एशियन गेम्स में नहीं खेलेंगी पूर्व विश्व नंबर 1 तीरंदाज दीपिका कुमारी, ट्रायल में हुईं बाहर

दीपिका कुमारी पिछले साल हुए ट्रायल में भी टीम में जगह बनाने में विफल रही थीं।
दीपिका कुमारी पिछले साल हुए ट्रायल में भी टीम में जगह बनाने में विफल रही थीं।

कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट और पूर्व विश्व नंबर 1 तीरंदाज दीपिका कुमारी एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रही हैं। 28 वर्षीय दीपिका सोनीपत में हुए ट्रायल में एशियन गेम्स, एशियन चैंपियनशिप और विश्व चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम चुनी गई। दीपिका ट्रायल में नौवें स्थान पर रहीं और राष्ट्रीय टीम में शामिल होने से चूक गईं।

तीरंदाजी की रिकर्व स्पर्धा में खेलने वाली दीपिका पिछले साल दिसंबर में मां बनीं थीं और उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया। इसके 20 दिन बाद ही वह ट्रेनिंग में लौट आई थीं और जनवरी में हुए ट्रायल के पहले फेज में महिला तीरंदाजों में टॉप 16 में रही थीं। दीपिका के प्रशंसक उनके राष्ट्रीय टीम में नहीं चुने जाने से निराश जरूर हैं लेकिन यह सराहनीय है कि मां बनने के महज दो महीने के अंदर ही दीपिका ने भारतीय टीम मे जगह बनाने की कोशिश की और टॉप 10 में रहीं।

दीपिका और उनके पति ओलंपियन अतानु दास, दोनों ही पिछले साल हुए ट्रायल में असफल रहे थे। लेकिन चीन में होने वाले एशियन गेम्स के सितंबर 2022 से स्थगित होकर 2023 में आयोजित होने के फलस्वरूप दोबारा ट्रायल में इन्हें भाग लेने का मौका मिला। अतानु दास ने इस बार पुरुषों के रिकर्व ट्रायल में अच्छा प्रदर्शन कर टीम में वापसी कर ली है और वह दूसरे स्थान पर रहे। पुरुष रिकर्व में धीरज बोम्मादेवरा पहले नंबर पर रहे। तरुणदीप राय, नीरज चौहान भी टीम में शामिल हैं जबकि रिजर्व में चार अन्य खिलाड़ियों को रखा गया है।

महिलाओं की रिकर्व कैटेगरी में हरियाणा की भजन कौर पहले स्थान पर रहीं, उनके साथ ही पश्चिम बंगाल की अदिति जायसवाल दूसरे, झारखंड की अंकिता भगत तीसरे और पंजाब की सिमरनजीत कौर चौथे नंबर पर रहीं। इनके अलावा मधु वेदवान, संगीता, तनीषा वर्मा, प्राची सिंह को रिजर्व में रखा गया है। पुरुष कम्पाउंड कैटेगरी में प्रथमेश जावकर, रजत चौहान, ओजस देवतले और ऋषभ यादव मुख्य टीम में शामिल हैं। वहीं महिलाओं की कम्पाउंड कैटेगरी में अवनीत कौर, ज्योति सुरेखा वेन्नम, अदिति स्वामी, साक्षी चौधरी ने टॉप 4 में रहते हुए टीम में जगह बनाई।

यह टीमें एशियन गेम्स, एशियन चैंपियनशिप में भाग लेंगी। साथ ही विश्व कप में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। मुख्य टीम में शामिल टॉप चार खिलाड़ियों में से किसी का भी प्रदर्शन इस दौरान खराब होता है तो रिजर्व में रखे गए खिलाड़ियों को ट्रायल के साथ टीम में जगह बनाने का मौका मिलेगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar