Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2020: आईपीएल इतिहास की 3 सबसे सफल सलामी जोड़ियां

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Timeless

ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ
ब्रेंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्करण 2020 में होने वाला है। 2008 में अपने पहले संस्करण से लेकर अबतक आईपीएल हर मामले में दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग साबित हुई है। इस टूर्नामेंट में दुनियाभर के सबसे अच्छे खिलाड़ी अपने जलवे बिखेरते नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें: एक कैलेंडर वर्ष में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

आइपीएल में सलामी बल्लेबाज किसी टीम की किस्मत तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं। हम सभी ने इस टूर्नामेंट में टीमों को अलग-अलग तरह की ओपनिंग जोड़ियों को आजमाते देखा है। कोई टीम दाएं और बाएं हाथ के संयोजन को वरीयता देती है, तो कोई टीम एक ही शैली के विष्फोटक बल्लेबाजों को ओपनिंग के लिए भेजती है।

आईपीएल में हमें सुनील नरेन जैसे गैर पारंपरिक ओपनर्स भी देखने को मिले हैं। फटाफट क्रिकेट के इस टूर्नामेंट में दो अच्छे ओपनर्स के महत्व को कभी कम नहीं किया जा सकता। ऐसे में आइये देखते हैं कि आईपीएल इतिहास की सबसे सफल सलामी जोड़ियां कौन सी हैं।

3. गौतम गंभीर-वीरेंदर सहवाग

गौतम गंभीर और सहवाग
गौतम गंभीर और सहवाग

दिल्ली कैपिटल्स ( जिसे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था) के पास इस लीग के शुरुआती सीजन में सबसे ठोस बल्लेबाजी लाइन-अप था । इस टीम में एबी डीविलियर्स, शोएब मलिक, तिलकरत्ने दिलशान जैसे विदेशी सितारे भरे हुए थे।

लेकिन टीम का सबसे बड़ा एक्स फैक्टर वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सलामी जोड़ी थी। इस जोड़ी ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से विपक्षी गेंदबाजों को परेशान किया और कई बड़ी साझेदारियां निभायीं। सहवाग जहां एक तरफ गेंद को बाउंड्री पार पहुंचाने में लगे रहते थे, वहीं गंभीर दूसरे छोर को संभालते हुए एक एंकर की भूमिका निभाते थे। 

दोनो ने मिलकर आईपीएल के पहले तीन संस्करणों में एक जोड़ी के रूप में 732 रन जोड़े, जिसमें चार अर्धशतकीय और एक शतकीय साझेदारी शामिल थी।

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...