विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : लक्ष्य सेन को हराकर प्रणॉय क्वार्टरफाइनल में, साइना हारकर बाहर

प्रणॉय ने तीन सेट तक चले मैच में लक्ष्य को हराया।
प्रणॉय ने तीन सेट तक चले मैच में लक्ष्य को हराया।

BWF विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के पुरुष सिंगल्स तीसरे दौर में एच एस प्रणॉय ने लक्ष्य सेन को हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। गैर वरीय प्रणॉय ने 9वीं वरीयता प्राप्त सेन को सवा घंटे चले मैच में 17-21, 21-16, 21-17 से हराया। 'Giant Killer' के नाम से मशहूर प्रणॉय ने पहला सेट हारने के बाद गजब वापसी की और सेन को मात दी। प्रणॉय ने दूसरे दौर में 2 बार के चैंपियन जापान के केंतो मोमोता को हराया था। पिछली बार लक्ष्य सेमीफाइनल तक पहुंचकर कांस्य पदक जीतने में कामयाब हुए थे।

मैच के दौरान लक्ष्य के दाएं कंधे में दिक्कत हो रही थी और वो टेप लगाकर खेलते दिख रहे थे। लक्ष्य ने इसी महीने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स का गोल्ड जीता था। फिलहाल प्रणॉय क्वार्टरफाइनल में चीन के झाओ जुन पेंग का सामना करेंगे। झाओ ने दूसरे दौर में भारत के किदाम्बी श्रीकांत को हराया था और तीसरे दौर में बहुत बड़ा उटलफेर कर मलेशिया के दमदार खिलाड़ी और 5वीं सीड ली जी जिया को 21-19, 11-21, 21-19 से हराया। प्रणॉय के लिए ऐसे में क्वार्टरफाइनल की चुनौती काफी कड़ी होने वाली है। प्रणॉय अगर ये मुकाबला जीत जाते हैं तो उनका कम से कम कांस्य पदक पक्का हो जाएगा।

विश्व नंबर 1 विक्टर एक्सलसन भी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं
विश्व नंबर 1 विक्टर एक्सलसन भी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं

प्रणॉय और झाओ के अलावा विश्व नंबर 1 खिलाड़ी डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन भी क्वार्टरफाइनल में पहुंच गए हैं। टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट एक्सलसन ने तीसरे दौर में थाईलैंड के सित्तिकोम थमासिन पर 21-19, 21-16 से जीत दर्ज की। एक्सलसन इस बार खिताब के सबसे प्रबल दावेदार हैं। वह क्वार्टरफाइनल में छठी सीड इंडोनिशिया के एंथोनी जिन्टिंग का सामना करेंगे। जिन्टिंग ने चीन के शी यू की के खिलाफ 21-11, 13-21, 21-18 से मैच जीता।

साइना का खराब प्रदर्शन जारी

महिला सिंगल्स में भारत की चुनौती विश्व चैंपियनशिप में समाप्त हो गई। पूर्व विश्व नंबर 1 साइना नेहवाल तीसरे दौर में हारकर बाहर हो गईं। साइना को 12वीं सीड थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरंगफेन ने 21-17, 16-21, 21-13 से हराया। साइना ने आखिरी बार साल 2019 में कोई टूर्नामेंट जीता था और उसके बाद से ही लगातार खराब प्रदर्शन के चलते पिछड़ती जा रही हैं। क्वार्टरफाइनल में बुसानन का सामना दूसरी सीड ताइपे की ताई जू यिंग से होगा।

महिला सिंगल्स में टॉप सीड जापान की अकाने यामागूची ने क्वार्टरफाइनल में स्थान पक्का कर लिया है। पिछली बार की विजेता यामागूची क्वार्टरफाइनल में तीन बार की विश्व चैंपियन और 5वीं सीड स्पेन की कैरोलीना मरीन के खिलाफ उतरेंगी। इन दोनों के बीच की ये भिड़ंत काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। इनके अलावा तीसरी सीड दक्षिण कोरिया की आन सी यंग और चीन की हान युई दूसरे क्वार्टरफाइनल में खेलेंगी। चीन के चौथी सीड चेन यू फेई का सामना 13वीं सीड कनाडा की मिशेल ली से होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now