Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: नॉकआउट स्टेज में टूट सकते हैं वर्ल्ड कप के ये 3 ऑलटाइम रिकॉर्ड

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
Neeraj
visit

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 अपने समाप्ति की ओर कदम बढ़ा चुका है। लीग स्टेज खत्म हो चुका है और दोनों सेमीफाइनल मुकाबले तय हो चुके हैं। अपना अंतिम लीग मुकाबला जीतकर भारत ने अंक तालिका को टॉप किया और पहले सेमीफाइनल में उनका चौथे स्थान पर रहने वाली न्यूजीलैंड से होगा।

अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया का सामना दूसरे सेमीफाइनल में मेज़बान इंग्लैंड से होगा। इस वर्ल्ड कप में कई खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत प्रदर्शन से क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। शाकिब अल हसन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को हराया।

एक वर्ल्ड कप में 600 रन बनाने और 10 विकेट लेने वाले शाकिब पहले खिलाड़ी बने हैं। फिलहाल कुछ खिलाड़ी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं तो नॉकआउट में वर्ल्ड कप के कुछ ऑलटाइम रिकॉर्ड टूट सकते हैं। ऐसे ही 3 रिकॉर्ड्स पर एक नजर।

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें वर्ल्ड कप के बाद टीम से बाहर किया जा सकता है

#3 एक वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा रन - सचिन तेंदुलकर ( 673 runs )

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

जब भी कभी क्रिकेट रिकॉर्ड्स की बात की जाती है तो सचिन तेंदुलकर का नाम जरूर लिया जाता है। सचिन ने वर्ल्ड कप में भारत की उम्मीद को अपने कंधों पर रखने का काम किया था। 2003 वर्ल्ड कप में भारत को फाइनल में पहुंचाने में सचिन ने अहम भूमिका निभाई थी।

सचिन ने 2003 में 673 रन बनाए थे जो एक वर्ल्ड कप में किसी खिलाड़ी के द्वारा बनाए गए सबसे ज़्यादा रन हैं। फिलहाल इस वर्ल्ड कप में सचिन का यह रिकॉर्ड टूटना लगभग संभव लग रहा है। रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं।

रोहित ने 8 मैचों में 647 रन बनाए हैं तो वहीं वॉर्नर ने 9 मैचों में 638 रन बनाए हैं। दोनों ही खिलाड़ी सेमीफाइनल मेें खेलेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 एक वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा विकेट - ग्लेन मैक्ग्राथ (26)

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

इस वर्ल्ड कप में बल्लेबाजों के राज करने की उम्मीद थी क्योंकि पिछलेे कुछ सालों से इंग्लैंड की पिचें बल्लेबाजों की मददगार थी, लेकिन हर टीम के टॉप गेंदबाज ने गेंद के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया है और गेंद से बात करने का निर्णय किया है।

मिचेल स्टार्क ने ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी को लीड किया है और उन्होंने हर मैच में विकेट झटके हैं। 2015 में ऑस्ट्रेलिया के चैंपियन बनने के समय सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे स्टार्क ने इस वर्ल्ड कप में भी सबसे ज़्यादा विकेट झटके हैं।

ग्लेन मैक्ग्राथ के नाम एक वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा 26 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था। स्टार्क ने लीग चरण में ही 26 विकेट हासिल करके मैक्ग्राथ के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। नॉकआउट स्टेज में स्टार्क के पास मैक्ग्राथ के रिकॉर्ड को तोड़ने का पूरा मौका होगा।

#1 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज़्यादा शतक - सचिन तेंदुलकर (6)

2011 वर्ल्ड कप में सचिन
2011 वर्ल्ड कप में सचिन

कुमार संगाकारा ने 2015 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और लगातार 4 शतक लगाए थे, लेकिन वह वर्ल्ड कप इतिहास में सचिन द्वारा लगाए गए सबसे ज़्यादा 6 शतकों के रिकॉर्ड से पीछे रह गए थे। वर्ल्ड कप 2019 में आने से पहले रोहित शर्मा के नाम केवल 1 वर्ल्ड कप शतक था।

दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर रोहित ने सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। रोहित जिस तरह की फॉर्म में हैं उसे देखते हुए इस बात में कोई हैरानी नहीं होगी कि वह नॉकआउट में खुद जिम्मेदारी लेते हुए टीम के लिए एक और बेहतरीन शतक लगाएं और टीम को फाइनल में पहुंचाने की कोशिश करें।

रोहित यदि शतक लगाते हैं तो ना सिर्फ वह भारत की मदद करेंगे बल्कि खुद वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now