दोहा डायमंड लीग में जीत के बाद नीरज चोपड़ा को पीएम समेत देश भर के फैंस दे रहे बधाई

नीरज चोपड़ा पिछले साल डायमंड लीग का फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।
नीरज चोपड़ा पिछले साल डायमंड लीग का फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने थे।

टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने इस सीजन की शुरुआत दोहा डायमंड लीग जीतने के साथ की है। 25 साल के नीरज ने 88.67 मीटर की दूरी तक जैवलिन फेंकते हुए बेहद नजदीकी अंतर से खुद को गोल्ड दिलाने में कामयाबी पाई। अब नीरज की इस उपलब्धि के साथ ही देशभर से उनको बधाई संदेश प्राप्त हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज के थ्रो का वीडियो शेयर करते हुए सीजन की शानदार शुरुआत पर उन्हें बधाई दी। इसके साथ ही चोपड़ा को भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए भी शुभकामनाएं दी। चोपड़ा ने अपने पहले ही थ्रो में 88.67 मीटर की दूरी नाप ली थी। दूसरे स्थान पर रहे चेक गणराज्य के याकूब वाडलेज ने 88.63 मीटर की दूरी नाप दूसरा स्थान पाया जबकि ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 85.88 मीटर के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

देश के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी ट्वीट कर नीरज चोपड़ा के थ्रो की तारीफ की। अनुराग ठाकुर ने नीरज चोपड़ा को सच्चा चैंपियन बताया और उनकी उपलब्धि को देश के लिए गौरव का विषय कहा। 2012 लंदन ओलंपिक खेलों में कुश्ती का ब्रॉन्ज जीतने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त ने भी ट्वीट कर नीरज चोपड़ा को शुभकामनाएँ दी।

नीरज का यह थ्रो इस साल जैवलिन थ्रो में किसी भी पुरुष खिलाड़ी द्वारा फेंका गया सबसे अच्छा थ्रो है और इसी के साथ नीरज ने वर्ल्ड लीड भी ले ली है। इंडियन प्रीमियर लीग की टीम दिल्ली कैपिटल्स की ओर से भी नीरज को बधाई दी गई। नीरज मूल रूप से हरियाणा के निवासी हैं और इस राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी नीरज को उनकी शानदार उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

डायमंड लीग की शुरुआत एथलेटिक्स में साल 2010 में हुई थी। इसके तहत पूरे सीजन अलग-अलग जगहों पर इसके लेग आयोजित होते हैं और आखिरकार इसका फाइनल होता है। इस सीजन 14 लेग होंगे और आखिर में अमेरिका के यूजीन में डायमंड लीग का फाइनल होगा। नीरज चोपड़ा ने पिछले साल डायमंड लीग के ज्यूरिक, स्विट्जरलैंड में हुए फाइनल में जैवलिन थ्रो का गोल्ड जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now