स्पोर्ट्सकीड़ा एक्सक्लूसिव: पैरा बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियन मानसी जोशी से खास बातचीत

मानसी जोशी
मानसी जोशी

स्विट्ज़रलैंड के बासेल में खेले गए पैरा बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत की मानसी जोशी ने स्वर्ण पदक जीत देश का नाम रोशन किया। 30 वर्षीय मानसी ने खिताबी मुकाबले में हमवतन पारुल परमार को सीधे सेटों में 21-12, 21-7 से हराया। भारत ने इस प्रतियोगिता में कुल 12 पदक अपने नाम किये, जिसमें से एक मानसी का स्वर्ण पदक भी रहा। उसके बाद पीएम मोदी समेत कई दिग्गज हस्तियों ने ट्वीट कर सभी विजेताओं को बधाई दी।

वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद स्पोर्ट्सकीड़ा ने मानसी जोशी से खास बातचीत की। आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा:

1.वर्ल्ड चैंपियन बनने पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है। इस पूरी जीत को आप किस तरह देखती हैं।

मानसी जोशी: मैं इस जीत से काफी खुश हूं। मैंने वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अपनी तैयारी पूरी कर रखी थी, लेकिन जिस तरह का रिजल्ट मुझे मिला उससे मैं थोड़ा हैरान भी हूं। मैंने अपनी तरफ से पूरी मेहनत की थी लेकिन पता नहीं था कि वर्ल्ड चैंपियन बन जाउंगी।

2. अगर इस जीत का श्रेय आप देना चाहें, तो किसे सबसे ज्यादा देना चाहेंगी।

मानसी जोशी: मेरी इस जीत में सभी का योगदान है। किसी एक को मैं इसका क्रेडिट नहीं दे सकती। मेरी पूरी फैमिली, मेरे सभी कोच, डॉक्टर्स, नर्स, टीचर्स, गोपीचंद एकेडमी कई लोग हैं जिनका इस जीत में काफी योगदान है।

3. क्या आप मानती हैं कि अब अन्य खेलों और खिलाड़ियों को हमारे देश में पहचान मिल रही है ?

मानसी जोशी: जी बिल्कुल, खासकर सोशल मीडिया के आने के बाद से लोग अलग-अलग खेलों में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। सभी खिलाड़ियों की मेहनत को बराबर सम्मान मिल रहा है। किसी खिलाड़ी को कम पहचान मिलती है तो किसी को ज्यादा लेकिन सोशल मीडिया की वजह से इसमें काफी बड़ा बदलाव आया है। मेरे हिसाब से लोगों का अन्य खेलों की तरफ रुझान काफी बढ़ा है। मुझे खुशी है कि मैं भी इसका एक हिस्सा हूं।

4. 2020 पैरालंपिक में सिंगल्स शामिल नहीं है। मिकस्ड डबल्स में जगह बनाने के लिए तैयारी कैसी चल रही है।

मानसी जोशी: मिक्सड डबल्स में जगह बनाने के लिए मैं काफी कड़ी मेहनत कर रही हूं। कोच ने हमारी ट्रेनिंग अलग तरीके से करानी शुरू कर दी है। हमारी प्लानिंग भी उसी हिसाब से चल रही है।

5. आपका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है, किसी भी स्पोर्ट्स में

मानसी जोशी: पैरा स्पोर्ट्स में मुझे जर्मनी की वैनेसा लो और हेनरिक पोपो पसंद हैं। इंडियन स्पोर्ट्स में हाल ही में अर्जुन अवॉर्ड जीतने वाले प्रमोद भगत का भी गेम मुझे काफी पसंद है। इसके अलावा सेरेना विलियम्स मेरी पसंदीदा खिलाड़ी हैं।

आपको बता दें कि मानसी जोशी ने इससे पहले 2018 में हुए एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इसके अलावा भी वो 2015, 2016, 2017 और 2018 में अलग-अलग इवेंट्स में पदक जीत चुकी हैं।

App download animated image Get the free App now