Create

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप : सेमीफाइनल में पहुंची चिराग-सात्विक की जोड़ी, मेडल पक्का कर रचा इतिहास

चिराग-सात्विक  विश्व चैंपियनशिप मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष डबल्स पेयर हैं।
चिराग-सात्विक विश्व चैंपियनशिप मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष डबल्स पेयर हैं
Hemlata Pandey

टोक्यो में खेली जा रही BWF बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप के पुरुष डबल्स में भारत का एक मेडल पक्का हो गया है। सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी की सांतवी सीड जोड़ी ने क्वार्टरफाइनल में बड़ा उलटफेर करते हुए दूसरी सीड जापान के ताकुरो होकी-युगो कोबायाशी की जोड़ी को कड़े मैच में हराकर अंतिम 4 में जगह बनाई। इस तरह इस जोड़ी ने अपना मेडल पक्का कर लिया है क्योंकि विश्व चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक दिए जाते हैं। इसी के साथ पहली बार भारत की ओर से कोई पुरुष डबल्स जोड़ी विश्व चैंपियनशिप में मेडल लाएगी।

The moment when @satwiksairaj & @Shettychirag04 etched their name in the history books and sealed a place in the last-4 of the #BWFWorldChampionships2022 😎🎦@himantabiswa | @sanjay091968 Video courtesy: @bwfmedia#BWFWorldChampionships#BWC2022#Tokyo2022#IndiaontheRise https://t.co/O25tg4QMpn

सात्विक और चिराग ने मुकाबला 24-22, 15-21, 21-14 से अपने नाम किया। सवा घंटे तक चले मुकाबले में दोनों ही जोड़ियों ने दमदार खेल दिखाया। पहले सेट में एक-एक अंक के लिए दोनों जोड़ियों का कड़ा संघर्ष हुआ। लेकिन चिराग-सात्विक ने इसे जीत लिया। दूसरा सेट गंवाने के बाद तीसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने शुरुआत से बढ़त बनाई और इसे अंत तक नहीं गंवाया।

MD duo @satwiksairaj & @Shettychirag04 joined the elite list of 🇮🇳 shuttlers when they beat defending world champions in the QFs of the #BWFWorldChampionships2022 in Tokyo 👏👑@himantabiswa | @sanjay091968#BWFWorldChampionships#BWC2022#Tokyo2022#IndiaontheRise#Badminton https://t.co/qDa4Sn89G9

चिराग और सात्विक पहली बार इस प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। हाल ही में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में इस जोड़ी ने देश को पुरुष डबल्स बैडमिंटन का पहला गोल्ड दिलाया था और मई 2022 में देश को ऐतिहासिक थॉमस कप दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई थी। साल की शुरुआत में दोनों ने इंडियन ओपन का डबल्स खिताब भी जीता था। ऐसे में उनके लिए अभी तक पूरा सीजन शानदार रहा है।

Outstanding performances coming from Satwik and Chirag Go for gold guys Nothing less!! @satwiksairaj @Shettychirag04

भारतीय जोड़ी की ऐतिहासिक जीत के बाद बैडमिंटन के दिग्ग्ज और कई खेल प्रेमी लगातार सोशल मीडिया पर दोनों को बधाई दे रहे हैं। साल 2011 में महिला डबल्स का ब्रॉन्ज जीतने वाली ज्वाला गुट्टा ने चिराग और सात्विक को गोल्ड जीतने के लिए शुभकामना दी। भारत की एक और जोड़ी एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला ने भी क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई थी लेकिन यहां तीसरी सीड और 2019 की चैंपियन इंडोनिशियाई जोड़ी से वो हार गए।

चिराग-सात्विक का सामना सेमीफाइनल में छठी सीड मलेशिया के ऐरन चिया-सोह वुई यिक की जोड़ी से होगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon
Fetching more content...