इंडिया ओपन बैडमिंटन - विश्व चैंपियन को हराकर लक्ष्य सेन ने जीता खिताब, पुरुष डबल्स में सात्विक-चिराग की जीत

विश्व चैंपियन लोह कीन को हराकर लक्ष्य ने अपना पहला इंडिया ओपन जीता।
विश्व चैंपियन लोह कीन को हराकर लक्ष्य ने अपना पहला इंडिया ओपन जीता।

भारत के उभरते बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने अपना पहला इंडिया ओपन पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। 20 साल के सेन ने विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू को सीधे सेटों में 24-22, 21-17 से हराकर खिताब अपने नाम किया। यही नहीं पुरुष डबल्स में भारत के सात्विक साईराज रनकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पहली वरीयता प्राप्त जोड़ी को हराकर खिताब जीता। स्वास्तिक-चिराग की जोड़ी पहली भारतीय पुरुष जोड़ी है जिसने इंडिया ओपन टूर्नामेंट अपने नाम किया हो।

टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता प्राप्त सेन और छठी वरीयता प्राप्त लोह के बीच मुकाबला करीब 54 मिनट तक चला। मैच का पहला सेट बेहद कड़ा रहा। शुुरुआत में सेन 2-4 से पीछे चल रहे थे। धीरे-धीरे उन्होंने अपनी लय पकड़ी। एक समय लक्ष्य के पास 16-9 की लीड थी लेकिन लोह ने शानदार वापसी कर 4 प्वाइंट लगातार जीते। लोह ने बेहतरीन खेल दिखाया और 20-19 की लीड लेकर पहला सेट जीतने से सिर्फ 1 प्वाइंट दूर थे। इस मौके पर लक्ष्य ने वापसी की और 24-22 से सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को अच्छी टक्कर दी। लेकिन लक्ष्य ने 21-17 से इसे अपने नाम कर मुकाबला और खिताब जीत लिया।

हाल ही में विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले लोह खिताबी मुकाबले में प्रबल दावेदार माने जा रहे थे, लेकिन लक्ष्य ने अपनी तेजी और बेहतरीन अटैक से मैच के साथ सभी फैंस का दिल भी जीता। लक्ष्य से पहले 2017 में भारत के लिए किदाम्बी श्रीकांत ने पुरुष एकल का खिताब जीता था।

डबल्स में भी सोना

पुरुष डबल्स के फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सात्विक और चिराग की भारतीय जोड़ी ने पहली वरीयता प्राप्त इंडोनिशिया के मोहम्मद अहसान और हेंद्रा सेतियावान की जोड़ी को सीधे सेटों में 21-16, 26-24 से हराकर अपना पहला इंडिया ओपन खिताब जीता। 43 मिनट चले मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने प्रतिद्वंदी टीम को कड़ी टक्कर देते हुए जीत दर्ज की। महिला सिंगल्स का खिताब दूसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की बुसानन ओंगबैमरंगफैन ने हमवतन सुपानिदा केटतथॉन्ग को 22-20, 19-21, 21-13 से हराकर जीता। वहीं थाईलैंड की ही बेन्यापा एमसार्द और नुनताकर्न एमसार्द की जोड़ी ने महिला सिंगल्स का खिताब जीता। मिक्सड डबल्स का खिताब सिंगापुर की तान वेई हान और ही योंग काई के नाम रहा।

Edited by निशांत द्रविड़