Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

जूनियर फीबा एशिया विमेंस बास्केटबॅाल चैंपियनशिप के लोगो का हुआ अनावरण 

CONTRIBUTOR
न्यूज़
Timeless

एशिया विमेंस चैंपियनशिप का लोगो
एशिया विमेंस चैंपियनशिप का लोगो

28 अक्टबूर से बैंगलोर में आयोजित होने जूनियर फीबा एशिया विमेंस बास्केटबॅाल प्रतियोगिता के लोगो का अनावरण कर दिया गया है । इस लोगो को हाथी के आकार में डिजाइन किया गया । बता दें कि इस पशु की गिनती कर्नाटक में भगवान के रूप में होती है । 

इस प्रतियोगिता पर गौर करें तो 16 टीमें इसमें हिस्सा लेंगी, जिसमें भारत को पिछले संस्करण में एक भी मुकाबला ना जीत पाने के कारण इस बार 2nd डिवीजन में जगह दी गई है ।   

यह प्रतियोगिता भारत के लिए हर लिहाज से खास होगा क्योंकी जो भी यह खिताब दर्ज कर पाने में कामयाब हो पाएगा उसे फीबा अंडर-19 बास्केटबॅाल विश्व कप में डायरेक्ट प्रवेश मिल जाएगा । 

बीतें कुछ वर्षों में सभी आयु वर्ग में भारतीय बास्केटबॅाल टीम के प्रदर्शन पर गौर करें तो कोई ज्यादा संतोष करने वाला परिणाम देखने को नहीं मिला है । हाल ही में आयोजित एशियाड और राष्ट्रमंडल खेलों में महिला और पुरूष वर्ग को एक भी मुकाबले में जीत नसीब नहीं हुई।

बावजूद इसके देश में प्रतियोगिता के आयोजन में बीफआई ने कमी नहीं लाई । 2017 में फीबा एशिया वुमेंस चैंपियनशिप की मेजबानी की थी । वही पिछले साल औऱ 2018 के बीच में फीबा बास्केटबॅाल विश्व कप का आयोजन कर चुका है ।

बीफआई के साथ एनबीए भी इस देश में बास्केटबॅाल के विकास के लिए काफी तेजी से काम कर रहा है । ताजा खबरों के मुताबिक 2019 में सैक्रेमेंटो किंग्स औऱ इंडियाना पेसर्स के बीच प्री -सीजन मुकाबला देखन को मिलेगा ।

साथ ही आपको बता दें कि एनबीए में भारतीय बास्केटबॅाल का डंका बजवा चुके सतनाम सिंह जल्द ही कना़डा की नेशनल बास्केटबॅाल लीग में खेलते दिखेंगे। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि भारत अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मनवा पाता है या नहीं।


 


Advertisement
Advertisement
Fetching more content...