बास्केटबॉल अंडर-18 वर्ल्ड कप के लिए भारत ने क्वालीफाई कर रचा इतिहास

अंडर-17 3*3 एशिया कप बास्केटबॉल में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी।
अंडर-17 3*3 एशिया कप बास्केटबॉल में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी

भारत की अंडर-17 3*3 पुरुष बास्केटबॉल टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार अंडर-18 बास्केटबॉल वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत ने FIBA की ओर से आयोजित अंडर-17 3*3 एशिया कप में रजत पदक जीतकर ये कारनामा किया। फाइनल में टीम इंडिया को जापान के हाथों 21-17 से हार मिली, लेकिन पूरे टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों - हर्ष डागर, जयदीप राठौर, कुशाल सिंह और लोकेंद्र सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और अब अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में पहली बार देश की ओर से शिरकत करते दिखेंगे।

मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर में आयोजित हुए U-17 एशिया कप में पुरुष वर्ग में भारत समेत कुल 12 टीमों को मुख्य ड्रॉ में स्थान मिला था। 12 टीमों को 3-3 के चार ग्रुप में बांटा गया था। भारतीय टीम मजबूत न्यूजीलैंड और उजबेकिस्तान के साथ पूल बी में थी। टीम ने न्यूजीलैंड को 21-11 और उजबेकिस्तान को 21-7 से हराकर नॉकआउट दौर में स्थान पक्का किया था।

भारत के हर्ष डागर (दाएं) को टीम ऑफ द टूर्नामेंट में चुना गया
भारत के हर्ष डागर (दाएं) को टीम ऑफ द टूर्नामेंट में चुना गया

क्वार्टरफाइनल में भारतीय पुरुष टीम ने जॉर्डन को 21-9 से हराया। वहीं सेमीफाइनल में चीनी ताइपे के खिलाफ भारत को कड़े मुकाबले में 21-20 से जीत मिली। बेहद रोमांचक सेमीफाइनल में जीत हासिल कर टीम ने फाइनल में जगह बनाई और वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई भी कर लिया। फाइनल में जापान के हाथों 21-17 से भारत को हार मिली, लेकिन टीम के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। मंगोलिया ने चीनी ताइपे को हराकर पुरुष वर्ग का ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

बास्केटबॉल के किसी भी फॉर्मेट के इतिहास में पहली बार भारत विश्व कप में खेलता दिखेगा
बास्केटबॉल के किसी भी फॉर्मेट के इतिहास में पहली बार भारत विश्व कप में खेलता दिखेगा

खास बात ये है कि भारतीय टीम में शामिल चारों खिलाड़ी देश की अंडर-16 टीम में भी शामिल थे जिसने कुछ महीनों पहले ही दोहा में हुए एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम काफी कम अंतर से अंडर-16 विश्वकप में क्वालीफाई करने से चूक गई थी। भारतीय टीम उस 5*5 टूर्नामेंट में पांचवे नंबर पर आई थी और टीम में शामिल कुशाल सिंह टॉप 5 स्कोरर्स में भी थे। बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी BFI ने चारों खिलाड़ियों के लिए 1-1 लाख रुपए के इनाम की घोषणा की है।

3*3 अंडर-17 एशियन चैंपियनशिप के महिला वर्ग में भी भारत ने नॉकआउट स्टेज तक स्थान बनाया था, लेकिन टीम क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे से 21-4 के बड़े अंतर से हार गई। जापान ने मलेशिया को हराकर महिला वर्ग का गोल्ड भी जीता।

Edited by Prashant Kumar