Create
Notifications

2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
सावन गुप्ता

90 के दशक में बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में ज्यादा तूफानी पारियां नहीं खेलते थे। आमतौर पर सभी बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट ज्यादा नहीं होता था लेकिन टी20 क्रिकेट आने के बाद टेस्ट से लेकर वनडे खेलने तक के तरीकों में भी बदलाव आ गया। टीमें 400 से भी ज्यादा का स्कोर बनाने लगीं और बल्लेबाज वनडे में अकेले दोहरा शतक लगाने लगे। इससे पता चलता है कि वनडे में भी बल्लेबाज एकदम ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करने लगे।

कई ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो चौके-छक्के से काफी ज्यादा रन बनाते हैं और ये बल्लेबाज बड़ी-बड़ी पारियां खेलने में सक्षम हैं। ये बल्लेबाज एक ही ओवर में मैच का पासा पलटने की क्षमता रखते हैं। भारतीय टीम में भी कई विस्फोटक बल्लेबाज हुए जिन्हें उनकी आक्रामक बैटिंग के लिए जाना जाता है।

ये भी पढ़ें: टी20 मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 कप्तान

हम आपको उन 2 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

2.वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंदर सहवाग हैं। सहवाग अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे और वनडे हो या टेस्ट वो उसी अंदाज में खेलते थे। उन्होंने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। सहवाग ने 149 गेंद पर 219 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे और 219 में कुल 142 रन चौके-छक्के से बनाए थे।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम के लिए एक शानदार ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं

1.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ये कारनामा वनडे क्रिकेट में दो बार कर चुके हैं। रोहित शर्मा ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में चौके- छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं।

रोहित शर्मा ने सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में ये कारनामा किया था। उन्होंने 2 नवंबर 2013 को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त दोहरा शतक जड़ा था। रोहित ने 158 गेंद पर 209 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में रोहित ने 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे और कुल 144 रन चौके-छक्के से लगाए थे।

इसके बाद रोहित शर्मा ने 13 नवंबर 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की पारी खेली थी। ये वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। रोहित ने अपनी इस पारी में 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे और कुल 186 रन चौके-छक्के से बनाए थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...