थॉमस कप में नहीं खेलेंगे विश्‍व चैंपियनशिप के ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट बी साई प्रणीत

बी साई प्रणीत
बी साई प्रणीत

विश्‍व चैंपियनशिप 2019 के ब्रॉन्‍ज मेडलिस्‍ट बी साई प्रणीत ने कहा कि वह आगामी थॉमस कप में हिस्‍सा नहीं लेंगे। बता दें कि थॉमस कप टूर्नामेंट से अंतरराष्‍ट्रीय बैडमिंटन की वापसी हो रही है। कुछ दिनों पहले ही भारतीय दल को बड़ी राहत मिली जब पीवी सिंधू ने आरहुस में 3 अक्‍टूबर से शुरू होने वोल थॉमस एंड उबर कप में हिस्‍सा लेने की स्‍वीकृति दी थी। मगर उसे अब तगड़ा झटका लगा है क्‍योंकि साई प्रणीत ने कहा कि खराब फिटनेस के कारण उनका थॉमस कप में हिस्‍सा लेना नामुमकिन है।

साई प्रणीत ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'दुखद है कि थॉमस कप के लिए मैं भारतीय स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा नहीं रहूंगा। मगर मेरे दाएं पैर के घुटने में चोट है। भले ही मैंने 7 अगस्‍त से ट्रेनिंग शुरू की हो, लेकिन यह परेशानी अब भी है। यही कारण है कि मैं थॉमस कप से अपना नाम वापस ले रहा हूं।' मगर साई प्रणीत ने कहा कि वह डेनमार्क में तीन तय यूरोपीय कार्यक्रमों के बाद होने वाले बीडब्‍ल्‍यूएफ वर्ल्‍ड टूर के एशियाई चरण में हिस्‍सा लेने पर ध्‍यान दे रहे हैं।

भारत के नंबर-1 साई प्रणीत दुनिया में 13वें स्‍थान पर थे जब कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी टूर्नामेंट्स स्‍थगित या रद्द कर दिए गए। प्रणीत टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई करने वालों में सबसे ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय शटलर हैं।

थॉमस कप नहीं ओलंपिक्‍स क्‍वालीफिकेशन पर ध्‍यान

28 साल के बी साई प्रणीत ने कहा, 'थॉमस कप तो नहीं, लेकिन नवंबर में एशियाई चरण इवेंट्स में मैं हिस्‍सा लूंगा। मुझे अपनी फिटनेस का ख्‍याल रखना होगा क्‍योंकि मुझे जनवरी से ओलंपिक क्‍वालीफिकेशन इवेंट्स में बेहतर प्रदर्शन करना है।' बता दें कि थॉमस एंड उबर कप के लिए भारतीय पुरुष और महिला टीम को आसान ड्रॉ मिला है। थॉमस एंड उबर कप का कार्यक्रम दो बार बदलने के बाद ऐसा तय किया गया। 2018 में भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमें नॉकआउट चरण में नहीं पहुंची थीं।

थाईलैंड ने मंगलवार को पुष्टि कर दी थी कि वह आगामी थॉमस एंड उबर कप से अपना नाम वापस ले रहा है। पूर्व विश्‍व चैंपियन रत्‍चानोक इंतानोन और अन्‍य खिलाड़‍ियों ने कोरोना वायरस के डर के कारण इसमें हिस्‍सा नहीं लेने का फैसला किया। चीनी ताइपे और ऑस्‍ट्रेलिया भी थॉमस एंड उबर टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले चुके हैं। बता दें कि डेनमार्क में अक्‍टूबर में होने वाला थॉमस एंड उबर कप जैव-सुरक्षित माहौल में खेला जाएगा।

बता दें कि वहीं पुरुष डबल्‍स जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है। बाई ने इसकी जानकारी दी। पीवी सिंधू के लौटने की पुष्टि नहीं हुई थी, तब इस बात का पता चला कि सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी कोविड-19 से पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं और ट्रेनिंग में लौटने के लिए उन्‍हें समय लगेगा।

App download animated image Get the free App now