विश्व चैंपियनशिप मेडल से सिर्फ एक कदम दूर प्रणॉय और सात्विक-चिराग की जोड़ी, लक्ष्य सेन हारकर बाहर

Badminton - Commonwealth Games: Day 10
सात्विक-चिराग की जोड़ी ने पिछली बार टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता था।

भारत के टॉप बैडमिंटन खिलाड़ी एच एस प्रणॉय BWF वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर-फाइनल में पहुंच गए हैं। 9वीं सीड प्रणॉय ने बेहद कड़े क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में पूर्व विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू को 21-18, 15-21, 21-19 से मात दी। प्रणॉय विश्व चैंपियनशिप में अपना पहला मेडल हासिल करने से महज एक जीत दूर हैं। यदि वह सेमीफाइनल तक पहुंच जाते हैं तो कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लेंगे।

प्रणॉय लगातार तीसरी बार टूर्नामेंट के क्वार्टर-फाइनल में पहुंचे हैं। अब उनका सामना क्वार्टर-फाइनल में विश्व नंबर 1 खिलाड़ी डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन से होगा। एक्सलसन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन भी हैं और टेनिस इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ियों में इनकी गिनती होती है। ऐसे में प्रणॉय के लिए यह चुनौती बेहद मुश्किल होने वाली है। प्रणॉय फिलहाल पुरुष सिंगल्स में इकलौते भारतीय खिलाड़ी बचे हैं। 11वीं सीड लक्ष्य सेन अपने प्री-क्वार्टर फाइलन मैच में हारकर बाहर हो गए। लक्ष्य को तीसरी सीड थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसर्न ने 21-14, 16-21, 21-13 से मात दी।

डबल्स प्री-क्वार्टरफाइनल में भारत के लिए मिले-जुले परिणाम आए। महिला डबल्स में त्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। 15वीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी को टॉप सीड चीन की चेन किंग चेन-जिया यि फेन ने 21-14, 21-9 से मात दी। लेकिन सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी ने अब भी उम्मीदें कायम रखी हैं। सात्विक-चिराग की दूसरी सीड जोड़ी ने प्री-क्वार्टरफाइनल मैच में जीत हासिल की। भारतीय जोड़ी ने छठी सीड इंडोनिशियाई लियो रॉली-डेनिएल मार्टिन की जोड़ी को एक घंटे तक चले मैच में 21-15, 19-21, 21-9 से हराया।

सात्विक-चिराग ने पिछली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और कांस्य पदक जीता था। इस बार भी इस जोड़ी से मेडल की उम्मीद है। हालांकि फैंस तो सात्विक-चिराग से गोल्ड की उम्मीद कर रहे हैं लेकिन क्वार्टर-फाइनल मैच जीतकर भी यह जोड़ी लगातार कम से कम दूसरा मेडल पक्का कर सकती है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now