Create
Notifications

थॉमस कप - 43 सालों के बाद सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष टीम, पहली बार मिलेगा पदक

प्रणॉय, श्रीकांत ने सिंगल्स मैच जीते तो सात्विक-चिराग ने डबल्स मुकाबला जीता।
प्रणॉय, श्रीकांत ने सिंगल्स मैच जीते तो सात्विक-चिराग ने डबल्स मुकाबला जीता।
Hemlata Pandey
visit

किदाम्बी श्रीकांत की अगुवाई में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचते हुए थॉमस कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। रोमांचक क्वार्टरफाइनल में टीम इंडिया ने मलेशिया को 3-2 से हराकर पहली बार पुरुषों की विश्व चैंपियनशिप मानी जाने वाली इस प्रतियोगिता में पदक पक्का किया है। भारतीय टीम आखिरी बार 1979 में प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंची थी, लेकिन उस समय केवल फाइनल में पहुंचने वाली टीमों को ही पदक दिए जाते थे जबकि अब सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को भी कांस्य पदक दिया जाता है। मलेशिया के खिलाफ लक्ष्य सेन के हारने के बाद श्रीकांत, सात्विक-चिराग और एच एस प्रणॉय ने जीत दिलाकर भारत को अंतिम 4 में पहुंचाया।

A team that went with a mission and the historic milestone is crafted by ensuring the 1st ever #ThomasCup2022 medal only vendictates the decision to select the best shuttlers to represent🇮🇳including @PRANNOYHSPRIKudos to the whole team👏@himantabiswa#TUC2022#IndiaontheRise https://t.co/uFwp7TFFl1

पहले मैच में विश्व नंबर 6 ली जी जिया का सामना विश्व नंबर 9 लक्ष्य सेन से हुआ। आखिरी बार लक्ष्य ने जिया को मार्च के महीने में ऑल इंग्लैंड ओपन के सेमीफाइनल में मात दी थी। लेकिन थॉमस कप के मैच में जिया ने लक्ष्य को 23-21, 21-9 से मात देते हुए मलेशिया को 1-0 से आगे कर दिया।इसके बाद पुरुष डबल्स मुकाबले में भारत की टॉप जोड़ी सात्विक-चिराग ने गोह जे फेई-नूर इजुद्दीन को 21-19, 21-15 से हराकर भारत को बराबरी पर ला दिया।

HISTORY CREATED! India advance to the Thomas Cup semi-finals, clinching their first ever medal in the tournament. 🔥🔥🔥🇮🇳🇮🇳🇮🇳#IndianSports #Badminton 🏸 https://t.co/dM1Ki2coyU

तीसरे मैच में पूर्व विश्व नंबर 1 भारत के किदाम्बी श्रीकांत का सामना विश्व नंबर 46 नक जे योंग से हुआ। लगातार तीन सेट के मुकाबले खेल रहे श्रीकांत ने इस मुकाबले में अनुभव का पूरा फायदा उठाया और योंग को 21-11, 21-17 से हराते हुए विश्व चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट श्रीकांत ने भारत को 2-1 से आगे कर दिया। चौथे मुकाबले में कृष्ण प्रसाद गर्ग और विष्णुवर्धन की जोड़ी मलेशिया के आरन चिया-तियो इ यी से 21-19, 21-17 से हार गई। इसके साथ ही भारत और मलेशिया 2-2 की बराबरी पर आ गए।

HS Prannoy kept his calm in the final match to win it 3-2 for India while Kidambi Srikanth and Satwiksairaj Rankireddy/Chirag Shetty won the other two matches in the quarter final against Malaysia to clinch a historic Thomas Cup Medal for India. 🔥🔥🇮🇳🇮🇳#IndianSports #Badminton https://t.co/uoeIOixU70

दिन का निर्णायक मुकाबला 23वीं विश्व रैंकिंग वाले भारत के एच एस प्रणॉय और 124वीं रैंकिंग वाले मलेशिया के लियोंग जुन हाओ के बीच हुआ। करो या मरो के इस मैच में प्रणॉय ने बेहतरीन खेल दिखाया और 21-13, 21-8 से मैच और टाई भारत के नाम कर दिया। 3-2 की जीत के साथ ही 43 सालों के बाद टीम इंडिया थॉमस कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना डेनमार्क से होगा। डेनमार्क ने क्वार्टरफाइनल में दक्षिण कोरिया को 3-2 से हराया। खास बात ये है कि पिछले साल इसी टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में डेनमार्क ने भारत को 3-1 से हराकर बाहर किया था।

अन्य क्वार्टरफाइनल में गत विजेता इंडोनिशिया ने चीन को 3-0 से हराकर अंतिम 4 में जगह बनाई जबकि पिछली बार कांस्य पदक जीतने वाली जापान ने चीनी ताइपे को 3-2 से हराकर लगातार तीसरी बार अंतिम 4 में स्थान पक्का किया। पहले सेमीफाइनल में इंडोनिशिया का सामना जापान से होगा।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now