बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप : सिंधू और श्रीकांत दूसरे दौर में, लक्ष्य सेन हारकर बाहर

सिंधू दो बार बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के सेमिफाइनल में पहुंचकर ब्रॉन्ज जीत चुकी हैं।
सिंधू दो बार बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर ब्रॉन्ज जीत चुकी हैं।

दुबई में खेली जा रही बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप 2023 के सिंगल्स मुकाबलों में भारतीय अभियान की मिली-जुली शुरुआत रही है। दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधू और पूर्व विश्व नंबर 1 किदाम्बी श्रीकांत ने जहां जीत के साथ शुरुआत की तो खराब फॉर्म से जूझ रहे लक्ष्य सेन यहां भी पहले ही दौर में हार गए।

महिला सिंगल्स के पहले दौर में आठवीं वरीयता प्राप्त पीवी सिंधू ने पहले दौर में ताईवान की सू वेन-चेई को 21-15, 22-20 से मात दी। इस सीजन के अपने पहले खिताब की तलाश में खेल रही सिंधू का दूसरे दौर में सामना चीन की हान यूई से होगा। वहीं पहले दौर में विश्व की नंबर 1 खिलाड़ी जापान की अकाने यामागूची के खिलाफ खेल रही मालविका बंसोड़ को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन मालविका ने यामागूची को बेहद कड़ी टक्कर दी और मुकाबला 23-25, 19-21 से हारा। तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी आकर्षि कश्यप भी पहले दौर में हार गईं।

पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में किदाम्बी श्रीकांत ने बहरीन के अदनान इब्राहिम को 21-13, 21-8 से हराने में कामयाबी हासिल की लेकिन लक्ष्य सेन सिंगापुर के सातवीं सीड लोह कीन यू के हाथों हार गए। लोह ने लक्ष्य को 21-7, 23-21 से मात दी।

पहले सेट को आसानी से गंवाने के बाद विश्व नंबर 24 लक्ष्य ने विरोधी खिलाड़ी को चुनौती दी लेकिन सफल नहीं हुए। वहीं टूर्नामेंट में आठवीं सीड एच एस प्रणॉय ने म्यांमार के पीपी नाइंग को आसानी से 21-14, 21-9 से हराकर दूसरे दौर में स्थान पक्का किया।

पुरुष डबल्स में भारत की चार जोड़ियां पहले दौर में मैदान पर थीं। छठी सीड सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने मलेशिया के कियान टैन और वी टैन को 21-14, 21-17 से हराया। लेकिन उनके अलावा कृष्ण गर्ग-विष्णुवर्धन पंजाल, एम आर अर्जुन-ध्रुव कपिला और रविकृष्णा-उदयकुमार की जोड़िया पहले दौर में हारकर बाहर हो गईं। महिला डबल्स में त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने दूसरे दौर में जगह बना ली है। मिक्स्ड डबल्स में रोहन कपूर और सिक्की रेड्डी की जोड़ी भी दूसरे दौर में प्रवेश कर चुकी है। इनके अलावा सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा भी मिक्स्ड डबल्स के दूसरे दौर में आ गए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now