बास्केटबॉल वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में सऊदी अरब से हारी भारतीय टीम

सऊदी अरब के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी। (fiba.basketball)
सऊदी अरब के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी। (fiba.basketball)

भारत की सीनियर पुरुष बास्केटबॉल टीम FIBA बास्केटबॉल वर्ल्ड कप के एशियाई क्वालीफ़ायर में सऊदी अरब की टीम से 85-54 के बड़े अंतर से हार गई। सऊदी अरब के ही जेद्दाह में हो रही प्रतियोगिता के ग्रुप ई के मुकाबले में टीम इंडिया को ये करारी हार मिली। इसी के साथ वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने की भारत की उम्मीदें समाप्त ही हो चुकी हैं।

5*5 बास्केटबॉल में पुरुषों की विश्व रैंकिंग में सऊदी अरब की टीम 73वें नंबर पर है जबकि भारत की रैंकिंग 85 है। पहले क्वार्टर में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और स्कोर तब 19-14 के अंतर से सऊदी के पक्ष में था। दूसरे क्वार्टर में भी 19-14 का स्कोर ही रहा। तीसरे क्वार्टर में 28-19 के अंतर के साथ सऊदी ने अच्छी बढ़त बना ली जबकि चौथे क्वार्टर में 19-7 के अंतर के साथ सऊदी ने विशाल अंतर से जीत सुनिश्चित कर ली। भारत के लिए सेजिन मैथ्यू ने सबसे ज्यादा 10 अंक स्कोर किए जबकि पलप्रीत सिंह बरार, लोकेंद्र सिंह और अरविंद कुमार ने 9-9 अंक बटोरे।

विश्व कप क्वालिफायर में भाग ले रही टीम इंडिया के खिलाड़ी
विश्व कप क्वालिफायर में भाग ले रही टीम इंडिया के खिलाड़ी

भारत दूसरे दौर के क्वालिफिकेशन में लेबनॉन, न्यूजीलैंड, फीलिपींस, जॉर्डन और सऊदी के साथ ग्रुप ई में है और अभी तक जॉर्डन, लेबनॉन और अब सउदी से हार चुका है। टीम को अभी तीन मैच और खेलने हैं, लेकिन ये मैच भारत जीत भी जाता है, तो भी वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएगा। साल 2023 में बास्केटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन फिलीपींस, जापान और इंडोनिशिया मिलकर कर रहे हैं। 25 अगस्त 2021 से 10 सितंबर 2023 के बीच होने वाले इस बड़े टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें भाग लेंगी। इनमें से एशिया-ओशियाना क्षेत्र से कुल 8 टीमों को जगह मिलेगी।

जीत के बाद भारतीय टीम से हाथ मिलाते सऊदी अरब के प्लेयर्स (fiba.basketball)
जीत के बाद भारतीय टीम से हाथ मिलाते सऊदी अरब के प्लेयर्स (fiba.basketball)

इंडोनिशिया इतिहास की पहली टीम होगी जो बतौर मेजबान हिस्सा नहीं ले पाएगी क्योंकि एशिया-ओशियाना क्वालीफ़ायर के पहले दौर में ही टीम बाहर हो गई। जापान और फिलीपींस ने पहले दौर में अच्छा प्रदर्शन कर दूसरे दौर में जगह बनाई और इस तरह दोनों बतौर मेजबान टूर्नामेंट होस्ट करने के साथ ही इसमें भाग भी ले पाएंगे।आखिरी बार 2019 में चीन ने वर्ल्ड कप का आयोजन किया था और लगातार दूसरी बार एशिया को इसकी मेजबानी मिली है।

Edited by Prashant Kumar