COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

बास्केटबॉल खेल की जानकारी: इतिहास, नियम, कितने खिलाड़ी होते हैं, मैदान की लम्बाई चौड़ाई

ANALYST
फ़ीचर
598   //    Timeless

बास्केट
बास्केट में शूट करते माइकल जॉर्डन

बास्केटबॉल एक टीम खेल है, जिसमें एक समय पर एक टीम के 5 खिलाड़ी कोर्ट में होते हैं और अपने विरोधी टीम के खिलाफ एक 10 फुट (3,048 मीटर) ऊंचे घेरे (गोल) में, संगठित नियमों के तहत एक गेंद डाल कर अंक अर्जित करने की कोशिश करती हैं।

समय के साथ, बास्केटबॉल ने विकास करते हुए शूटिंग, पासिंग और ड्रिब्लिंग की आम तकनीकों के साथ-साथ खिलाड़ियों की स्थिति और आक्रामक और रक्षात्मक संरचनाओं को भी शामिल किया। आम तौर पर, टीम के सबसे लंबे सदस्य सेंटर या दो फॉरवर्ड पोज़ीशनों में से एक पर खेलते हैं, जबकि छोटे खिलाड़ी या वे जो गेंद को संभालने में सबसे दक्ष और तेज़ हैं, गार्ड पोज़ीशन पर खेलते हैं।

इतिहास

Olympic Basketball
बास्केटबॉल खेल की खोज 1891 में हुई

दिसंबर 1891 के आरंभ में डॉ. जेम्स नाइस्मिथ ने, जो कनाडा में जन्मे शारीरिक शिक्षा के प्रोफ़ेसर और इंटरनेशनल यंग मेन्स क्रिश्चियन एसोसिएशन ट्रेनिंग स्कूल (YMCA) (वर्तमान, स्प्रिंगफ़ील्ड कॉलेज) के शिक्षक हैं, अमेरिका के स्प्रिंगफ़ील्ड, मैसाचुसेट्समें, न्यू इंग्लैंड की लंबी सर्दियों के दौरान अपने छात्रों को व्यस्त और फ़िटनेस के उचित स्तर पर रखने के लिए एक दमदार इनडोर खेल की तलाश की। वहां के एक जिम्नेज़िअम मे उन्होंने 10 फुट उन्हें ट्रैक पर एक टोकरी (बास्केट) लटका दी। यहां से बुनियादी रूप से इस खेल की शुरुआत हुई जिसमें समय-समय पर कई बदलाव देखने मिले।


नियम

<p>

खेल का लक्ष्य है विरोधियों की बास्केट में ऊपर से गेंद आर-पार डालना और साथ ही साथ विरोधियों को अपनी बास्केट में वैसा ही करने से रोकते हुए उनसे ज्यादा अंक अर्जित करना। इस तरीक़े से अंक अर्जित करने का प्रयास शॉट कहलाता है। एक सफल शॉट का मूल्य दो अंक है, या फिर तीन अंक है, जब यह थ्री-पॉइंट आर्क के उस पार से लिया जाता है, जो अंतर्राष्ट्रीय खेलों में टोकरी से 6.25 मीटर (20.5 फीट) है और NBA खेलों में 23 फीट 9 इंच (7.24 मी॰) है।

खेलों को 10 (अंतर्राष्ट्रीय) या 12 मिनट (NBA) के चार क्वाटर्स (चतुर्थांश) में खेला जाता है। एक टीम में 12 खिलाड़ियों का रोस्टर होता है और बास्केटबॉल कोर्ट पर एक समय पर एक टीम के 5 खिलाड़ी मौजूद होते हैं।

बॉल को शॉट द्वारा, खिलाड़ियों के बीच पास करके, फ़ेंक कर, टैप करके, लुढ़का कर, या ड्रिब्लिंग द्वारा (दौड़ते हुए बॉल को उछालना) टोकरी की ओर बढ़ाया जा सकता है।

गेंद का कोर्ट के अंदर रहना आवश्यक है। वह टीम जो गेंद की सीमा से बाहर जाने से पहले उसे स्पर्श करती है, उससे गेंद का अधिकार छिन जाता है। गेंद को सीमा से बाहर माना जाता है, यदि वह सीमा-रेखा को छूती या उसके पार जाती है, या उस खिलाड़ी को स्पर्श करती है जो सीमा-रेखा से बाहर है। इसके अलावा जिस खिलाड़ी के पास गेंद होती है वो बिना ड्रिबलिंग किये या फिर पास किये अगर गेंद दो कदम से ज्यादा लेकर जाता है तो उसे ट्रैवलिंग फ़ाउल करार दिया जाता है।


उपरकण

E

बास्केटबॉल खेल में एकमात्र आवश्यक उपकरण बास्केटबॉल और कोर्ट है। एक सपाट, आयताकार सतह जिसके विपरीत छोर पर बास्केट हो।


मैदान की लम्बाई चौड़ाई

<p>

अंतर्राष्ट्रीय खेलों में एक निर्धारित बास्केटबॉल कोर्ट 28 बटे 15 मीटर होता है और NBA में 29 बटे 15 मीटर का होता है। अधिकांश कोर्ट लकड़ी के बने होते हैं, लेकिन आम तौर पर ये मैपल के भी होते हैं। जाली के साथ एक स्टील की टोकरी कोर्ट के प्रत्येक छोर पर बैकबोर्ड पर लटकी होती है। 

ANALYST
A cricket lover, fan of Sachin Tendulkar and MSD. Loves watching and writing about Wrestling too !!
Fetching more content...