3 दिग्गज बल्लेबाज जिनके नाम वनडे में एक भी शतक नहीं है 

मिस्बाह उल हक़ के नाम एक भी वनडे शतक नहीं है
मिस्बाह उल हक़ के नाम एक भी वनडे शतक नहीं है

आज के दिनों में वनडे क्रिकेट में शतक बनाना पहले की तुलना में उतना मुश्किल नहीं है। पहले जहां मैदान का आकर बड़ा तथा पिच भी गेंदबाजों के लिए मददगार होती थी, वहीं आजकल मैदानों का आकर पहले की तुलना में छोटा तथा पावरप्ले, इन सब की वजह से बल्लेबाजी आसान हो गयी है। 90 के दशक के पहले वनडे में 50-60 का स्ट्राइक रेट भी अच्छा माना जाता था, तो आज के बल्लेबाज इस स्ट्राइक रेट से टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हैं।

अगर बात की जाये वनडे क्रिकेट की तो इस प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय बल्लेलबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है। उनके नाम इस प्रारूप में 49 शतक हैं। इनके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली का नंबर आता है, इनके नाम वनडे में फिलहाल 47 शतक हैं। कुछ बल्लेबाजों ने जहां वनडे में ढेरों शतक बनाए, तो कुछ दिग्गज बल्लेबाज इस प्रारूप में एक भी शतक नहीं लगा सके।

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही 3 खिलाड़ियों पर जिन्होंने अपने वनडे करियर में एक भी शतक नहीं लगाया:

इन 3 प्रमुख बल्लेबाजों के नाम वनडे में एक भी शतक नहीं है

#3 ड्वेन स्मिथ

ड्वेन स्मिथ की पहचान आक्रामक बल्लेबाजी की थी
ड्वेन स्मिथ की पहचान आक्रामक बल्लेबाजी की थी

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ टी20 के एक माहिर खिलाड़ी हैं। टी20 क्रिकेट में 7000 से भी ज्यादा रन के बावजूद वो वनडे क्रिकेट में एक भी शतक नहीं लगा सके। 100 से भी ज्यादा वनडे खेलने के बावजूद, स्मिथ के नाम इस प्रारूप में एक भी शतक नहीं है। वनडे क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत उच्चतम स्कोर 97 है। अगर बात की जाये टी20 क्रिकेट की तो उनके नाम इस प्रारूप में 5 शतक हैं, जो उन्होंने दुनिया भर की टी20 लीगों में खेलकर लगाए हैं।

#2 एल्विन कालीचरण

एल्विन कालीचरण
एल्विन कालीचरण

वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज एल्विन कालीचरण के नाम टेस्ट क्रिकेट में 12 शतक दर्ज हैं लेकिन वनडे क्रिकेट में उनके नाम एक भी शतक नहीं है। उन्होंने अपने वनडे करियर में 31 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 6 अर्धशतक लगाए। वनडे में उनका उच्चतम व्यकितगत स्कोर 78 था, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था।

#1 मिस्बाह उल हक़

मिस्बाह उल हक़
मिस्बाह उल हक़

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज मिस्बाह उल हक़ ने एक दशक से भी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला लेकिन इसके बावजूद वनडे क्रिकेट में वो एक भी शतक नहीं बना पाए। मिस्बाह ने पाकिस्तान टीम को टेस्ट क्रिकेट में अपनी कप्तानी में शानदार सफलताएं दिलवाई थी। मिस्बाह का वनडे प्रारूप में प्रदर्शन टेस्ट की तुलना में उतना खास नहीं है। मिस्बाह ने 162 वनडे मैच खेलने के बावजूद कभी भी शतक नहीं लगाया। उनके नाम इस प्रारुप में 42 अर्धशतक दर्ज हैं और सर्वाधिक स्कोर 96* है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now