Create
Notifications

अमित पंघाल और संजीत ने फ्रेंच बॉक्सिंग टूर्नामेंट में जीता गोल्‍ड

अमित पंघाल
अमित पंघाल
Vivek Goel
visit

विश्‍व सिल्‍वर मेडलिस्‍ट अमित पंघाल (52 किग्रा) और संजीत (91 किग्रा) ने कोरोना वायरस ब्रेक के बाद पहली प्रतियोगिता में गोल्‍ड मेडल जीता है। अमित पंघाल और संजीत ने फ्रांस में एलेक्सिस वास्‍टाइन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शीर्ष सम्‍मान हासिल किए। एशियाई गेम्‍स चैंपियन अमित पंघाल ने अमेरिका के रेने अब्राहम को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से मात दी। पूर्व इंडिया ओपन गोल्‍ड मेडलिस्‍ट संजीत ने भी धमाकेदार प्रदर्शन किया और फ्रांस के शोएब बोआफिया को मात देकर गोल्‍ड मेडल सुरक्षित किया। बता दें कि अमित पंघाल ने अमेरिका के क्रिस्‍टोफर हरेरा को मात देकर फाइनल में जगह पक्‍की की थी।

हालांकि, एशियाई गेम्‍स के सिल्‍वर मेडलिस्‍ट कविंदर सिंह बिष्‍ट (57 किग्रा) को सिल्‍वर मेडल से संतुष्‍ट होना पड़ा। उन्‍हें स्‍थानीय सैमुअल किस्‍तोहरी के हाथों 1-2 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। भारत ने इससे पहले तीन ब्रॉन्‍ज मेडल सुरक्षित कर लिए थे। चार बार के एशियाई मेडलिस्‍ट शिव थापा (63 किग्रा), सुमित सांगवान (81 किग्रा) और सतीश कुमार (+91 किग्रा) तीनों सेमीफाइनल में हार गए थे। विश्‍व चैंपियनशिप के सिल्‍वर मेडलिस्‍ट अमित पंघाल ने अमेरिका के क्रिस्‍टोफर हरेरा को मात देकर फाइनल में जगह पक्‍की की। अमित पंघाल उस ड्रॉ में शामिल थे, जहां सिर्फ चार मुक्‍केबाजों ने हिस्‍सा लिया।

अमित पंघाल सहित मुक्‍केबाजों का लक्ष्‍य टोक्‍यो ओलंपिक्‍स

अमित पंघाल सहित भारतीय मुक्‍केबाजों का प्रमुख लक्ष्‍य टोक्‍यो ओलंपिक्‍स है। मार्च में जॉर्डन में ओलंपिक क्‍वालीफायर्स के बाद यह पहली अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिता है, जहां भारतीय मुक्‍केबाज नजर आए। उस इवेंट में 9 भारतीयों 5 पुरुष और चार महिलाएं ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई किया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण टोक्‍यो ओलंपिक्‍स अगले साल तक के लिए स्‍थगित हो गया है।

भारतीय को प्रतियोगिता कैंलेंडर और ट्रेनिंग कार्यक्रम शटडाउन के कारण काफी प्रभावित हुआ और फिर महामारी के फैलने से नेशनल कैंप भी रूक गया। भारतीय मुक्‍केबाज इस समय 52 दिवसीय यूरोप दौरे पर हैं, जहां वो इटली के असीसी में प्रमुख रूप से हैं। बॉक्‍सर्स और उनके सपोर्ट स्‍टाफ 15 अक्‍टूबर को दौरे पर निकल गए थे।

अमित पंघाल सहित भारत के ओलंपिक संभावित मुक्‍केबाज 52 दिवसीय ट्रेनिंग कम प्रतियोगिता यात्रा पर इटली और फ्रांस पहुंचे हैं। इससे वह टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारी करेंगे। कुल 28 मुक्‍केबाजों का दल जिसमें 10 पुरुष, 6 महिलाएं और सपोर्ट स्‍टाफ शामिल है। सरकार ने इसे मंजूरी दी और इसमें 1.31 करोड़ रुपए का खर्चा आने की उम्‍मीद है। इस दौरे में 9 ओलंपिक संभावित में से 6 मुक्‍केबाज गए हैं।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now