ट्रिपल जम्प गोल्ड जीतने वाले एल्डोस पॉल ने छोटी उम्र में ही खो दिया था मां को, दादी ने पाल पोसकर बनाया एथलीट

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में एल्डोस ने देश को इकलौता एथलेटिक्स गोल्ड दिलाया है।
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में एल्डोस ने देश को इकलौता एथलेटिक्स गोल्ड दिलाया है।

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों की ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों ने इस बार कमाल कर दिया और इस फेहरिस्त में एल्डोस पॉल का नाम भी जुड़ गया है जिन्होंने ट्रिपल जम्प का गोल्ड भारत को दिलाकर इतिहास रच दिया। 25 साल के एल्डोस पुरुष ट्रिपल जम्प में कॉमनवेल्थ गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। इसी स्पर्धा में भारत के अबदुल्ला अबूबकर ने सिल्वर जीता। इससे पहले सिर्फ एक बार साल 1974 में देश को मोहिंदर सिंह गिल ने सिल्वर के रूप में कॉमनवेल्थ गेम्स में ट्रिपल जम्प में पदक दिलाया था।

7 नवंबर 1996 को केरल के एरनाकुलम में जन्में एल्डॉस ने बहुत छोटी उम्र में मां को खो दिया था। इसके बाद उनकी दादी मरियम्मा ने ही उन्हें संभाला। एल्डोस बचपन में एथलीट बनने का सपना बिलकुल नहीं देखते थे। हां, उनकी कद-काठी एथलीट बनने के लिए अच्छी थी और वो फिट भी थे। लेकिन कॉलेज जाने से पहले तक एल्डॉस ने एथलेटिक्स को अपनाने का सोचा ही नहीं था। कोटामंगलम के मशहूर एमए कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद एल्डोस ने एथलेटिक्स में हाथ आजमाया क्योंकि यह कॉलेज अपने ट्रैक एंड फील्ड कल्चर के लिए काफी मशहूर है।

कॉलेज में एथलेटिक्स में एल्डोस ने अच्छा प्रदर्शन किया और कोच टीपी ओसफ की देखरेख में ट्रिपल जम्प को प्राथमिकता दी। एल्डोस ने नेवी ज्वाइन की और साल 2018 में ऑल इंडिया इंटर सर्विसेज चैंपियनशिप में 16.36 मीटर की कूद के साथ सिल्वर जीता। 2019 में एल्डॉस पटियाला में हुए फेडरेशन कप में पांचवे नंबर पर रहे। 2021 में एल्डोस ने तीन इंडियन ग्रां प्री में पहला स्थान हासिल किया। उसी साल फेडरेशन कप में एल्डॉस तीसरे नंबर पर रहे। एल्डोस पिछले साल ही नेशनल चैंपियन भी बने।

इस साल एल्डोस ने अप्रैल में फेडरेशन कप में 16.99 मीटर की पर्सनल बेस्ट छलांग के साथ पहला स्थान हासिल किया। जुलाई 2022 में एल्डोस विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय ट्रिपल जम्प एथलीट बने और 9वें स्थान पर रहे। बर्मिंघम खेलों में जाते हुए एल्डोस पदक के दावेदार थे और उन्होंने इस प्रतियोगिता के फाइनल में 17.03 की छलांग के साथ गोल्ड जीता। खास बात ये है कि 17.03 अब एल्डोस का नया पर्सनल बेस्ट है। एल्डोस की ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद उन्हें देशभर से बधाई मिल रही है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now