Create

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स : लॉन्ग जम्प फाइनल में सातवें नंबर पर रहे भारत के मुरली, चीन को मिला गोल्ड

23 साल के श्रीशंकर लॉन्ग जम्प फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं।
23 साल के श्रीशंकर लॉन्ग जम्प फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं।
Hemlata Pandey

भारत के मुरली श्रीशंकर विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स के लॉन्ग जम्प फाइनल में पदक जीतने में नाकामयाब रहे। श्रीशंकर ने फाइनल में सातवां स्थान हासिल किया। चीन के जियानन वॉन्ग ने गोल्ड जीता जबकि ग्रीस के मिल्तियादिस को सिल्वर और स्विट्जरलैंड के साइमन इहामेर को ब्रॉन्ज मिला।

World athletics championships 2022 👉 Murali Sreeshankar finishes 7th in men's long jump final 👉 He had best jump of 7.96m that come in very first attempt👉 NR and personal best - 8.36🇮🇳 https://t.co/9xxKGbQ84I

लॉन्ग जम्प के पुरुष फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने श्रीशंकर ने कुल 4 सही जम्प लगाईं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7.96 मीटर का रहा जो उन्होंने पहले प्रयास में पाया। श्रीशंकर ने क्वालिफिकेशन के दौर में 8 मीटर की छलांग लगाई थी, लेकिन फाइनल में इस मार्क तक भी नहीं पहुंच पाए। दूसरे और तीसरे प्रयास में फाउल के बाद चौथे प्रयास में 7.89 मीटर और आखिरी प्रयास में श्रीशंकर ने 7.83 मीटर की दूरी तय की। श्रीशंकर से पहले पुरुषों के लॉन्ग जम्प फाइनल में कोई अन्य भारतीय नहीं पहुंचा था। श्रीशंकर का इस सीजन का बेस्ट परफॉर्मेंस 8.36 मीटर का था लेकिन वो इसे दोहरा नहीं पाए। साल 2003 में भारत की अंजू बॉबी जॉर्ज ने महिला लॉन्ग जम्प में विश्व चैंपियनशिप्स का ब्रॉन्ज मेडल जीता था जो भारत का इस प्रतियोगिता का इकलौता पदक है।

स्पर्धा का गोल्ड जीतने वाले चीन के जियानन वॉन्ग ने 8.36 मीटर की दूरी तय की। खास बात ये है कि ये दूरी उन्होंने आखिरी प्रयास में पूरी की। इससे पहले 8.03 मीटर की दूरी के साथ वो पांचवे नंबर पर चल रहे थे। लेकिन आखिरी प्रयास में वॉन्ग ने बेहतरीन कूद लगाकर 8.36 मीटर की दूरी के साथ सीधे पहला स्थान हासिल कर लिया।यह उनका इस सीजन का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वॉन्ग साल 2014 में अमेरिका के ओरेगन में ही अंडर 20 विश्व चैंपियन बने थे। ग्रीस के मितालिदिस तेंटोल्गु ने 8.32 मीटर की दूरी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...