Create

बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के अगले दौर में पहुंचे प्रणॉय, ओलंपिक चैंपियन एक्सलसन हारकर बाहर

प्रणॉय ने अपने से ऊंची रैंकिग वाले खिलाड़ी को मात देकर दूसरे दौर में जगह बनाई।
प्रणॉय ने अपने से ऊंची रैंकिग वाले खिलाड़ी को मात देकर दूसरे दौर में जगह बनाई।
Hemlata Pandey

स्पेन में खेली जा रही BWF विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत के एच एस प्रणॉय ने पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में जगह बना ली है। प्रणॉय ने पहले दौर के मुकाबले में पिछड़ने के बावजूद अपना मुकाबला जीतने में कामयाबी हासिल की। प्रणॉय ने अपने से ऊंची वरीयता प्राप्त हॉन्ग-कॉन्ग के एंगस का-लॉन्ग को 13-21, 21-18, 21-19 से हराया। प्रणाय पुरुष सिंगल्स के दूसरे दौर में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले किदाम्बी श्रीकांत और लक्ष्य सेन ने दूसरे दौर में जगह बनाई। वहीं टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर पहले दौर में देखने को मिला जहां सिंगापुर के 24 वर्षीय लोह कीन यू ने टोक्यो ओलंपिक चैंपियन और 2017 विश्व चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

पहला सेट हारने के बाद की वापसी

32वीं विश्व रैंकिंग वाले भारत के प्रणॉय ने विश्व नंबर 9 एंगस को कड़ी चुनौती दी। हालांकि पहले सेट में एंगस ने 21-13 से जीत हासिल कर ली। लेकिन प्रणॉय ने अगले दोनों सेटों में एंगस के खिलाफ बेहतरीन अटैक किया। अगले सेट में एक समय प्रणॉय के पास 7 गेम प्वाइंट थे, लेकिन एंगस ने वापसी की। दूसरा सेट प्रणॉय के नाम 21-18 से रहा। तीसरे सेट में नजदीकी मामला रहा लेकिन प्रणॉय ने 21-19 से जीत दर्ज करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया।

Giant slayer @PRANNOYHSPRI staged an upset, defeated 8th seed, WR- 9 🇭🇰's Ng Ka Long Angus, while MD pair @arjunmr & @dhruvkapilaa started their #BWFWorldChampionships2021 campaign with a win as well ⚡👊Checkout day 2️⃣ results 👇#WorldChampionships2021#Badminton https://t.co/UrUPe9t0DV

दूसरे दौर में अब प्रणॉय मलेशिया के ल्यू डेरेन से भिड़ेंगे । वहीं टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन को पहले दौर में सिंगापुर के लोह कीन ने 14-21, 21-9, 21-6 से करारी मात दी। 2020 टोक्यो ओलंपिक पुरुष सिंग्लस गोल्ड विजेता एक्सलन को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

Show-stopping action as @reallohkeanyew 🇸🇬 goes toe-to-toe with former world champion @ViktorAxelsen 🇩🇰.#BWFWorldChampionships #Huelva2021 https://t.co/dC5l56eUqs

लोह के खिलाफ पहला सेट जीतने के बाद लग रहा था कि वो दूसरा सेट जीतकर अगले दौर में चले जाएंगे। लेकिन शायद ओवरकॉन्फिडेंस उनके लिए घातक साबित हुआ और लोह ने अगले दोनों सेट में एक्सलसन को बुरी तरह हराया। फैंस समेत खुद एक्सलसन इस नतीजे से हैरान दिखे।

खिताब बचाने उतर रही हैं सिंधू

पुरुष सिंगल्स में भारत की ओर से दूसरे दौर में पहले ही पहुंच चुके किदाम्बी श्रीकांत का सामना आज चीन के ली शि फेंग से होगा जबकि लक्ष्य सेन जापान के केन्ता निशिमोतो से भिड़ेंगे। वहीं महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में गत विश्व चैंपियन पीवी सिंधू स्लोवाकिया की मार्टिना रेपिस्का से खेलेंगी। दोनों ही महिला खिलाड़ियों को पहले दौर में वॉक ओवर मिला था, ऐसे में इस विश्व चैंपियनशिप का ये दोनों का पहला मैच होगा। सिंधू पिछले ही हफ्ते वर्ल्ड टूर फाइनल के खिताबी मुकाबले में हारकर विश्व चैंपियनशिप खेलने उतरीं हैं, ऐसे में फैंस चाहेंगे कि वो अपने विश्व खिताब को बचाने में कामयाब रहें। पुरुष डबल्स में भारत के स्वास्तिक साईराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी चीनी ताइपे की जोड़ी से भिड़ेगी।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...