Create
Notifications

2009-2019: इस दशक के सबसे बेशकीमती आईपीएल खिलाड़ी

विराट कोहली व सुरेश रैना
विराट कोहली व सुरेश रैना
Utkarsh Mishra
visit

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने 2008 में अपने आगाज के बाद से काफी लंबा सफर तय किया है। इस लीग का मुख्य उद्देश्य नए और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए एक विश्वस्तरीय मंच प्रदान करना था। पिछले एक दशक में इस लीग से निकले खिलाड़ियों को देख कर यह कहा जा सकता है कि यह लीग काफी हद तक अपने उद्देश्य में सफल रही है।

यह भी पढें: आईपीएल 2020: आईपीएल इतिहास की 3 सबसे सफल सलामी जोड़ियां

वर्ष 2020 में आईपीएल का 13वां सीजन होने को है। आईपीएल इस समय हर दृष्टिकोण से दुनियां की सबसे बड़ी लीग है। इस लीग को सफल बनाने में आयोजकों के साथ-साथ खिलाड़ियों ने भी एक अहम भूमिका निभाई है। इन खिलाड़ियों ने अपने अविश्वसनीय खेल से ज्यादा से ज्यादा प्रशंसकों का ध्यान आकर्षित किया है। कुछ खिलाड़ियों ने पिछले 10 सालों से निरंतर इस लीग में शानदार प्रदर्शन किया है। इनको इस दशक के आईपीएल के सबसे बेशकीमती खिलाड़ियो के रूप में देखा जा सकता है।

ऐसे में आइये नजर डालते हैं इस दशक के सबसे बेशकीमती आईपीएल खिलाड़ियों पर:

5. सुनील नरेन

सुनील नरेन
सुनील नरेन

त्रिदिनाद के 31 वर्षीय स्पिनर सुनील नरेन को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2012 सीजन के लिए हुई नीलामी में खरीदा था। उस साल गौतम गंभीर के अगुआई में केकेआर को अपना खिताब जीतने में नरेन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह वर्ष 2012 में अपने पहले ही सीजन में 'मोस्ट वैलुएबल प्लेयर' (MVP) बने थे।

नरेन कोलकाता के लिए दूसरे सबसे ज्यादा (122) विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। पिछले कुछ सीजन में वह एक सलामी बल्लेबाज की भूमिका में भी नजर आए हैं। उनके नाम आईपीएल की तीसरी सबसे तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड है।

साल 2018 में अपने लाज़वाब खेल की बदौलत उनको एक बार फिर MVP के खिताब से नवाजा गया था। वह आईपीएल इतिहास में दो बार मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बनने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

4. सुरेश रैना

सुरेश रैना
सुरेश रैना

सुरेश रैना आईपीएल इतिहास के सबसे निरंतर बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल के हर सीजन में कम से कम 350 रन बनाए हैं और ऐसा करने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं। रैना इस दशक में 4513 रन बनाकर इस अवधि विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

रैना ने अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 आईपीएल खिताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा उनकी अगुआई में गुजरात लायंस 2016 सत्र में शीर्ष पर रही थी।

3. डेविड वॉर्नर

डेविड वार्नर
डेविड वार्नर

डेविड वॉर्नर आईपीएल के शुरुआती कुछ सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स)का हिस्सा थे जहां उनको पर्याप्त मौके नहीं मिले। इसके बाद उनको 2014 में सनराइजर्स ने अपनी टीम में शामिल किया और वह उस सीजन के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

उन्होंने अपनी अगुवाई में टीम को 2016 का खिताब दिलाया। वार्नर पिछले 6 सीजन में 3 बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह तीन बार ऑरेंज कैप पाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

2. विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली साल 2008 से ही आरसीबी का हिस्सा रहे हैं। कोहली शुरू के 3 आईपीएल सीजन में वैसा प्रदर्शन नहीं कर सके जो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया था। हालांकि चौथे सीजन में कोहली ने 557 रन बनाए और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई। तब से अब तक कोहली इस दशक में सर्वाधिक 5001 आईपीएल रन बना चुके हैं। उनके नाम एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक (4) और सबसे ज्यादा रन (973) का रिकॉर्ड है।

1. रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2011 में मुम्बई इंडियंस में शामिल किए जाने के बाद से रोहित शर्मा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वर्ष 2013 में कप्तानी का जिम्मा दिए जाने के बाद रोहित ने अपनी कप्तानी में मुम्बई को 7 सालों में 4 खिताब दिलाए हैं। इसके अलावा इस दशक में 4132 रन बनाकर वह इस अवधि में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में तीसरे स्थान पर हैं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now