Create
Notifications

2 टीमें जिनके खिलाफ युवराज सिंह ने 4 शतक लगाए हैं और 3 टीम जिनके खिलाफ उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया

युवराज सिंह
युवराज सिंह
reaction-emoji
मयंक मेहता

भारतीय टीम (Indian Team) के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भले ही क्रिकेट के सभी प्रारूपों से काफी समय पहले संन्यास ले चुके हैं, उनके जैसा मैच विनर खिलाड़ी अभी भी टीम को नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर

युवराज सिंह को हमेशा ही एक बड़े मैच का खिलाड़ी कहा जाता रहा है और इसके पीछे की वजह भी साफ है कि उन्हें हारे हुए मैचों में भारत को कई बार हारे हुए मैचों में जीत दिलाई है। 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर युवराज सिंह नहीं होते, तो शायद भारत दो आईसीसी इवेंट्स को नहीं जीत पाती।

अपने करियर में युवराज सिंह ने 402 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11,778 रन बनाए हैं। इस बीच युवी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 17 शतक भी लगाए हैं। 17 में से 14 सेंचुरी वनडे और 3 शतक टेस्ट में आए हैं। टी20 में युवी ने एक भी शतक नहीं लगाया है।

यह भी पढ़ें: 4 टीमें जिनके खिलाफ रोहित शर्मा ने 5 से ज्यादा शतक लगाए हैं और 2 टीम जिनके खिलाफ उन्होंने एक भी शतक नहीं लगाया

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे किन टीमों के खिलाफ युवराज सिंह ने 4 शतक लगाए हैं और कौन सी टीम के खिलाफ एक भी सेंचुरी नहीं लगा पाए।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगाया है - आयरलैंड

युवराज सिंह vs आयरलैंड
युवराज सिंह vs आयरलैंड

युवराज सिंह ने अपने करियर में आयरलैंड के खिलाफ 3 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। 2 वनडे और एक टी20 में युवी ने आयरलैंड के खिलाफ एक भी शतक नहीं लगाया है। आयरलैंड के खिलाफ अपने पहले वनडे में उनकी बल्लेबाजी नहीं आई थी और दूसरे वनडे में उन्होंने 50 रनों की पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाई थी।

एकमात्र टी20 में युवराज सिंह ने नाबाद रहते हुए 3 रन बनाए थे। आयरलैंड के खिलाफ युवराज सिंह का आखिरी मुकाबला 2011 वर्ल्ड कप में ही था और इसी मुकाबले में युवी ने अर्धशतक लगाने के अलावा 5 विकेट भी लिए थे।

नोट: इस लिस्ट में वो ही टीमें शामिल हैं जिनके खिलाफ युवराज सिंह ने कम से कम 3 मुकाबले खेले हैं।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 4 शतक लगाए हैं vs इंग्लैंड

युवराज सिंह vs इंग्लैंड
युवराज सिंह vs इंग्लैंड

युवराज सिंह ने अपने करियर में इंग्लैंड के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली हैं। 2007 टी20 वर्ल्ड कप की डरबन में खेली गई वो पारी भी इसमें शामिल हैं, जिसमें उन्होंने एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। इसके अलावा युवराज सिंह ने अपने टेस्ट और टी20 करियर का आखिरी मुकाबला भी इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था।

अपने करियर में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 37 वनडे, 8 टेस्ट और 8 टी20 मुकाबले खेले हैं और इन मुकाबलों में युवराज सिंह ने कुल मिलाकर 4 शतक लगाए हैं और गौर करने वाली बात यह है कि सभी शतक वनडे में ही आए हैं। युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना आखिरी शतक 2017 में लगाया था, जहां उन्होंने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 150 रन बनाए थे।

#) अंतरराष्ट्रीय करियर में एक भी शतक नहीं लगाया - न्यूजीलैंड

युवराज सिंह vs न्यूजीलैंड
युवराज सिंह vs न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड का नाम देखकर जरूर आप हैरान हो सकते हैं, लेकिन अपने करियर में ब्लैक कैप्स के खिलाफ 5 टी20, 4 टेस्ट और 31 वनडे खेलने के बावजूद युवराज सिंह ने एक भी शतक नहीं लगाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ युवराज सिंह का बेस्ट स्कोर वनडे में 87, टेस्ट में 54* और टी20 में 50 रन है। इसके अलावा युवी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला 2012 में खेला था।

#) अंतरराष्ट्रीय करियर में 4 शतक लगाए - पाकिस्तान

युवराज सिंह vs पाकिस्तान
युवराज सिंह vs पाकिस्तान

युवराज सिंह का भले ही टेस्ट करियर ज्यादा सफल नहीं हो पाया, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उनका प्रदर्शन जबरदस्त रहा। युवी ने अपने टेस्ट करियर में 3 शतक लगाए और यह सभी पाकिस्तान के खिलाफ ही आए। इसके अलावा पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में भी युवराज सिंह ने एक शतक लगाया है। हालांकि टी20 में युवी पाकिस्तान के खिलाफ एक भी शतक नहीं लगा पाए।

#) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगाया vs केन्या

युवराज सिंह vs केन्या
युवराज सिंह vs केन्या

युवराज सिंह ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 2000 में केन्या के खिलाफ ही की थी, जिसमें उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। हालांकि युवी ने केन्या के खिलाफ कुल मिलाकर 7 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से 93 रन बनाए। केन्या के खिलाफ युवराज सिंह ने अपना आखिरी मुकाबला 2004 में खेला था।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...