कोविड 19 वैक्‍सीन से पहले कोई इवेंट होता दिखाई नहीं देता - पारुपल्‍ली कश्‍यप

पारुपल्‍ली कश्‍यप
पारुपल्‍ली कश्‍यप

हैदराबाद में गोपीचंद एकेडमी में बैडमिंटन खिलाड़‍ियों के लिए राष्‍ट्रीय कैंप चल रहा है और जब से यह कैंप शुरू हुआ है, तब से इसमें कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं। शुरूआत में एन सिक्‍की रेड्डी और फिजियो कोविड-19 में पॉजिटिव पाए गए। फिर दो दिन बाद वह निगेटिव पाए गए और कैंप में लौटे। कोरोना पॉजिटिव टेस्‍ट के कारण एकेडमी दो दिन तक बंद रही और इसे सैनिटाइज किया गया। बड़ी बात यह है कि 8 शटलर्स के लिए नेशनल कैंप का आयोजन किया गया था, लेकिन सिर्फ तीन ने ही इसमें हिस्‍सा लिया। वहीं अन्‍य शटलर्स अपनी-अपनी क्षमताओं के मुताबिक देश के अलग-अलग हिस्‍सों में ट्रेनिंग कर रहे हैं। पुरुष एकल स्‍टार पारुपल्‍ली कश्‍यप ने कहा कि अन्‍य शीर्ष खिलाड़‍ियों को एकेडमी में ट्रेनिंग देने में उन्‍हें कोई परेशानी नहीं दिखती है।

पारुपल्‍ली कश्‍यप ने कहा, 'साई ने तीन या चार खिलाड़‍ियों को ट्रेनिंग करने की अनुमति दी है। खिलाड़ी दो से तीन घंटे अभ्‍यास करते हैं और उसके बाद बैडमिंटन कोर्ट खाली रहते हैं। तो ऐसे में अन्‍य पांच से 10 शीर्ष खिलाड़‍ियों को ट्रेनिंग करने की इजाजत क्‍यों दी जा सकती। सभी के समय अलग-अलग रखे जा सकते हैं।'

कोरोना वायरस महामारी के बीच राष्‍ट्रीय कैंप को दोबारा खोलने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मानक संचालक प्रक्रिया (एसओपी) को ध्‍यान रखते हुए सिर्फ उन एथलीट्स को अभ्‍यास करने की इजाजत है, जिनके पास स्‍थगित टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में क्‍वालीफाई करने का मौका है। इनमें से चिराग शेट्टी मुंबई में ट्रेनिंग कर रहे हैं जबकि उनके डबल्‍स पार्टनर सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी आंध्र प्रदेश में हैं। सिक्‍की की डबल्‍स पार्टनर अश्विनी पोनप्‍पा बेंगलुरु में ट्रेनिंग कर रही हैं जबकि कश्‍यप ने कहा कि उनकी पत्‍नी साइना नेहवाल आने वाले सप्‍ताहों में कैंप से जुड़ने की योजना बना रही हैं।

साइना को लेकर पारुपल्‍ली कश्‍यप का बयान

पारुपल्‍ली कश्‍यप ने कहा, 'साइना नेहवाल इस समय मेरे साथ अलग जगह पर ट्रेनिंग कर रही है। मुझे नहीं पता कि प्रतिस्‍पर्धाएं कब शुरू होंगी। मुझे अभी तो कोई प्रतिस्‍पर्धा शुरू होते हुए नजर नहीं आती क्‍योंकि कोविड-19 वैक्‍सीन तैयार नहीं हुई है। अलग-अलग देशों के मुताबिक यात्रा और आप्रवासन जैसे कई मुद्दे हैं, जिस पर ध्‍यान दिया जाना जरूरी है। मगर हमें अपने आप को अच्‍छे आकार में रखना होगा और सर्वश्रेष्‍ठ तरह सुरक्षित रहते हुए ट्रेनिंग करनी होगी। मेरे ख्‍याल से आम सुरक्षा बीच में बरकरार रखी जा सकती है, जहां सात से आठ खिलाड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं।'

बता दें कि इस समय पारुपल्‍ली कश्‍यप और साइना नेहवाल हैदराबाद में अलग से ट्रेनिंग कर रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के दौरान खुद को सुरक्षित रखने के लिए पारुपल्‍ली कश्‍यप और साइना नेहवाल ने यह कदम उठाया है। साइना नेहवाल ने जानकारी दी है कि आगामी कुछ समय में वह एकेडमी में चल रहे नेशनल कैंप से जुड़ेंगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now