसरे को प्रेरित करते हैं, सहयोग करते हैं और एक दूसरे का समर्थन करते हैं।'

दिलचस्प बात है कि दुनिया की पूर्व नंबर एक तीरंदाज दीपिका के लिये यह पहला मिश्रित युगल गोल्‍ड मेडल है जो इस स्पर्धा में पहले पांच सिल्‍वर और तीन ब्रॉन्‍ज मेडल जीत चुकी हैं।

दीपिका ने अंतिम मिक्‍स्‍ड डबल्‍स फाइनल भी अतनु के साथ था, जब उन्हें अंताल्या विश्व कप 2016 में कोरिया से हार का सामना करना पड़ा था। दीपिका ने महिला टीम को इस साल विश्व कप में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक दिलाने की अगुआई की। उन्होंने कहा, 'बहुत खुशी हो रही है।'

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment