Create
Notifications

क्रिकेट स्टेडियम में फैंस द्वारा दिखाए गए 12 सर्वश्रेष्ठ बैनर

Kamran Akmal was once trolled by a fan for his infamous drops behind the wickets
आशीष कुमार

क्रिकेट का खेल अपने प्रशंसकों के बिना कुछ भी नहीं है। डाई-हार्ड क्रिकेट फैंस की उपस्थिति इस खेल को और ज़्यादा रोमांचक बना देती है। स्टेडियम में मौजूद प्रशंसक अपनी टीम की हौसला-अफजाई और उनका मनोबल बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अपने पसंदीदा खिलाडियों का हौसला बढ़ाने के लिए दर्शक मैदान पर बैनर लेकर आते हैं। यदि वे भाग्यशाली हुए, तो कई बार कैमरे की नज़र उनपर पड़ती है और वे लाइमलाइट में आ जाते हैं।

लेकिन, सभी प्रशंसकों अपने बैनर पर सकारात्मक संदेश लेकर नहीं आते। अक्सर ऐसा देखा गया कि कुछ दर्शक स्टेडियम में अजीब और हास्यास्पद बैनर लेकर आते हैं।

तो यह है ऐसे 12 दिलचस्प बैनर जो क्रिकेट मैच के दौरान देखे गए हैं:

#12. जब भारतीय फैंस ने विश्व कप रिकॉर्ड दिखाकर पाकिस्तानी प्रशंसकों का मजाक बनाया

India vs Pakistan, World Cup 2015

मैदान पर भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं, यहां तक कि यह प्रतिद्वंद्विता मैदान के बाहर भी देखने को मिलती है।

भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप 2015 में हुए मैच में, भारतीय प्रशंसकों का एक समूह एक बैनर लेकर आए थे, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ भारत के नाबाद रिकॉर्ड को दिखाया गया था।

#11. बिग 3 = पाकिस्तान

A witty Pakistani cricket fan

पाकिस्तान के क्रिकेटर प्रशंसक ने स्टैंड में रचनात्मकता दिखाई जब उसमें शोएब मलिक, वसीम अकरम और इमरान खान और उनकी पत्नियों की तस्वीरें बैनर पर लगाई। उस समय भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ICC की 'बिग 3' सूची में थे।

#10. वह दर्शक जो क्रिकेट से ज्यादा बारिश और रम का मज़ा लेता है

Not all fans come to the stadium to watch cricket, some come for rain and rum

वेस्टइंडीज के क्रिकेट स्टेडियम में, एक दर्शक एक अजीब बैनर लेकर आया, जिसमें लिखा था, "सॉरी सैमी (वेस्टइंडीज के कप्तान), मैं यहां क्रिकेट के लिए नहीं, बल्कि बारिश और रम का मज़ा लेने आया हूँ।" यह दर्शाता है कि भले ही आप क्रिकेट प्रशंसक नहीं हैं, फिर भी आप इस दर्शक की तरह क्रिकेट स्टेडियम में और चीज़ों का आनंद ले सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#9. इंग्लैंड के क्रिकेटरों को ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों ने ऐसे ट्रोल किया

Australian fans at their best d an Ashes match

यह घटना उस समय की है जब यह 2013/14 की एशेज सीरीज़ ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही थी। इस दौरान एक ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों ने अपनी रचनात्मकता का उपयोग करके हुए बैनर के ज़रिये इंग्लिश क्रिकेटरों को ट्रोल किया। दरअसल, यह बैनर विशेष रूप से स्टुअर्ट ब्रॉड पर तंज़ कसने के लिए थे जो उस सीरीज़ में नहीं खेल रहे थे।

#8. एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों द्वारा ब्रॉड हुए ट्रोल

A BROAD INTERPRETATION - You = Cheat

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में बल्लेबाज़ी कर रहे स्टुअर्ट ब्रॉड के बल्ले का किनारा लेकर फील्डर के हाथ में गेंद जाने के बाद भी वह पवेलियन नहीं लौटे जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलियाई फैन्स के गुस्से का शिकार होना पड़ा। उसके बाद जब भी वह मैदान पर खेलने के लिए उतरे ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने उनपर तंज़ कसने के लिए उन्हें यह बैनर दिखाया।

#7. इसका मतलब यह नहीं है कि दर्शकों ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ट्रोल नहीं किया

Shane Warne was absolutely roasted by fans at a stadium

शेन वार्न को भी एक बार स्टेडियम में मौजूद प्रशंसकों द्वारा ट्रोल किया गया था। ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर, शेन वार्न को एक मैच के दौरान प्रशंसकों के एक समूह ने कुछ हल्के-फुल्के अंदाज़ में ट्रोल किया।

#6. जब 'दादा' ने कोलकाता नाइट राइडर्स का साथ छोड़ा

No Dada, No Kolkata Knight Riders!

सौरव गांगुली भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। कोलकाता में जन्मे, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2008 से 2010 तक आईपीएल में अपनी घरेलू टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

लेकिन खराब नतीजों के कारण, फ्रैंचाइज़ी ने 2011 का सीज़न उनके बिना खेलने का फैसला किया। इस फैसले पर कोलकाता के क्रिकेट प्रेमियों ने कुछ इस तरह से अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

#5. बच्चों को विराट कोहली बहुत पसंद हैं

A group of young fans showing their love for Virat Kohli At

वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ विराट कोहली जहां भी खेलते हैं, बच्चों के एक समूह ने हमेशा स्टेडियम में पहुंच कर उनका मनोबल बढ़ाया है।

युवा प्रशंसकों ने जो संदेश लिखा था वह सभी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों को छू गया और वास्तव में, जब हमारे पास किंग कोहली हैं तो हमें सुपरमैन की जरूरत नहीं है।

#4. जब अहमदाबाद में प्रशंसकों ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को कुछ इस अंदाज़ में विदाई दी

India vs Australia, Quarter Final match, ICC World Cup 2011

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के प्रतिष्ठित मोटेरा स्टेडियम में 2011 विश्व कप का क्वार्टर फाइनल खेला गया था।

भारत अपनी मेज़बानी के लिए दुनिया भर में जाना जाता है और इसका एक मिसाल हमें उस मैच में देखने को मिली जब स्टेडियम मैं मौजूद भारतीय प्रशंसकों ने मेहमान टीम को यह बैनर दिखाया।

#3. दर्शकों ने कुछ इस अंदाज़ में किया 'क्रिकेट के भगवान' का स्वागत

Sachin's Blasters vs Warne's Warriors, U.S.A

सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न, क्रिकेट के दो दिग्गजों ने 2015 में अमेरिका में खेल को बढ़ावा देने के लिए एक टूर्नामेंट खेला था। इन दोनों ने क्रमशः सचिन ब्लास्टर्स और वॉर्न वॉरियर्स का नेतृत्व किया था। इस पर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने कुछ अंदाज़ में सचिन का स्वागत किया।

#2. जब पाकिस्तानी प्रशंसकों ने कहा, 'वी मिस यू इंडिया'

A heart-touching gesture from the Pakistani cricket fans

2015 में पाकिस्तान और ज़िम्बाब्वे के बीच खेली गई सीरीज़ में पाकिस्तानी प्रशंसक यह बैनर लेकर आये थे। लंबे समय के बाद घरेलू मैदान में हो रही क्रिकेट सीरीज़ के लिए लोगों में भारी उत्साह था और सभी प्रशंसक अपनी टीम का हौसला बढ़ाने आये थे।

लेकिन इसी बीच कैमरे की नज़र एक दिल को छू लेने वाले बैनर पर पड़ी जिसपर लिखा था, वी मिस यू इंडिया। इससे पता चलता है कि यद्यपि मैदान पर दोनों टीमें एक दूसरे की कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन मैदान के बाहर खिलाड़ियों के साथ-साथ दोनों तरफ के लोगों में एक दूसरे के लिए अपार प्रेम है।

#1. फैंस ने कुछ इस अंदाज़ में किया युवराज का स्वागत

Enter caption
Enter caption

भारत की विश्व कप 2011 की जीत के हीरो रहे, युवराज सिंह को इस टूर्नामेंट के बाद कैंसर के इलाज के लिए लंबा ब्रेक लेना पड़ा था।

लेकिन 'फाइटर' खिलाडी ने जब कुछ महीनों के बाद मैदान पर दोबारा वापसी की तो भारतीय प्रशंसकों ने उनका स्वागत कुछ इस अंदाज़ में किया।

लेखक: विनय छाबड़िया अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...