Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

2 प्रमुख भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अपना आखिरी वनडे और टी20 एकसाथ खेला

प्रवीण कुमार
प्रवीण कुमार
SENIOR ANALYST
Modified 27 Feb 2021
फ़ीचर

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की तरफ से अभी तक कई दिग्गज खिलाड़ी खेल चुके हैं। भारत में इतने ज्यादा प्लेयर हैं कि इंटरनेशनल लेवल पर खेलने के लिए आपको काफी कड़े कंपटीशन से गुजरना पड़ता है। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, एम एस धोनी, वीरेंदर सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज क्रिकेटर भारत से निकले हैं।

भारतीय टीम में कंपटीशन इतना तगड़ा होता है कि कुछ ही मैचों में खराब प्रदर्शन के बाद खिलाड़ी को अपनी जगह गंवानी पड़ सकती है। कई बार ऐसा हुआ है कि एक खिलाड़ी को अचानक टीम से बाहर होना पड़ा है और वो फिर उसके बाद वापसी नहीं कर पाया। हरभजन सिंह और युवराज सिंह जैसे दिग्गज इसका एक बड़ा उदाहरण हैं।

ये भी पढ़ें: 2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में 25 या उससे ज्यादा शतक लगाए

हम आपको भारत के उन दो खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपना आखिरी वनडे और टी20 मुकाबला एक साथ खेला। आईए जानते हैं ये दो खिलाड़ी कौन-कौन से हैं।

यूसुफ पठान और प्रवीण कुमार

भारत के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज यूसुफ पठान और दिग्गज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने अपना आखिरी वनडे और टी20 मुकाबला एक साथ खेला था। इन दोनों प्लेयर्स ने 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में अपना आखिरी मुकाबला खेला था। वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 30 मार्च 2012 को वांडरर्स के मैदान में इन दोनों ने अपना आखिरी टी20 मुकाबला खेला।

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मुकाबले में प्रवीण कुमार ने दो विकेट चटकाए थे जबकि यूसुफ पठान को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। भारतीय टीम ने इस मुकाबले में 6 विकेटों से जीत हासिल की थी। इसी मुकाबले में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ 183 रनों की पारी खेली थी।

टी20 मुकाबले की अगर बात करें तो प्रवीण कुमार ने 2 ओवरों में 22 रन खर्च किए थे। वहीं यूसुफ पठान को एक बार फिर बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला था। भारत को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें रिलीज करने का खामियाजा आरसीबी को भुगतना पड़ा है

Published 27 Feb 2021, 08:18 IST
1 comment
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now