नीरज चोपड़ा ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 89.94 मीटर की दूरी पर फेंका जैवलिन, जीता सिल्वर मेडल

नीरज चोपड़ा ने दो हफ्ते पहले ही 89.30 मीटर की दूरी पर जैवलिन फेंक रिकॉर्ड बनाया था।
नीरज चोपड़ा ने दो हफ्ते पहले ही 89.30 मीटर की दूरी पर जैवलिन फेंक रिकॉर्ड बनाया था।

टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने दो हफ्ते के अंदर अपना बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड एक बार फिर तोड़ दिया है। नीरज ने स्टॉकहोम डायमंड लीग मीट में 89.94 मीटर की दूरी पर जैवलिन फेंका और दो हफ्ते पहले पावो नूर्मी गेम्स में बनाए गए अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस थ्रो के बाद नीरज को सिल्वर मेडल मिला जबकि गोल्ड विश्व चैंपियन एंडर्सन पीटर्स के नाम रहा जिन्होंने 90.31 मीटर की दूरी पर भाला फेंका। जर्मनी के जूलियन वेबर को 89.08 मीटर के थ्रो के साथ ब्रॉन्ज मेडल मिला।

नीरज ने पहले ही थ्रो में 89.94 मीटर की दूरी तय की। पावो नूर्मी खेलों में नीरज ने 89.30 मीटर की दूरी पर थ्रो कर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था और अपना पर्सनल बेस्ट भी किया था। अब दो हफ्ते बाद ही नीरज सिर्फ 0.06 मीटर की दूरी से 90 मीटर का मार्क छूने से रह गए लेकिन पिछले साल टोक्यो ओलंपिक के बाद इस सीजन नीरज के थ्रो में जबरदस्त बेहतरी आई है। नीरज ने दूसरे अटेम्प्ट में 84.37 मीटर, तीसरे में 87.46 मीटर, चौथे में 84.77 मीटर और पांचवे में 86.67 मीटर की दूरी पर जैवलिन फेंका। आखिरी प्रयास में नीरज का थ्रो 86.84 मीटर तक गया और वो गोल्ड तक नहीं पहुंच पाए।

24 साल के नीरज आठवीं बार इस डायमंड लीग का हिस्सा बने हैं और पहली बार टॉप 3 खिलाड़ियों में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इस दूसरे स्थान के जरिए उन्हें कुल 7 अंक मिले हैं। सभी डायमंड लीग मीट्स के बाद टॉप 6 पर रहने वाले खिलाड़ियों को दिसंबर महीने में ज्यूरिक में होने वाले डायमंड लीग फाइनल में भाग लेने का मौका मिलेगा। फिलहाल इस महीने अब नीरज विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ खेलों का हिस्सा बनेंगे।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now