Create

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स : नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर, 19 साल बाद दिलाया देश को मेडल

नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप्स में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट हैं
नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप्स में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट हैं
Hemlata Pandey

टोक्यो ओलंपिक जैवलिन थ्रो गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने अमेरिका में खेली जा रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स के जैवलिन थ्रो फाइनल में इतिहास रचते हुए सिल्वर मेडल जीता। नीरज ने 88.13 मीटर के थ्रो के साथ पदक अपने नाम किया। इसके साथ ही नीरज ने 19 साल से चला आ रहा पदक का सूखा भी खत्म किया।

History Created by Neeraj Yet Again 🔥🔥🔥@Neeraj_chopra1 becomes the 1st Indian Male to win a medal at the #WorldChampionships Neeraj wins 🥈in Men's Javelin Throw with his best throw of 88.13m at @WCHoregon22 Absolutely Brilliant 🙇‍♂️🙇‍♀️📸 @g_rajaraman 1/2#IndianAthletics https://t.co/OtJpeDopGe

इससे पहले साल 2003 में पेरिस विश्व चैंपियनशिप्स में भारत की अंजू बॉबी जॉर्ज ने लॉन्ग जम्प में ब्रॉन्ज जीत देश को उसका पहला विश्व चैंपियनशिप मेडल दिलाया था। और अब नीरज विश्व चैंपियनशिप में कोई भी पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बन गए हैं।

HISTORY CREATED 🇮🇳🇮🇳Here’s the 88.13m Throw for #NeerajChopra Bought back the smile.Neeraj Chopra becomes the 1st Indian to win Silver at World Athletics Championship 🥈⭐Best Throw: 88.13m Video Courtesy | WorldAthletics YT #NeerajChopra https://t.co/r8LsXtAWzG

फाइनल में गत विजेता ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने 90.54 मीटर के साथ गोल्ड जीता जबकि चेक रिपब्लिक के जेकब वाल्डेच ने 88.09 मीटर के थ्रो के साथ ब्रॉन्ज अपने नाम किया।

नीरज प्रतियोगिता की शुरुआत से ही भारत की ओर से पदक के सबसे प्रबल दावेदार थे। लेकिन फाइनल में नीरज ने पहले ही थ्रो में फाउल किया, दूसरे थ्रो में 82.93 मीटर और तीसरे थ्रो में 86.37 मीटर के थ्रो के साथ नीरज चौथे स्थान पर चल रहे थे। लेकिन अपने चौथे थ्रो में नीरज ने 88.13 मीटर की दूरी नापी और पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर आ गए। इसके बाद के अपने दोनों थ्रो में नीरज ने फाउल किया और पीटरसन के 90.54 मीटर के आंकड़े को पार नहीं कर पाए।

ANDERSON PETERS WORLD CHAMPION IN JAVELIN THROW AT OREGON 2022The Grenadian thrower wins his second gold medal 🥇 in Mens Javelin at the World Championships with 90.42 meters.Congratulations to the Lima 2019 Champion, and see you in Santiago 2023 !!! https://t.co/17feWWqTKO

पीटर्स ने सभी 6 थ्रो सही किए और तीन बार 90 मीटर का आंकड़ा पार किया। पहले थ्रो में ही उन्होंने 90.21 मीटर की दूरी नापी और शुरुआत से ही पहले स्थान पर बने रहे। भारत के रोहित यादव ने 78.72 मीटर के रूप में अपना अभियान समाप्त किया और 10वें स्थान पर रहे। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने काफी प्रभावित किया और 86.16 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ पांचवे नंबर पर रहे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...