नेशनल गेम्स : कॉमनवेल्थ गेम्स सिल्वर मेडलिस्ट श्रीशंकर को पछाड़कर जेस्विन ने जीता लॉन्ग का गोल्ड

लॉन्ग जम्प का गोल्ड जीतने वाले जेस्विन (बाएं) और सिल्वर विजेता श्रीशंकर (दाएं)।
लॉन्ग जम्प का गोल्ड जीतने वाले जेस्विन (बाएं) और सिल्वर विजेता श्रीशंकर (दाएं)।

जेस्विन ऑल्ड्रिन ने नेशनल गेम्स में लॉन्ग जम्प का गोल्ड मेडल हासिल कर लिया है। इसी साल जून-जुलाई के महीने में एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के सामने विश्व चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स में सेलेक्शन को लेकर जद्दोजहद करने वाले ऑल्ड्रिन ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाली मुरली श्रीशंकर को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया।

ऑल्ड्रिन ने 8.26 मीटर की बेहतरीन जम्प लगाते हुए गोल्ड जीता और अगले साल होने वाली विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी डायरेक्ट क्वालिफिकेशन पा लिया। तमिलनाडु के ऑल्ड्रिन की 8.26 मीटर की जम्प नेशनल गेम्स में नया रिकॉर्ड भी है। इससे पहले साल 2015 के नेशनल गेम्स में अंकित शर्मा ने 8.04 मीटर की जम्प के साथ रिकॉर्ड बनाया था।

दूसरे स्थान पर केरल के मुरली श्रीशंकर रहे जिन्होंने 7.93 मीटर की छलांग लगाई। हालांकि उनके पर्सनल बेस्ट से ये काफी कम दूरी थी और 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल लाने के बाद उम्मीद की जा रही थी कि वो नेशनल गेम्स में गोल्ड ले जाएंगे। खास बात ये है कि श्रीशंकर के नाम लॉन्ग जम्प में राष्ट्रीय रिकॉर्ड है जो 8.36 मीटर का है और उन्होंने यह रिकॉर्ड इसी साल बनाया। तीसरे स्थान पर केरल के ही मुहम्मद अनीस याहया रहे जिन्होंने 7.92 मीटर की दूरी नापी। याहया और श्रीशंकर के बीच महज 1 सेंटीमीटर का फासला रहा।

शॉट पुट 400 मीटर में भी नए रिकॉर्ड

सर्विसेस के तेजिंदर पाल तूर ने शॉट पुट में 20.75 मीटर की दूरी नापकर नया नेशनल गेम्स रिकॉर्ड बनाया। स्पर्धा का सिल्वर पंजाब के करणवीर सिंह ने जीता जबकि हरियाणा के इंदरजीत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। तेजिंदर ने ब्रॉन्ज पाने वाले इंदरजीत सिंह का रिकॉर्ड तोड़कर ही नया रिकॉर्ड बनाया।

5000 मीटर दौड़ के विजेता अभिषेक पाल (बीच में), कार्तिक कुमार (सिल्वर), सावन (ब्रॉन्ज)।
5000 मीटर दौड़ के विजेता अभिषेक पाल (बीच में), कार्तिक कुमार (सिल्वर), सावन (ब्रॉन्ज)।

पुरुषों की 100 मीटर फर्राटा दौड़ का गोल्ड असम के अमलान बोर्गोहिन (10.38 सेकेंड्स) ने जीता। तमिलनाडु के वीके एलाकियादसासन (10.44 सेकेंड्स) को सिल्वर और तमिलनाडु के बी शिव कुमार (10.48 सेकेंड्स) को ब्रॉन्ज मिला। पुरुषों की 400 मीटर दौड़ में सर्विसेस के मोहम्मद अजमल ने 46.29 सेकेंड्स के साथ नया गेम्स रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड जीता। 5000 मीटर दौड़ में उत्तर प्रदेश के अभिषेक पाल अव्वल रहे जबकि तमिलनाडु ने 4 गुणा 100 मीटर रीले का गोल्ड जीता।

Edited by Prashant Kumar