IPL 2020: 2 खिलाड़ी जिनमें आईपीएल में कप्तान बनने की काबिलियत है

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

आईपीएल ऐसा टूर्नामेंट है जहाँ कुछ भी और कभी भी बदल जाता है। मैच में खराब गेंदबाजी से टीम हार जाती है और उसी खराब गेंदबाजी पर रन बनने से सामने वाली टीम जीत जाती है। आईपीएल में इस तरह के कई मुकाबले देखने मिले हैं। हालांकि यह खेल का हिस्सा है इसलिए भी ऐसा होना स्वाभाविक है। आईपीएल की यही खूबसूरती भी है कि इसमें पल-पल में चीजें बदलती रहती हैं। हर पल आईपीएल मैच के दौरान खिलाड़ियों को दबाव से गुजरना होता है। ऐसा एक नहीं बल्कि हर खिलाड़ी के साथ ही होता है।

आईपीएल में यही खास चीज मानी जाती है कि दबाव के समय कप्तान हो या खिलाड़ी हो, उनका प्रदर्शन कैसा रहता है और टीम का नेतृत्व इस स्थिति में कैसा देखने को मिलता है। इस तरह की चीजों पर नजरें भी सभी की रहती हैं और कई खिलाड़ियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन भी बखूबी किया है। रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सफलतम कप्तानों में गिने जाते हैं और मैदान पर शांत भी रहते हैं। इस ख़ामोशी के पीछे उनकी रणनीति और दबाव झेलने की क्षमता छुपी रहती है। इस आर्टिकल में दो खिलाड़ियों का जिक्र किया गया है जो आईपीएल में कप्तान बनने की काबिलियत रखते हैं।

यह भी पढ़ें:वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते ही हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज

आईपीएल में कप्तान की काबिलियत वाले खिलाड़ी

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

मुंबई इंडियंस के इस हरफनमोला खिलाड़ी के पास निडरता है। बल्लेबाजी और गेंदबाजी का कौशल है और फील्डिंग में भी हार्दिक पांड्या का कोई जवाब नहीं है। पांड्या ने हर क्षेत्र में अपने प्रदर्शन का ओहा मनवाया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी हार्दिक पांड्या आईपीएल के रस्ते से ही आए हैं। मुंबई इंडियंस में इतने साल में उन्होंने रोहित शर्मा की लीडरशिप करीब से देखी है। एक ही टीम में खेलकर उन्होंने इन सभी बातों को सीखा भी है इसलिए कप्तानी में भी शायद उन्हें परेशानी नहीं होगी।

मयंक अग्रवाल

मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल

इस साल आईपीएल में मयंक अग्रवाल का ही नाम है। घरेलू क्रिकेट का काफी ज्यादा अनुभव होने वाले मयंक ने टेस्ट क्रिकेट में भी धमाकेदार शुरुआत की थी। वह एक सुलझे हुए खिलाड़ी हैं और चीजों को भी समझने व सीखने की उनमें ललक है। आईपीएल में उन्हें अगर कप्तान बनाया जाए तो वह इसके काबिल लगते हैं। एक टीम में समन्वय बनाकर चलना होता है और मयंक इसे करने में सक्षम हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now